IPL 2020 in UAE: पिछली बार यूएई में ये आईपीएल टीम थी सबसे खतरनाक, जानिए आंकड़े

IPL 2020, Indian premer league UAE Edition of 2020: आईपीएल इस बार संयुक्त अरब अमीरात में कराया जाना है। आइए जानते हैं कि पिछली बार वहां क्या कुछ खास हुआ था।

Dubai cricket stadium
Dubai cricket stadium (@EmiratesCricket)  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली। अब तय हो चुका है कि आईपीएल 2020 का आयोजन इसी साल होगा। कोरोना महामारी की वजह से आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया था। हालांकि, पहले एशिया कप और फिर टी20 विश्व कप के स्थगित होने से आईपीएल का रास्ता खुल गया। अब बस सरकार की इजाजत का इंतजार है और फिर आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए आईपीएल 2020 को भारत में नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराने की तैयारी है। यूएई में कई शानदार क्रिकेट स्टेडियम मौजूद हैं और वहां का क्रिकेट बोर्ड भी आईपीएल कराने के लिए तैयार है। साल 2014 में आम चुनावों के दौरान आईपीएल टूर्नामेंट का शुरुआती हिस्सा यूएई में ही कराया गया था जबकि बाद में संस्करण भारत लौट आया था।

साल 2014 में यूएई में किस टीम ने मचाया था धमाल?

आईपीएल अब यूएई में होने जा रहा है और इस बार टूर्नामेंट पूरी तरह वहीं पर होगा, ऐसे में पुराने आंकड़े देखने तो बनते हैं। जब 2014 में यूएई की पिचों पर आईपीएल मैच खेले गए थे तब वहां एक ही टीम थी जो अपराजित रही थी। ये टीम है किंग्स इलेवन पंजाब। पंजाब की टीम ने यूएई में 5 मैच खेले थे और सभी मैच जीतने में सफलता हासिल की थी। ये हैं उन 5 मैचों के नतीजे..

चेन्नई बनाम पंजाब (अबु धाबी) - 6 विकेट से जीता पंजाब

राजस्थान बनाम पंजाब (शारजाह) - 7 विकेट से जीता पंजाब

हैदराबाद बनाम पंजाब (शारजाह) - 72 रन से जीता पंजाब

कोलकाता बनाम पंजाब (अबु धाबी) - 23 रन से जीता पंजाब

बैंगलोर बनाम पंजाब (दुबई) - 5 विकेट से जीता पंजाब

फाइनल में पहुंची थी पंजाब की टीम

पंजाब की टीम उस सीजन में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली की अगुवाई में खेल रही थी। टीम में वीरेंद्र सहवाग, मिचेल जॉनसन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे कई खिलाड़ी मौजूद थे। उस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि बैंगलोर में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए खिताबी मुकाबले में पंजाब की टीम 200 का लक्ष्य देने के बावजूद हार गई थी। मैच में रिद्धिमान साहा ने 55 गेंदों पर नाबाद 115 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। लेकिन केकेआर की तरफ से मनीष पांडे की 50 बॉल में 94 रनों की पारी पंजाब पर भारी पड़ गई थी।

अगली खबर