IPL-UAE: जब पिछली बार यूएई में हुआ था आईपीएल, सिर्फ इस टीम ने जीते थे सभी मुकाबले

IPL 2020, UAE Edition : आईपीएल का आयोजन इस बार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराया जा रहा है। आइए जानते हैं कि पिछली बार जब आईपीएल वहां खेला गया था तो किसी टीम ने दबदबा बनाया था।

Dubai cricket stadium
Dream11 IPL 2020 to be organised in UAE (IPL, BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में हो रहा है
  • कोरोना महामारी की वजह से शिफ्ट हुआ इवेंट, इससे पहले 2014 में भी यूएई में हुआ था टूर्नामेंट का आधा हिस्सा
  • आईपीएल 2014 में किस टीम ने यूएई में दिखाया था दम?

नई दिल्ली। आईपीएल 2020 का आयोजन 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू होने जा रहा है। कोरोना महामारी की वजह से आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया था। हालांकि, पहले एशिया कप और फिर टी20 विश्व कप के स्थगित होने से आईपीएल का रास्ता खुल गया। अब टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हो रहा है जो कुछ पुरानी यादों को भी ताजा कर रहा है।

यूएई में कई शानदार क्रिकेट स्टेडियम मौजूद हैं और वहां का क्रिकेट बोर्ड भी आईपीएल कराने को लेकर उत्साहित है। साल 2014 में आम चुनावों के दौरान आईपीएल टूर्नामेंट का शुरुआती हिस्सा यूएई में ही कराया गया था जबकि बाद में संस्करण भारत लौट आया था।

साल 2014 में यूएई में किस टीम ने मचाया था धमाल?

आईपीएल अब यूएई में होने जा रहा है और इस बार टूर्नामेंट पूरी तरह वहीं पर होगा, ऐसे में पुराने आंकड़े देखने तो बनते हैं। जब 2014 में यूएई की पिचों पर आईपीएल मैच खेले गए थे तब वहां एक ही टीम थी जो अपराजित रही थी। ये टीम है किंग्स इलेवन पंजाब। पंजाब की टीम ने यूएई में 5 मैच खेले थे और सभी मैच जीतने में सफलता हासिल की थी। ये हैं उन 5 मैचों के नतीजे..

चेन्नई बनाम पंजाब (अबु धाबी) - 6 विकेट से जीता पंजाब

राजस्थान बनाम पंजाब (शारजाह) - 7 विकेट से जीता पंजाब

हैदराबाद बनाम पंजाब (शारजाह) - 72 रन से जीता पंजाब

कोलकाता बनाम पंजाब (अबु धाबी) - 23 रन से जीता पंजाब

बैंगलोर बनाम पंजाब (दुबई) - 5 विकेट से जीता पंजाब

बाद में टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी पंजाब की टीम

पंजाब की टीम उस सीजन में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली की अगुवाई में खेल रही थी। टीम में वीरेंद्र सहवाग, मिचेल जॉनसन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे कई खिलाड़ी मौजूद थे। उस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि बैंगलोर में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए खिताबी मुकाबले में पंजाब की टीम 200 का लक्ष्य देने के बावजूद हार गई थी।

उस सीजन के फाइनल मैच में रिद्धिमान साहा ने 55 गेंदों पर नाबाद 115 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। लेकिन केकेआर की तरफ से मनीष पांडे की 50 बॉल में 94 रनों की पारी पंजाब पर भारी पड़ गई थी। अब देखना दिलचस्प होगा कि इस बार किंग्स इलेवन पंजाब की टीम कप्तान लोकेश राहुल और कोच अनिल कुंबले की अगुवाई में यूएई की पिचों पर क्या धमाल मचाकर दिखा पाती है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर