ENG vs AUS 2nd ODI: गेंदबाजों की तिकड़ी ने कराई इंग्लैंड की सीरीज में वापसी, दूसरे वनडे में हारा ऑस्ट्रेलिया

England vs Australia Second ODI: तेज गेंदबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे वनडे में जीत हासिल कर सीरीज में वापसी कर ली है। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच मंगलवार को खेला जाएगा।

ENG vs AUS 2nd ODI 2020
इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे मैच 2020  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को मिला था 232 रन का लक्ष्य
  • आर्चर, वोक्स और सैम कुरेन ने ढाया कहर, सीरीज में कराई इंग्लैंड की वापसी
  • 16 सितंबर को खेला जाएगा सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच

मैनचेस्टर: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में रन से मात देकर तीन मैच की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 231 रन का स्कोर खड़ा किया था। ऐसे में 232 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 48.4 ओवर में 207 रन बनाकर ढेर हो गई और 24 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच 16 सितंबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा। 

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर,सैम कुरैन और क्रिस वोक्स ने जमकर कहर परपाया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। जहां आर्चर ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन बीच के ओवरों में क्रिस वोक्स ने मार्नस लाबुशेन और एरोन फिंच के अहम विकेट लेकर मैच का रुख पूरी तरह पलट दिया। इसके बाद रही-सही कसर सैम कुरेन ने पूरी कर टीम की जीत पक्की कर दी। सैम कुरेन ने 25 रन देकर 3, जोफ्रा आर्चर ने 34 रन देकर 3 और क्रिस वोक्स ने 32 रन 3 विकेट हासिल किए। एक सफलता आदिल राशिद को मिली। 

शुरुआत में आर्चर ने ढाया कहर
232 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। फॉर्म से जूझ रहे डेविड वॉर्नर की कहर परपा रहे आर्चर के सामने नहीं चली और 6 रन की पारी खेलकर विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपके गए। वॉर्नर के आउट होने के बाद कप्तान फिंच का साथ देने आए मार्कस स्टोइनिस पिच पर पैर नहीं जमा पाए और आर्चर ने उन्हें एक खतरनाक बाउंसर पर शिकार बनाकर पवेलियन वापस भेज दिया। वो 9 रन बना सके। 

फिंच और लाबुशेन ने संभाला  
7.5 ओवर में 37 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में कप्तान एरोन फिंच ने युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन के साथ मोर्चा संभाला और विकेटों की पतझड़ को रोक दिया। दोनों ने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 30 वें ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 127 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की। 

मैच में ऐसे पलटी बाजी 
जब फिंच और लाबुशेन बैटिंग कर रहे थे तब ऐसा लग रहा था कि दोनों ऑस्ट्रेलिया को आसानी से जीत दिला देंगे लेकिन 31वें ओवर में लाबुशेन के आउट होते ही पासा पलट गया। क्रिस वोक्स ने 48 रन बनाकर खेल रहे लाबुशेन को एलबीडब्ल्यू करके तीसरे विकेट की साझेदारी(107) को तोड़ दिया। इसके बाद विकेटों की पतझड़ शुरू हो गई। देखते देखते मैच का रुख पूरी तरह पलट गया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते कंगारू बल्लेबाजों को पिच पर पैर नहीं जमाने दिए। लाबुशेन के बाद बैटिंग करने आए मिचेल मार्श को बोल्ड करके आर्चर ने टीम को चौथी सफलता दिला दी। ऐसे में कप्तान फिंच भी दबाव में बिखर गए। वोक्स ने उन्हें बोल्ड कर दिया। फिंच ने 105 गेंद में 73 रन बनाए। 

फिंच और लाबुशेन के आउट होते ही इंग्लैंड के लिए जीत के दरवाजे खुल गए। एलेक्स कैरी एक छोर थामे रहे लेकिन दूसरे छोर से एक एक करके 
ग्लैन मैक्सवेल(1), पैट कमिंस(11) और मिचेल स्टार्क(0) पवेलियन लौट गए। सैम कुरेन ने लगातार दो गेंद पर पैट कमिंस और स्टार्क को आउट करके इंग्लैंड की जीत की कहानी लिख दी थी। अंतिम ओवरों में एलेक्स कैरी और एडम जांपा ने  

मेजबान इंग्लैंड की खराब शुरुआत 
पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर जॉनी बेयर्स्टो पांचवें ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद पर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने उनका कैच पकड़ा। बेयर्स्टो के आउट होने के कुछ देर बाद लय में दिख रहे जेसन रॉय मार्कस स्टोइनिस के सटीक थ्रो के कारण रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। रॉय ने 22 गेंद में 21 रन बनाए। 

रूट-मोर्गन की साझेदारी ने संभाला 
सात ओवर में महज 29 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद जो रूट और  कप्तान इयोन मोर्गन ने पारी को संभाला टीम को 16 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए जो रूट और मोर्गन ने 84 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली। ऐसे में 23वें ओवर में स्पिनर एडम जांपा की फिरकी में जो रूट फंसगए। शानदार गेंद पर रूट को स्लिप पर कैच कराकर जांपा ने तीसरे विकेट की साझेदारी को तोड़ दिया। रूट 73 गेंद पर 39 रन बना सके। रूट के आउट होने के बाद मोर्चा संभालने आए जोस बटलर भी 3 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। 

इंग्लैंड ने 149 रन पर गंवा दिए थे 8 विकेट 
जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाकर मेजबान टीम मुश्किल में आ गई। ऐसे में एडम जांपा मे कसी हुई गेंदबाजी करते हुए इयोन मोर्गन और पिछले मैच में शतक जड़ने वाले सैम बिलिंग्स को मुश्किल में डाल दिया। ये दोनों बल्लेबाज भी दबाव में बिखर गए और जांपा ने दोनों को पवेलियन भेज दिया। 117 के स्कोर पर जांपा ने  मोर्गन को एलबीडब्ल्यू करके उन्हें अर्धशतक पूरा करने से रोक दिया। मोर्गन ने 52 गेंद में 42 रन की पारी खेली। इसके बाद बिलिंग्स थोड़ी देर पिच पर संघर्ष करते रहे लेकिन जांपा ने उन्हें भी अपनी फिरकी में फांसकर बोल्ड कर दिया। वो केवल 8 रन बना सके। सैम कुरेन(1), क्रिस वोक्स(26) के आउट होते ही इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट पर 149 रन हो गया। 

आदिल राशिद-टॉम कुरेन की कंगारुओं की धुनाई 
ऐसे में टॉम कुरेन और आदिर राशिद ने मोर्चा संभालते हुए आखिरी ओवरों में कंगारू गेंदबाजों की कुटाई करते हुए स्कोर को 200 रन के पार पहुंचा दिया। दोनों के बीच नौवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुआ। टॉम कुरेन ने जहां 39 गेंद में 37 रन की पारी खेली वहीं आदिल राशिद ने 26 गेंद में नाबाद 35 रन जड़ दिए। अंत में राशिद 35 और जोफ्रा आर्चर 2 गेंद में 6 रन बनाकर नाबाद रहे और इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 231 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। एडम जांपा सबसे सफल कंगारू गेंदबाज रहे उन्होंने 10 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं मिचेल स्टार्क ने 38 रन खर्च करके 2 विकेट झटके। हेजलवुड, कमिंस और मिचेल मार्श को 1-1 सफलता मिली। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर