3 गेंदों में 3 विकेट लिए, लेकिन फिर भी कगिसो रबाडा को हैट्रिक नहीं मिली- जानिए वजह

Kagiso Rabada Hattrick: आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने दूसरे क्वालीफायर मैच के दौरान तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए, लेकिन फिर भी हैट्रिक नहीं बनी, जानिए क्या है इसकी वजह।

Kagiso Rabada
कगिसो रबाडा  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020: पहले क्वालीफायर में कगिसो रबाडा ने दिखाया था दम
  • मैच में रबाडा ने लिए थे 4 विकेट, तीन गेंदों में तीन विकेट भी लिए
  • रबाडा को नहीं मिली थी हैट्रिक, वजह है दिलचस्प

नई दिल्लीः चार में से तीन मैचों में बिना विकेट रहने वाले दिल्ली कैपिटल्स के सबसे सफल गेंदबाज कगिसो रबाडा ने दूसरे क्वालीफायर में सारी कसर पूरी कर दी। इस बड़े मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज रबाडा ने चार विकेट चटकाए और विरोधी टीम के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने में अहम भूमिका निभाई। इस दौरान उन्होंने तीन गेंदों पर तीन विकेट भी लिए लेकिन उनके नाम हैट्रिक दर्ज नहीं हुई, ऐसा क्यों? आइए आपको बताते हैं।

कगिसो रबाडा ने मैच में अपनी पहली ही गेंद पर हैदराबाद के ओपनर व कप्तान डेविड वॉर्नर को बोल्ड करके पहला झटका दिया। उसके बाद उन्होंने पावरप्ले में एक और ओवर फेंका और फिर वो सीधे 11वें और 19वें ओवर में गेंदबाजी करते नजर आए।

3 गेंदों में 3 विकेट

जब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 18 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 160 रन बनाकर खेल रही थी, तब भी वे जीत से 30 रन दूर थे। जब रबाडा 19वें ओवर में गेंदबाजी करने आए तो बल्लेबाजों ने पहली दो गेंदों पर 7 रन बना लिए। लेकिन इसके बाद रबाडा ने शानदार वापसी की और उन्होंने लगातार तीन गेंदों पर अब्दुल समद, राशिद खान और  श्रीवत्स गोस्वामी को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

हैट्रिक क्यों नहीं?

रबाडा ने लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए लेकिन फिर भी उनके नाम हैट्रिक नहीं आई, आखिर ऐसा क्यों हुआ। दरअसल, इन तीन गेंदों के बीच रबाडा ने एक वाइड गेंद भी फेंकी जो कि गेंदों की संख्या को चार तक ले गई। नियमों के मुताबिक गेंदबाज को लगातार तीन विकेट लेने होते हैं, वो भी लगातार तीन गेंदों पर ना कि बीच में कोई अतिरिक्त गेंद के साथ। इस नियम के मुताबिक उन्होंने चार गेंदों में तीन विकेट लिए इसलिए उन्हें हैट्रिक नहीं मिली।

पर्पल कैप की जंग

अब कगिसो रबाडा के पास पर्पल कैप भी है क्योंकि वो बुमराह से दो विकेट आगे निकल चुके हैं। रबाडा के नाम 29 विकेट हैं जबकि बुमराह के नाम 27 विकेट। फाइनल में इन दोनों के बीच अच्छी जंग देखने को मिल सकती है जब मंगलवार को दुबई में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खिताबी भिड़ंत होगी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर