नए नियमों व आदेशों के चलते कोरोनाकाल में कैसे अलग होगा IPL, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

आईपीएल 2020
कुमार अंकित
कुमार अंकित | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Sep 17, 2020 | 07:21 IST

New IPL Rules and Regulations: कोरोना महामारी के दौरान सतर्कता बरतते हुए आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में किया जा रहा है। आइए जानते हैं इस बार क्या कुछ अलग-अलग सा होगा।

IPL Dubai
IPL in UAE  |  तस्वीर साभार: Twitter

टी20 क्रिकेट के महापर्व आईपीएल के 12 सीजन हो चुके हैं, और हर एक सीजन पिछले वाले से बड़ा और बेहतर रहा है। रोमांचक क्रिकेट और जोश से भरे प्रशंसक आईपीएल को किसी उत्सव से कम नहीं मानते। यह साल सभी के लिए कठिन रहा है; कोरोनोवायरस महामारी ने दुनिया और आम जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। कॉर्पोरेट क्षेत्र से मनोरंजन की दुनिया तक हर जगह इसका असर दिखाई पड़ रहा है, यहां तक कि इस महामारी ने खेल को भी नहीं बख्शा।

इस साल होने वाली हर बड़ी क्रिकेट श्रृंखला को या तो स्थगित कर दिया गया है या रद्द कर दिया गया है, इस सब के बीच, क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर यह है 19 सितंबर 2020 से आईपीएल की शुरुआत हो रही है।

हालाँकि, यह आईपीएल दूसरों की तुलना में अलग होगा। आइये देखते हैं आईपीएल 2020 में कोरोना के कारण क्या-क्या नया होगा-

1. नया वेन्यू -  UAE

इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन इस साल भारत में नहीं होगा। यह महत्वपूर्ण निर्णय देश में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया गया है। UAE में कोरोना के बहुत कम मामले सामने आये हैं और मौत की संख्या भी कम है इसी कारण यह सीजन 2014 की तरह (जिसमें कुछ मैच थे) अबू धाबी, दुबई और शारजाह में आयोजित किया गया है ।

2. हायजीन

इस साल स्वच्छता को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। खिलाड़ियों को अपनी ही किट, पानी की बोतल, तौलिया अन्य चीज़ें इस्तेमाल करनी होगी। यह किसी और को ना तो दिया जा सकता है और ना ही किसी से लिया जा सकता है।

3. ट्रेनिंग रूल

इस साल खिलाड़ी ट्रेनिंग करते समय ड्रेसिंग रूम का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। सभी को ट्रेनिंग के लिए जाने से पहले होटल रूम से ही तैयार होकर जाना  होगा। ट्रेनिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, यानी की 2  गज दुरी वाले नियम का पालन करना अनिवार्य है। इसके अलावा प्लेयर्स को हाथ मिलाने, गले लगने और हाई फाइव करने की भी मनाही है।    

4. कोच की भूमिका बढ़ी

इस साल कोच के कन्धों पर खिलाड़ियों के सवास्थ्य की देख रेख का ज़िम्मा भी दिया गया है। गाइडलाइन के अनुसार सभी टीमों के कोच से कहा गया है कि वो समय-समय पर प्लेयर्स से उनके हेल्थ के बारे में पूछते रहे। फिजियो और अन्य स्टाफ के लोगों से भी कहा गया है की प्लेयर्स से दुरी बनाये रखें।

5. खाली रहेगी दर्शक दीर्घा

इसे इस साल के आईपीएल के लिए लिया गया सबसे बड़ा फैसला माना जा सकता है। स्टेडियम में मैच देखने आये दर्शकों के शोर से ही रोमांच का माहौल बनता है लेकिन इस बार दर्शकों की आवाज़ तो सुनाई देगी लेकिन दर्शक दिखाई नहीं देंगे। जी हाँ इस साल के आईपीएल में कोरोना महामारी को देखते हुए दर्शक दीर्घा खाली रखी जाएगी। प्लेयर्स के प्रोत्साहन के लिए पहले से रिकॉर्ड किया गया क्राउड का शोर ग्राउंड में बजाया जाएगा।

6. बायो बबल

बदलते वक्त के साथ कोविड-19 महामारी के दौर में सभी चीज़ों को पटरी पर लाने के कोशिश जारी है. ऐसे में खेल की दुनिया में एक खोज की गयी - ‘बायो बबल’। यह एक ऐसा  माहौल है जिसमें खिलाड़ियों और टूर्नामेंट से जुड़े सभी लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से बाहरी दुनिया से दूर रखा जाता है। इसे आप एक तरह की 'लक्ष्मण रेखा' भी कह सकते हैं।

7. नया स्पॉनसर

इस साल आईपीएल में बहुत कुछ नया होगा, इसी कड़ी में एक महत्वपूर्ण चीज़ है टूर्नामेंट का नाम अब vivo आईपीएल का नाम हो गया है Dream 11 आईपीएल।

माना जाता है की कोरोना की शुरुआत चीन के एक शहर वुहान से हुई, इसके बाद सभी लोगों के मन में चीन को लेकर गुस्सा बढ़ता रहा। सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रेमियों का गुस्सा इतना उबला की इसका दाम चीनी कंपनी वीवो को चुकाना पड़ा और इस साल के आईपीएल से वीवो की स्पॉन्सरशिप ख़त्म कर दी गयी. देसी कंपनी ड्रीम11 को इसका फायदा मिला।

8. बॉल पर लार लगाने की मनाही

कोरोना महामारी को देखते हुए आईसीसी ने ऐलान किया है कि अब कोई भी गेंदबाज़ गेंद को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। खिलाड़ियों के ग्राउंड पर थूकने पर भी कड़ी मनाही है।

9.  वर्चुअल कमेंट्री

हर साल की तरह इस साल स्टेडियम से नहीं होगी मैच की कमेंट्री। इरफ़ान पठान के ट्वीट और कुछ रिपोर्ट्स को आधार बनाकर कहा जा सकता है की कमेंटेटर्स को कोरोना नियमो का पालन करना होगा। दुनियाभर से आये सभी कमेंटेटर्स को क्वारंटाइन में रहने के बाद मुंबई स्थित ऑफिस में टूर्नामेंट के दौरान बायो बबल में रखा जा सकता है।

10. चीयरलीडर्स

इस साल के आईपीएल में चीयरलीडर्स का तड़का और ग्लैमर आपको मैदान पर देखने को नहीं मिलेगा। कोरोना के कारण जहाँ एक और दर्शक मैदान से नदारद होंगें, वहीं सुरक्षा के मानकों को ध्यान में रखते हुए चीयरलीडर्स के कांसेप्ट को इस बार शामिल नहीं किया गया है। हांलाकि कुछ रिपोर्टस की माने तो स्टेडियम में स्क्रीन लगाकर फैंस का रिएक्शन और चीयरलीडर्स के रिकॉर्डेड वीडियो स्ट्रीम की जाएगी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर