IPL मीडिया अधिकार दूसरा दिन: टीवी और डिजिटल अधिकार की बोली 43 हजार करोड़ के पार

IPL Media Rights Auction Day 2: 2023-27 साइकिल के आईपीएल मीडिया अधिकार की रेस के चार दावेदार थे- डिजनी स्‍टार, सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क लिमिटेड, वायकॉम 18 और जी एंटरटेनमेंट। हालांकि, यह साफ नहीं हुआ कि टीवी और डिजिटल अधिकार का विजेता बनकर कौन उभरा।

IPL Media Rights
आईपीएल मीडिया अधिकार 
मुख्य बातें
  • टीवी और डिजिटल अधिकार का सोमवार को समापन हुआ
  • अधिकारों की निर्णायक बोली ने 43,255 करोड़ रुपए का आंकड़ा छुआ
  • टीवी अधिकार के विजेता ने लगभग 23,575 करोड़ रुपए खर्च किए हैं

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2023-27 साइकिल के टीवी और डिजिटल अधिकार की नीलामी का सोमवार को अंत हुआ। बोली की प्रक्रिया की शुरूआत सुबह 11 बजे हुई थी। अधिकारों की निर्णायक बोली ने 43,255 करोड़ रुपए का आंकड़ा छुा। प्रसारणकर्ता टीवी अधिकार के विजेता के 23,575 करोड़ रुपए खर्च करने की उम्‍मीद है। डिजिटल अधिकार के विजेता से 19,680 करोड़ रुपए खर्च किए जाने की उम्‍मीद है।

पैकेज एक में 16 बोलियां थी जबकि रविवार को पैकेज बी को 30 बोलियां मिली थी। पैकेज ए भारतीय उप-महाद्वीप के टीवी अधिकार के लिए था जबकि पैकेज बी क्षेत्र में डिजिटल अधिकार के थे। पैकेज ए के विजेता के पास विकल्‍प होगा कि वो अधिकारों के लिए पैकेज बी के विजेता को चुनौती दे। इसी प्रकार पैकेज बी के विजेता पास पैकेज सी के विजेता को चुनौती देने का विकल्‍प होगा और पैकेज डी को सी वाला चुनौती दे सकता है।

मीडिया अधिकारों की रेस में चार दावेदार- डिजनी स्‍टार, सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया, वायकॉम 18 और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस शामिल थे। हालांकि, यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि टीवी और डिजिटल अधिकार का विजेता कौन है क्‍योंकि प्रक्रिया जारी है।

प्रति मैच टीवी अधिकार की नीलामी 57.5 करोड़ रुपए प्रति मैच है जबकि डिजिटल अधिकार 48 करोड़ रुपए प्रति मैच में बिका। स्‍पोर्ट्स मार्केटिंग विशेषज्ञों ने इकोनॉमिक टाइम्‍स को बताया कि विजयी बोली 50,000-52,000 करोड़ रुपए के बीच हो सकती है। हालांकि, ऐसा लगता है कि आंकड़ा उससे पहले ही सेट हो गया है।

इस बीच नीलामी के पहले दिन देखने को मिला कि मीडिया अधिकार का मूल्‍य 43,000 करोड़ रुपए आंकड़ें को पार कर गया है। साथ ही टूर्नामेंट के प्रत्‍येक मैच के अधिकार का मूल्‍य 100 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर चुका है,जिसमें टीवी और डिजिटल अधिकार का मूल्‍य संयुक्‍त हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर