KKR vs KXIP: मनदीप और गेल ने उड़ाई कोलकाता के गेंदबाजों की धज्जियां, पंजाब ने 8 विकेट से जीता मुकाबला

Kolkata Knight Riders vs Kings XI Punjab Score: कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मनदीप सिंह और क्रिस गेल ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। दोनों ने कोलकाता के गेंदबाजों की जमकर धज्जियां उड़ाईं।

Shubman Gill
मनदीप सिंह और क्रिस गेल (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • पंजाब ने कोलकाता के खिलाफ जीता टॉस
  • पंजाब ने गेंदबाजी करने का किया निर्णय
  • दोनों टीमों सीजन में दूसरी बार टकराईं

शारजाह: किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2020 के 46वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता ने 150 रन का लक्ष्य दिया, जिसे पंजाब ने 18.5 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। पंजाब के लिए मनदीप सिंह (नाबाद 66) और क्रिस गेल (51) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेलीं। दोनों बल्लेबाजों ने कोलकाता की दमदार गेंदबाजी आक्रमण की जमकर बखिया उधेड़ी। कोलकाता की तरफ से वरुण चक्रवर्ती और लॉकी फर्ग्यूसन एक-एक विकेट चटकाया।

पंजाब ने किया अच्छा आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने अच्छा आगाज किया। पारी का आगाज करने आए केएल राहुल और मनदीप सिंह ने पहले विकटे के लिए 47 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को वरुण चक्रवर्ती ने राहुल को आउट कर तोड़ा। उन्होंने राहुल को आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। उन्होंने 25 गेंदों में 4 चौकों की बदौलत 28 रन बनाए। उनके जाने के बाद मनदीप और क्रिस गेल ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप की। 

मनदीप-गेल ने 100 रन जोड़े

लग रहा था कि यह जोड़ी टीम को जिताकर लौटेगी लेकिन गेल 19वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए। उन्हें लॉकी फर्ग्यूसन ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने छक्के मारने के प्रयास में प्रसिद्ध कुष्णा को कैच थमा दिया। उन्होंने 29 गेंदों में 2 चौकों और 5 छक्कों की बदलौत 51 रन की पारी खेली।  उनका विकेट 147 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, मनदीप 56 गेंदों में 66 रन बनाकर रहे। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के जड़े। निकोलस पूरन 3 गेंदों में 2 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

केकेआर ने किया खराब आगाज

इससे पहले ​टॉस हारकर कोलकाता की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 149 रन बनाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन शुभमन गिल (57) ने बनाए। केकेआर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज नितीश राणा शून्य पर ही पवेलियन लौट गए। उन्हें ग्लेन मैक्सवेल ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर क्रिस गेल के हाथों लपकवाया। इसके बाद दूसरे ओवर में मोहम्मद शमी ने कोलकाता को दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर राहुल त्रिपाठी को पवेलियन भेजा और फिर आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक को अपना शिकार बनाया। दोनों बल्लेबाज विकेट के पीछे केएल राहुल को केच दे बैठे। त्रिपाठी ने 4 गेंदों में 7 रन बनाए जबकि कार्तिक अपना खाता भी नहीं खोल सके।

गिल-मॉर्गन ने की 81 रन की साझेदारी

तीन विकेट 10 के कुल स्कोर पर गिरने के बाद शुभमन गिल और इयोन मॉर्गन ने मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 81 रन की अहम साझेदारी की। टिककर बल्लेबाजी कर रहे मॉर्गन हालांकि अपना अर्धशतक नहीं बनाए और 10वें ओवर में रवि बिश्नोई का शिकार बन गए। उन्होंने 25 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों के जरिए 40 रन की पारी खेली। उनका विकेट 91 के कुल स्कोर पर गिरा। कोलकाता को पांचवां झटका सुनील नरेन के रूप में लगा। उन्हें 11वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ने बोल्ड किया। वह 4 गेंदों में सिर्फ 6 रन बना पाए।

शुभमन गिल बने शमी का शिकार

इसके बाद कमलेश नागरकोटी (6) और पैट कमिंस (1) ने भी सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। केकेआर का आठवां विकेट गिल के तौर पर गिरा। उन्हें शमी ने 19वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने छक्का जमाने की कोशिश में निकोल पूरन को कैच थमा दिया। उन्होंने 45 गेंदों में 57 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए। उनका विकेट 136 के कुल स्कोर पर गिरा। वरुण चक्रवर्ती आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। उन्होंने 2 रन का योगदान दिया वहीं, लॉकी फर्ग्यूसन 13 गेंदों में 24 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का मारा।

प्लेइंग इलेवन

कोलकाता नाइट राइडर्स: इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, सुनील नरेन, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर