MS Dhoni ने IPL में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, कोई उनके आस-पास नहीं

MS Dhoni: एमएस धोनी दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं, जिन्‍होंने टी20 क्रिकेट में 250 शिकार किए। जानिए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान धोनी से इस मामले में कौन और कितना पीछे है।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ टी20 क्रिकेट में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
  • एमएस धोनी ने टी20 क्रिकेट में 250 शिकार पूरे किए
  • सीएसके ने आईपीएल 2020 के उद्घाटन मैच में मुंबई को 5 विकेट से मात दी

अबुधाबी: एमएस धोनी ने 436 दिन के बाद क्रिकेट मैदान में वापसी की और एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया। 15 अगस्‍त को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने वाले एमएस धोनी ने आईपीएल 2020 के उद्घाटन मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व किया और मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में नया विश्‍व रिकॉर्ड स्‍थापित किया। एमएस धोनी ने जब किरोन पोलार्ड का कैच लपका तो टी20 क्रिकेट इतिहास में अपने 250 शिकार पूरे कर लिए। एमएस धोनी के आसपास कोई नहीं है।

एमएस धोनी टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। पाकिस्‍तान के कामरान अकमल 238 शिकार के साथ इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। भारत के दिनेश कार्तिक 214 शिकार के साथ जबकि कुमार संगकारा चौथे स्‍थान पर हैं। बता दें कि टी20 क्रिकेट में अब तक केवल चार विकेटकीपर ही 200 या ज्‍यादा शिकार कर पाए हैं।

एमएस धोनी की विजयी वापसी

एमएस धोनी के नेतृत्‍व में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2020 के उद्घाटन मैच में मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से मात दी। सीएसके ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की और मुंबई को 162/9 के स्‍कोर पर रोक दिया। इसके बाद अंबाती रायुडू और फाफ डु प्‍लेसिस के अर्धशतकों की मदद से सीएसके ने चार गेंदें शेष रहते पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। एमएस धोनी के लिए यह मैच विशेष रहा। उन्‍होंने आईपीएल में बतौर कप्‍तान 100वीं जीत दर्ज की और कैच का भी शतक पूरा किया।

मैच जीतने के बाद धोनी ने कहा, 'काफी सकारात्मक पक्ष रहे, लेकिन कुछ ऐसे विभाग हैं जिन पर काम करने की जरूरत है। विशेषकर टाइमिंग को लेकर। बाद में खेलते हुए ओस पड़ने तक थोड़ा मूवमेंट रहता था। ऐसे में अगर आपके पास विकेट बचे हों तो आप फायदे में रहते हो। हमारे गेंदबाजों को लय हासिल करने में समय लगा। रायुडू ने फाफ के साथ बेहतरीन साझेदारी निभाई। हमारे अधिकतर खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं इसलिए अच्छी बात यह है कि हमारा कोई खिलाड़ी चोटिल नहीं है। आपने बहुत अभ्यास किया हो लेकिन मैदान पर उतरकर खेलना भिन्न होता है। वहां आपको परिस्थितियों का आकलन करके अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है।'

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर