जेपी डुमिनी ने चुनी अपनी ऑल टाइम IPL XI, रोहित शर्मा और विराट कोहली में कर दिया बड़ा फर्क

JP Duminy chooses his IPL XI: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने अपनी सर्वश्रेष्‍ठ आईपीएल एकादश का चयन किया है। उन्‍होंने अपनी टीम में ओपनिंग की जिम्‍मेदारी गेल और गिलक्रिस्‍ट को सौंपी है।

jp duminy
जेपी डुमिनी 

मुख्य बातें

  • जेपी डुमिनी ने अपनी ऑल टाइम आईपीएल एकादश चुनी
  • डुमिनी ने अपनी टीम में ओपनिंग की जिम्‍मेदारी क्रिस गेल और एडम गिलक्रिस्‍ट को सौंपी
  • जेपी डुमिनी ने अपनी आईपीएल टीम का कप्‍तान विराट कोहली को चुना

नई दिल्‍ली: जब से इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई है, विश्‍व और भारत के कई स्‍टार्स ने बेहतरीन प्रदर्शन इस टूर्नामेंट को लोकप्रिय बनाया है। इतने सालों में लीग में कई खिलाड़‍ियों ने अपना लोहा मनवाया और अपनी श्रेष्‍ठता साबित करने में कोई कमी नहीं छोड़ी। ऐसे में किसी के लिए प्रदर्शन के आधार पर अपनी सर्वश्रेष्‍ठ आईपीएल एकादश का चयन करना आसान नहीं, वो भी जब टीम का सेलेक्‍शन टूर्नामेंट की शुरुआत से करना हो।

बहरहाल, इस समय कोरोना वायरस की महामारी के कारण क्रिकेट गतिविधियां ठप्‍प पड़ी हैं। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने अपनी ऑल टाइम सर्वश्रेष्‍ठ आईपीएल एकादश चुनने का फैसला किया। आईपीएल के 12 सीजन पूरे हो चुके हैं, ऐसे में डुमिनी के लिए टीम का चयन आसान नहीं था। चलिए जानते हैं कि जेपी डुमिनी ने क्‍या मानते हुए खिलाड़‍ियों का चयन किया और उन्‍हें किस क्रम पर रखा।

गिली-यूनिवर्स बॉस करेंगे ओपनिंग

जेपी डुमिनी ने द सुपर ओवर पॉडकास्‍ट में अपनी ऑल टाइम बेस्‍ट IPL XI का चयन किया है। उन्‍होंने अपनी टीम में ओपनिंग की जिम्‍मेदारी एडम गिलक्रिस्‍ट और क्रिस गेल को सौंपी है। दोनों ही बल्‍लेबाजों का लीग में प्रदर्शन शानदार रहा है। इन दोनों के बाद डुमिनी ने भारत के दो रोहित शर्मा व विराट कोहली को क्रमश: तीसरे व चौथे नंबर पर के लिए चुना है। ये दोनों भारतीय बल्‍लेबाज अपने करियर के चरम फॉर्म में है और आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन को बेकरार हैं।

एबीडी और रसेल तूफान

डुमिनी ने अपनी टीम चुनते समय रोहित शर्मा और विराट कोहली में बड़ा फर्क कर दिया है। उन्‍होंने कप्‍तान के लिए विराट कोहली को उपयुक्‍त समझा जबकि आईपीएल में रोहित शर्मा सबसे सफल कप्‍तान हैं, जिनके नेतृत्‍व में मुंबई इंडियंस ने चार बार खिताब जीते हैं। वहीं विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अब तक खिताब के लिए तरस रही है।

बहरहाल, डुमिनी ने मिडिल ऑर्डर में एबी डिविलियर्स,  किरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल को चुनकर अधिक मजबूती देने की कोशिश की है। पोलार्ड और रसेल तो ऑलराउंडर की भूमिका भी निभा सकते हैं। इसके अलावा डुमिनी ने अपनी टीम में तेज गेंदबाजी की जिम्‍मेदारी लसिथ मलिंगा और ब्रेट ली को सौंपी है जबकि स्पिन की बागडोर मुथैया मुरलीधरन और इमरान ताहिर को सौंपी गई है।

जेपी डुमिनी की ऑल टाइम IPL XI इस प्रकार है: क्रिस गेल, एडम गिलक्रिस्‍ट (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्‍तान), एबी डिविलियर्स, किरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, ब्रेट ली, मुथैया मुरलीधरन, लसिथ मलिंगा और इमरान ताहिर।

अगली खबर