26 साल के कुलदीप को अब 40 साल के खिलाड़ी से खतरा, आईपीएल से पहले क्या बोला भारतीय चाइनामैन

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Apr 06, 2021 | 08:01 IST

Kuldeep Yadav special interview, IPL 2021: आईपीएल 2021 कुलदीप यादव के करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा लेकिन अब उनके सामने एक और खिलाड़ी चुनौती के रूप में खड़ा हो गया है।

Kuldeep Yadav
कुलदीप यादव  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2021 - चाइनामैन कुलदीप यादव के करियर का क्या होगा?
  • आगामी सीजन कुलदीप के लिए होगा बेहद अहम
  • अब कोलकाता नाइट राइडर्स में 40 वर्षीय खिलाड़ी देगा चुनौती

नई दिल्लीः प्रमुख चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज में भारत की जीत का हिस्सा थे। कुलदीप लगातार जैव बुलबुले के बीच टीम के साथ बने हुए थे लेकिन उन्हें बहुत कम मौकों में मौका मिला। कभी कुलदीप कप्तान विराट कोहली का तुरुप का इक्का हुआ करते थे लेकिन पिछले सात महीनों में आईपीएल में उनके फ्रैंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स और भारतीय टीम के लिए उन्हें सीमित अवसर मिले।

कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया में केवल एक वनडे मैच खेला, और फिर इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान एक टेस्ट और दो वनडे खेले। उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन के बाद से एक भी टी20 नहीं खेला है जबिक आईपीएल के बीते सीजन में वह केकेआर के लिए सिर्फ पांच मैचों में खेले थे। हालांकि, वह कहते हैं कि इन सब बातों से वह निराश नहीं हैं।

26 वर्षीय कुलदीप, जिन्होंने इंग्लैंड के साथ हुई सीरीज के बाद कानपुर में अपने परिवार के साथ तीन-चार दिन बिताए। इस दौरान उन्होंने आगामी आईपीएल से पहले अपने लंबे समय के कोच के साथ नेट पर कुछ चीजों पर काम किया। कुलदीप ने अतीत के कुछ महीनों बारे में आईएएनएस से बात की और ये भी बताया कि कैसे कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल हुए 40 वर्षीय हरभजन सिंह की चुनौती का वो सामना करेंगे (टीम में जगह को लेकर)।

इंटरव्यू के कुछ अंश इस प्रकार हैं

प्रश्न: आईपीएल के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?

कुलदीप : आईपीएल निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि यह एक टी20 प्रारूप है और खेल होते रहते हैं। मुझे खुद को तैयार रखना है ताकि जब भी मौका मिले, मैं अच्छा प्रदर्शन कर सकूं। मैंने हाल की सीरीज के बाद कुछ चीजों पर काम किया है और मैं उन चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित रखूंगा। सटीकता, गेंद को एक स्थान पर रखना, बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रश्न: वनडे और टेस्ट में गेंदबाजी से टी20 की गेंदबाजी कितनी अलग होती है? आपने हाल ही में भारत के लिए केवल यही दो प्रारूप खेले हैं ..

कुलदीप : यह सब जल्दी से स्थिति के अनुकूल ढालने पर निर्भर करता है। आपको स्थिति के अनुसार गेंदबाजी करनी होगी, और जल्दी से बदलाव लाना होगा। कोणों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण होगा। मैंने इन सभी चीजों पर काम किया था (लंबे समय तक कोच) कपिल (पांडे) के साथ, जब मैं पिछले 3-4 दिनों से घर पर था।

प्रश्न: आपको हाल के दिनों में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। बेंच पर रहते हुए प्रेरित होना कितना कठिन है?

कुलदीप : यह सरल है (अपने आप को प्रेरित करना)। एक क्रिकेटर के रूप में, आप खेलना चाहते हैं और आप हमेशा सोचते हैं कि आप खेलने जा रहे हैं। लेकिन परिस्थितियां आपको हमेशा खेलने की अनुमति नहीं देती हैं। अक्सर, टीम की मांग अलग होती है, और विभिन्न मैचों के लिए आवश्यक संयोजनों को भी ध्यान में रखा जाता है। लेकिन यह मेरे लिए ज्यादा मायने नहीं रखता। क्योंकि आपको इस बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि यह आपके नियंत्रण में नहीं है। और मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचता।

मैं टीम के लिए खेलना चाहता हूं। लेकिन मुझे टीम के बारे में भी सोचना होगा। यदि आप टीम में योगदान करने में सक्षम हैं या आपके लिए कोई आवश्यकता है, तो जाहिर है कि आप खेलते हैं। लेकिन अगर कोई जगह नहीं है और एक अन्य खिलाड़ी जो फिट बैठता है, तो वह भी अच्छा है। मैं इसके बारे में कभी चिंतित नहीं था (खेलने में सक्षम नहीं)। मुझ में बहुत आत्म-विश्वास है। मैं बहुत अच्छी गेंदबाजी भी कर रहा था। मैंने अपने आप को पसंद किया और अपने आत्मविश्वास के स्तर को ऊंचा रखा। मैं बहुत चिंतित नहीं था और कभी अवसाद में नहीं गया। लेकिन टीम प्रबंधन हमेशा स्पष्ट था - उन्होंने जो भी फैसला लिया, उन्होंने मुझसे बात करने के बाद लिया। यदि आप प्रदर्शन करते हैं तो आप खुश हैं, अगर आपको खेलना नहीं आता है तो वह भी खेल का हिस्सा है। आप बस मेहनत करते रहें।

प्रश्न: क्या एक चाइनामैन एक तरह की कमी है क्योंकि जब तक आप सरप्राइज एलीमेंट नहीं होते हैं, आपसे आगे एक रूढ़िवादी स्पिनर मौका पा जाता है?

कुलदीप : मैंने इसके बारे में कभी नहीं सोचा है और मैं इसके बारे में नहीं सोचता। यदि आप अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और आपका प्रदर्शन अच्छा है, तो मुझे नहीं लगता कि (चाइनामैन) एक कमबैक के रूप में काम करता है। ऐसे समय होते हैं जब आप कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन आपको प्रदर्शन करने के लिए नहीं मिलता है। लेकिन आप कड़ी मेहनत करते रहते हैं। कभी-कभी यह काम करता है और कभी-कभी हालात आपके अनुरूप नहीं होता है।

लेकिन हां, जब मैंने अपना करियर शुरू किया था, तब कई चाइनामैन गेंदबाज नहीं थे। इसलिए मुझे संदेह होता था और अक्सर आश्चर्य होता था कि क्या इसके लिए कोई गुंजाइश है। लेकिन अब बहुत सारे लोग चाइनामैन गेंदबाजी कर रहे हैं। बहुत सी राज्य टीमों में चाइनामैन गेंदबाज भी हैं। धीरे-धीरे यह सामान्य स्पिन गेंदबाजी में बदल रहा है। मुझे नहीं लगता कि यह कोई कमी होगी।

प्रश्न: आपने पिछले आईपीएल में केकेआर के लिए बहुत कम मैच खेले हैं क्योंकि उनके पास बहुत सारे स्पिनर हैं। इस बार केकेआर ने 40 वर्षीय अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह को भी टीम में शामिल किया है ..

कुलदीप : केकेआर का स्पिन विभाग आईपीएल में सबसे अच्छा होना चाहिए, और टीम के लिए अच्छी बात यह है कि इसमें चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। केकेआर के पास विविधता है और वे गेंदबाजों को स्थिति, पिच आदि के अनुसार चुन सकते हैं। मुझे प्लेइंग इलेवन में शामिल होने की चिंता कभी नहीं रही। अगर टीम प्रबंधन को लगता है कि कुलदीप की जरूरत है, तो मैं खेलूंगा। लेकिन हां, मैं खेलना चाहता हूं।

प्रश्न: आप प्रतियोगिता को कैसे देखते हैं? क्या यह आपके खेलने के अवसरों को कम करता है?

कुलदीप : प्लेइंग इलेवन में शामिल होना प्रबंधन का निर्णय है। एक खिलाड़ी और एक व्यक्ति के रूप में, आपको अपना 100 प्रतिशत देने के बारे में सोचना होगा। मुझे सीखने और अनुभव हासिल करने के लिए भी मिलेगा। मैंने भज्जू पा (हरभजन सिंह) से बात की है। मैं उनसे मिलने और उनसे सीखने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं उसके साथ दो महीने बिताऊंगा। वह एक बड़ा खिलाड़ी रहा है, और उसने बहुत अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। वह जो अनुभव करता है वह निश्चित रूप से बहुत उपयोगी होगा। मैं उससे बात करता रहूंगा और जो भी अनुभव होगा उसे पाने के लिए देखूंगा।

प्रश्न: क्या आपने क्रिकेटर के रूप में बल्लेबाजी जैसे अन्य पहलुओं में सुधार करने के बारे में सोचा है?

कुलदीप : मैंने हाल ही में अपनी बल्लेबाजी पर काफी काम किया है। मुझे मैचों में बल्लेबाजी करने के ज्यादा मौके नहीं मिले। लेकिन मैंने (बल्लेबाजी कोच) विक्रम (राठौर) पाजी के साथ काम किया। मुझे लगता है कि मैं आने वाले समय में रन बनाऊंगा। मेरे पास बल्ले से जो भी कौशल हैं, मैं उनका उपयोग करूंगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर