15.50  करोड़ के खिलाड़ी ने एक ही मैच में कराया केकेआर का पैसा वसूल, दिलाई सबसे अहम जीत  

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस ने रविवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्थान के खिलाफ टीम को 60 रन के अंतर से जीत दिला दी।

Pat Cummins
पैट कमिंस( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • दिसंबर 2019 में 15.5 करोड़ रुपये में हुए थे नीलाम
  • राजस्थान के खिलाफ मुकाबले से पहले बेहद फीका रहा था कमिंस का प्रदर्शन
  • इस मैच से पहले 13 मुकाबले में हासिल कर सके थे केवल 8 विकेट

दुबई: क्रिकेट में आम तौर पर कहा जाता है कि कुछ खिलाड़ी बड़े मैच के लिए बने होते हैं और विपरीत परिस्थिति से बाहर निकालने का हुनर उन्हें आता है। ऐसा ही कुछ रविवार को आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे कंगारू तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कर दिखाया और अपनी टीम की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखा है। 

रविवार को खेले गए मुकाबले में आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए केकेआर की राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 60 रन के अंतर से जीत में अहम भूमिका अदा की। 4 ओवर में 34 रन देकर कमिंस ने 4 विकेट लिए और टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। यह आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन है। 

पहली गेंद पर छक्का, पांच गेंद में लुटाए 19 रन और फिर...

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए कप्तान इयोन मोर्गन की 35 गेंद में 68 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट पर 191 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद लक्ष्य का बचाव करने उतरी केकेआर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पैट कमिंस के ओवर की पहली पांच गेंद पर 19 रन लुटा डाले थे तो ऐसा लगा कि केकेआर के लिए 15.5 करोड़ खिलाड़ी फिर कमजोर कड़ी साबित होगा। 

इसके बाद 13 गेंद में पलट दी बाजी

लेकिन इसके बाद अगली ही गेंद पर कमिंस ने शानदार वापसी करते हुए रॉबिन उथप्पा को कमलेश नागरकोटी के हाथों लपकवा दिया। उथप्पा ने कमिंस के खिलाफ पारी की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया और ऐसा आईपीएल 2020 में पहली बार हुआ था। इस ओवर में आउट होने से पहले उथप्पा और स्टोक्स ने मिलकर कमिंस के ओवर को आईपीएल 2020 का सबसे महंगा पहला ओवर बना दिया। 

उथप्पा का विकेट झटकने के बाद कमिंस के अंदर एक अलग तरह का उत्साह आ गया और उन्होंने घातक रूप अपनाते हुए इसी स्पेल में एक-एक करके दो और विकेट झटक लिए। उथप्पा को अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर आउट करने के बाद कमिंस ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर बेन स्टोक्स को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवा दिया और खुद हैट्रिक के मुहाने पर आ खड़े हुए। बात यहीं खत्म नहीं हुई इसी ओवर की आखिरी गेंद पर राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ को भी कमिंस ने बोल्ड करके राजस्थान को सबसे बड़ा झटका दिया।


 
पहले स्पेल में 29 रन देकर लिए 4 विकेट 

दो ओवर में तीन विकेट हासिल करने के बाद कमिंस ने लय का फायदा उठाते हुए अपने तीसरे ओवर में युवा बल्लेबाज रेयान पराग को भी चलता कर दिया। पराग अपना खाता भी नहीं खोल पाए और राजस्थान का स्कोर 5 ओवर में 37 रन पर 5 विकेट हो गया। कमिंस 3 ओवर के पहले स्पेल में 29 रन देकर चार विकेट लिए। ऐसी शानदार शुरुआत के बाद राजस्थान की टीम दोबारा नहीं उबर सकी और अंत में 20 ओवर में 9 विकेट पर 131 रन ही बना सकी। इस हार के साथ ही उसका सफल लीग दौर में ही थम गया। 

लीग दौर में 1.29 करोड़ का पड़ा कमिंस का एक-एक विकेट 
कमिंस को आईपीएल 2020 में केकेआर के टीम मैनेजमेंट ने सभी मैच में खेलने का मौका दिया। कमिंस 14 मैच में 34.08 की औसत और 7.86 की इकोनॉमी से 12 विकेट ले सके हैं। यानी दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज का एक-एक विकेट कोलकाता को 1.29 करोड़ का पड़ा है। गेंद से अब तक फीके नजर आए कमिंस ने बल्ले से इस कमी को पूरा करने की पुरजोर कोशिश की लेकिन अंत में उन्होंने अहम मौके पर अपना जोर दिखाकर अपने पैसे जरूर वसूल करा दिए। 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर