30 गेंदों में चाहिए थे 31 रन और हिल गए फैंस, जानिए IPL में कैसे और क्यों हुआ सबसे शर्मनाक बंटाधार

Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians match analysis: कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल 2021 का पांचवां मुकाबला बेहद दिलचस्प रहा लेकिन इस मैच ने अंत में दर्शकों को चौंकाकर रख दिया।

Mumbai Indians vs Kolkata Knight Riders IPL 2021
मुंबई बनाम कोलकाता (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच अनोखा मुकाबला हुआ
  • कोलकाता को जीत के लिए 31 गेंदों में चाहिए थे 30 रन, फिर भी मिली हार
  • आखिर कोलकाता नाइट राइडर्स ने कहां गलती कर दी, कि हो गया इतना बड़ा बंटाधार

आखिर क्या थी मैच की स्थिति

आईपीएल 2021 के इस पांचवें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई इंडियंस की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उन्होंने 152 रनों का स्कोर खड़ा किया। मुंबई की पारी के दौरान सूर्यकुमार यादव ने 56 रनों की पारी खेली जबकि रोहित शर्मा ने 43 रनों की शानदार पारी खेली। जब इन दोनों बल्लेबाजों की बैटिंग चल रही थी तब लगा कि मुंबई एक बड़ा स्कोर खड़ा करेगी लेकिन अचानक उनकी पारी लड़खड़ाने लगी और बल्लेबाजी क्रम ढहने लगा। अंत में कोलकाता नाइट राइडर्स के जिस खिलाड़ी ने मुंबई के बैटिंग ऑर्डर को ताश के पत्तों की तरह बिखेरा, वो थे ऑलराउंडर आंद्रे रसेल जिन्होंने महज 2 ओवर में 15 रन लुटाते हुए 5 विकेट झटक लिए। मुंबई की टीम 20 ओवर में सिर्फ 152 रन पर अटक गई।

कोलकाता बल्लेबाजी करने उतरी और गजब की शुरुआत की

मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा था। चेन्नई की पिच पर ये कहना गलत नहीं था कि बेशक मुंबई के पास धाकड़ गेंदबाज थे लेकिन इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता था। जब कोलकाता की जवाबी पारी शुरू हुई तो ये देखने लायक थी। ओपनर नीतीश राणा और शुभमन गिल ने शानदार साझेदारी को अंजाम दिया और दोनों के बीच 72 रनों की साझेदारी हुई जो कि 7.2 ओवर तक चली। राणा ने 47 गेंदों में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ते हुए 57 रन बनाए जबकि शुभमन गिल ने 24 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली। यहां ट्विस्ट लाने वाले खिलाड़ी बने मुंबई इंडियंस के स्पिनर राहुल चाहर जिन्होंने दोनों ओपनर्स को आउट किया।

राहुल चाहर का कहर लेकिन..

मुंबई इंडियंस के युवा स्पिनर राहुल चाहर ने नीतीष राणा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी के बाद नंबर.3 पर आने वाले राहुल त्रिपाठी (5) और कप्तान इयोन मोर्गन (7) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। बेशक कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15वें ओवर के अंत तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे लेकिन ओपनर्स की मेहनत के दम पर उनका स्कोर 122 रन तक पहुंच चुका था और अभी भी उनके पास 6 विकेट बाकी थे। इन 6 विकेटों में बल्लेबाज के रूप में शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल जैसे धुरंधर भी शामिल थे।

कोलकाता को 30 गेंदों में 31 रन चाहिए

बेशक कोलकाता के कुछ विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए लेकिन लक्ष्य उनके सामने बड़ा नहीं था। उनके पास अभी 6 विकेट बाकी थे और 30 गेंदों में सिर्फ 31 रन बनाने थे। पिच पर थे शाकिब अल हसन और दिनेश कार्तिक जैसे धुरंधर बल्लेबाज। लेकिन अचानक 16वें ओवर में क्रुणाल पांड्या की गेंद पर शाकिब ने एक बेहद लापरवाही भरा शॉट खेल दिया और वो कैच आउट हो गए। शाकिब चाहते तो धीमे-धीमे खेलकर भी मैच को अंत तक ले जाते लेकिन वो 9 रन बनाकर एक अजीबोगरीब स्ट्रोक पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। चलिए अभी कुछ बिगड़ा नहीं था क्योंकि अब पिच पर थे आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक।

अब मैच पहुंचा क्लाइमैक्स पर, अंतिम ओवर का रोमांच

मैच अंतिम ओवर में पहुंच चुका था और दिनेश कार्तिक के साथ-साथ आंद्रे रसेल जैसे धाकड़ बल्लेबाज पिच पर थे। कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस बीच इतनी धीमी बैटिंग की थी कि अभी भी उनको अंतिम 6 गेंदों पर 15 रनों की जरूरत थी। मुंबई की तरफ से ये ओवर करने आए उनकी शानदार कीवी पेसर ट्रेंट बोल्ट।

19.1 - इस ओवर की पहली शॉर्ट गेंद पर रसेल ने किसी तरह फाइन लेग पर शॉट खेला और दौड़कर 1 रन लिया। अब भी 14 रन चाहिए।

19.2 - दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने एक प्रयोग वाला शॉट खेलने का फैसला लिया। रिवर्स शॉट खेला लेकिन गेंद पीछे ज्यादा दूर नहीं गई जहां बुमराह ने फील्डिंग कर ली और गेंद वापस फेंक दी। सिर्फ 1 रन आया। अब 4 गेंदों मं 13 रन चाहिए।

19.3 - इस बार आंद्रे रसेल ने ऐसा ढीला शॉट खेला मानो वो शॉट खेलना नहीं बस टेस्ट मैच में गेंद रोकना चाहते थे। बोल्ट की ये गेंद रसेल के बल्ले का किनारा लेते हुए सीधे बोल्ट के हाथों में ही चली गई। कोलकाता को बड़ा झटका लग गया। अब भी 3 गेंदों में 13 रन चाहिए और पैट कमिंस नए बल्लेबाज पिच पर आए।

19.4 - बोल्ट की बेहतरीन गेंद, पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए पैट कमिंस। ये क्या जो टीम कुछ देर पहले जीतती दिख रही थी, अब वो हार की कगार पर थी। कोलकाता को अब भी 13 रन चाहिए थे और टाई के लिए दो छक्कों की जरूरत थी। हरभजन सिंह सालों बाद बल्लेबाजी करने आए।

19.5 - हैट्रिक बॉल थी। इस गेंद पर भज्जी ने दिलेरी दिखाते हुए किसी तरह हवा में शॉट जड़ा लेकिन मिड ऑफ के फील्डर ने गेंद वापस फेंकी दी और वे सिर्फ 2 रन ले सके। यहां खेल खत्म हुआ लगभग। अंतिम गेंद पर कोलकाता को जीत के लिए 11 रनों की जरूरत।

19.6 - इस गेंद को हरभजन सिंह छू भी नहीं सके और मैच समाप्त हुआ। कोलकाता नाइट राइडर्स 6 विकेट बाकी रहते 30 गेंदों में 31 रन नहीं बना सकी और एक जीता-जिताया मैच उसने 10 रन से गंवा डाला।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने की ये तीन बड़ी गलतियां ?

गलती नंबर.1ः जब कोलकाता नाइट राइडर्स के ओपनर्स शानदार अंदाज में खेल रहे थे तब शायद वे ये समझकर बैठ गए थे कि अब जीत निश्चित है लेकिन वो भूल गए कि उनके सामने पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम थी। दोनों ओपनर्स जब आउट हुए तब तक मामला इतना बिगड़ा नहीं था। लेकिन उसके बाद आने वाले बल्लेबाज अचानक हवा में शॉट्स उड़ाने लगे ये सबसे बड़ी गलती रही, जिसको कप्तान रोहित शर्मा ने समझा और राहुल चाहर के साथ क्रुणाल पांड्या से ओवर करवाए।

गलती नंबर.2ः इसके अलावा दूसरी गलती, आंद्रे रसेल ने की, जब कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंतिम ओवरों के बीच थी तब 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह के सामने वो किसी छोटे बच्चे की तरह खेलते नजर आने लगे। बुमराह को उनका इतना खौफ था कि वो किसी तरह बस ओवर निकालना चाहते थे। कार्तिक और रसेल के पास अच्छा खासा अनुभव है और वो बुमराह के खिलाफ शॉट्स खेल सकते थे लेकिन उन्होंने ये जोखिम ही नहीं उठाया जिससे दबाव बढ़ता गया।

गलती नंबर.3ः वहीं आखिरी गलती आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, हरभजन सिंह जैसे बल्लेबाजों ने जिन्होंने दूसरे छोर पर खड़े अनुभवी बल्लेबाज व अपनी टीम के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक को बस खड़ा रखा। बस एक रन देकर उनको स्ट्राइक देनी थी और कार्तिक पहले भी ऐसे मौकों पर टीमों को जीत दिला चुके हैं लेकिन ज्यादातर समय वो दूसरे छोर पर खड़े रहकर देखते रह गए।

आईपीएल 2021 में कई मैच आएंगे और जाएंगे लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स इस शर्मनाक हार को कभी नहीं भूल पाएगी और ना ही उनको इसे भुलाना चाहिए क्योंकि ओपनर्स के अलावा पूरी टीम से कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं कर सका।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर