आईपीएल से पहले फॉर्म में लौटे जोफ्रा आर्चर, कंगारुओं के खिलाफ बरपाया कहर

आईपीएल 2020 के आगाज से ठीक पहले राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर फॉर्म में लौट आए हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जमकर कहर बरपा रहे हैं।

Jofra Archer
जोफ्रा आर्चर   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सारीज के दो मैच में 6 विकेट ले चुके हैं आर्चर
  • रविवार को मैच विनिंग परफॉरमेंस के लिए चुने गए मैन ऑफ द मैच
  • 16 सितंबर को तीसरे वनडे के बाद रवाना होंगे आईपीएल 2020 के लिए दुबई

मैनचेस्टर: जैसे जैसे आईपीएल 2020 के आगाज की तारीख करीब आती जा रही है कोरोना संकट के बीच सभी टीमों के लिए अच्छी खबरें आने लगी हैं। रविवार को इंग्लैंड से आईपीएल का पहला खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छी खबर आई है। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लगातार दूसरे मैच में शानदार गेंदबाजी की। रविवार को खेले गए मैच में उन्होंने 10 ओवर में 34 रन देकर आर्चर ने 3 विकेट चटकाए। इस मैच जिताऊ प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान इंग्लैंड निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 231 रन बना सकी थी। ऐसे में 232 रन के आसान लक्ष्य को बचाकर सीरीज में टीम का वापसी कराने की जिम्मेदारी गेंदबाजों के कंधों पर थी। ऐसे में गेंदबाजों ने मुश्किल स्थिति में शानदार प्रदर्शन करते हुए कंगारुओं के जबड़े से जीत छीन ली। आर्चर ने गेंदबाजों की अगुआई करते हुए डेविड वॉर्नर(6), मार्कस स्टोइनिस(9) और मिचेल मार्श(1) के विकेट चटकाकर जीत की नींव रखी। इसके बाद का काम क्रिस वोक्स और सैम कुरेन ने 3-3 विकेट लेकर पूरा कर दिया। 

आर्चर रविवार को शानदार लय में थे। उनकी कहर बरपाती गेंदों का कंगारू बल्लेबाजों के पास कोई तोड़ नहीं था। वो उनके तेज और उछाल वाली गेंदों का संभलकर सामना कर रहे थे। आर्चर के फॉर्म और लय का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके 10 ओवर में से 2 मेडन रहे और कंगारू बल्लेबाज उनके खिलाफ केवल 3 चौके जड़ सके। 

पहले मैच में चटकाए थे 3 विकेट
आर्चर ने सीरीज के पहले मैच में 10 ओवर में 57 रन खर्च करके 3 विकेट लिए थे। उन्होंने डेविड वॉर्नर, ग्लैन मैक्सवेल और पैट कमिंस को अपना शिकार बनाया था। वनडे सीरीज से पहले खेली गई तीन मैच की टी20 सीरीज में उनका प्रदर्शन फीका रहा था और वो तीन मैच में केवल 3 विकेट ले सके थे। ऐसे में वॉर्नर ने शानदार वापसी करते हुए दो मैच में 6 विकेट झटक लिए हैं। 

खुश होगा राजस्थान का टीम मैनेजमेंट
राजस्थान रॉयल्स का टीम मैनेजमेंट आर्चर के इस प्रदर्शन को देखकर मन ही मन खुश हो रहा होगा। क्योंकि यूएई की सपाट पिचों पर तेज गति से गेंदबाजी करने वाले आर्चर जैसे गेंदबाज बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं। ऐसे में उनका लगातार विकेट चटकाना टीम के लिए सोने पे सुहागा है। राजस्थान के पेस अटैक का आर्चर अहम हिस्सा हैं। पिछले 2 सीजन में आर्चर ने रॉयल्स के लिए 21 मैच में 23.69 की औसत और 7.52 की इकोनॉमी से 26 विकेट लिए हैं। अपने डेब्यू सीजन में उन्होंन 15 और दूसरे सीजन में 11 विकेट लिए थे। ऐसे में टीम को एक बार फिर उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की आशा है। 

आर्चर के लिए 5 टीमों के बीच मची थी होड़
जोफ्रा आर्चर को साल 2018 में हुई नीलामी के दौरान अपनी-अपनी टीम में शामिल करने के लिए टीमों के बीच होड़ मच गई थी। 40 लाख रुपये बेस प्राइज वाले आर्चर को खरीदने के लिए 49 बार बोली लगी थी। राजस्थान रॉयल्स सहित पांच टीमों दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आर्चर को लेकर जंग छिड़ी थी। अंत में आर्चर को अपने बेस प्राइज से 18 गुना ज्यादा कीमत हासिल हुई थी।

राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल में अपने अभियान की शुरुआत 22 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शारजाह में करेगी। 16 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे खेलने के बाद आर्चर दुबई रवाना होंगे। ऐसे में 6 दिन का क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के बाद वो निश्चित तौर पर 27 सितंबर को रॉयल्स के सीजन का दूसरा मैच निश्चित तौर पर खेल सकते हैं। 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर