आईपीएल की मदद से टीम इंडिया को मिल रहे 'मैच फिनिशर' के मजबूत विकल्‍प, ये दो खिलाड़ी रेस में सबसे आगे

आईपीएल 2022
भाषा
Updated May 12, 2022 | 19:30 IST

Rahul Tewatia and Dinesh Karthik Match Finisher: आईपीएल के जरिये भारतीय टीम को कई मजबूत मैच फिनिशर के विकल्‍प मिल रहे हैं। इस साल टी20 विश्‍व कप में इन खिलाड़‍ियों को मैच फिनिशर्स के रूप में जगह मिल सकती है।

dinesh karthik
दिनेश कार्तिक 
मुख्य बातें
  • आईपीएल के जरिये कई मैच फिनिशर्स के मजबूत विकल्‍प मिले
  • दिनेश कार्तिक और राहुल तेवतिया ने फिनिशिंग स्किल से काफी प्रभावित किया
  • इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप में मैच फिनिशर के मजबूत दावेदार बन सकते हैं तेवतिया-कार्तिक

नयी दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का प्रदर्शन राष्ट्रीय टीम में चयन का एकमात्र मापदंड नहीं हो सकता, लेकिन दिनेश कार्तिक और राहुल तेवतिया ने अपनी फ्रेंचाइजी के लिये फिनिशर की भूमिका में शानदार प्रदर्शन से खुद के लिये आगामी टी20 विश्व कप के लिये निश्चित रूप से मजबूत दावेदारी पेश की है।

ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले इस टी20 विश्व कप में केवल चार महीने का समय रह गया है, लेकिन चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन को जल्द ही खिलाड़ियों के कोर ग्रुप पर फैसला करना होगा जिसकी शुरूआत अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू सीरीज से होगी। आधुनिक क्रिकेट में 'फिनिशर' की भूमिका का महत्व बढ़ता ही जा रहा है और भारतीय टीम को निश्चित रूप उन खिलाड़ियों की जरूरत होगी जो पहली गेंद से ही शॉट लगा सकें।

हार्दिक-हूडा ने बदली पोजीशन

फिटनेस मुद्दों के कारण हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में भारतीय टीम प्रबंधन ने पिछले साल विश्व कप के बाद मध्यक्रम में दीपक हूडा और वेंकटेश अय्यर को आजमाया, लेकिन ये उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। हार्दिक ने आईपीएल में वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है और खुद को भी राष्ट्रीय टीम में दावेदारी के लिये शामिल कर लिया है। हालांकि हूडा और हार्दिक अपनी अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी में बल्लेबाजी क्रम में ऊपर खेल रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय टीम में उनके निचले क्रम में खेलने की उम्मीद होगी।

वेंकटेश की दावेदारी भी खत्‍म

वेंकटेश का आईपीएल में दूसरा साल मुश्किल रहा और वह 'फिनिशर' दावेदारी के क्रम में निचले स्थान पर खिसक गये हैं। भारतीय टीम में केवल रवींद्र जडेजा ही एकमात्र बेहतरीन 'फिनिशर' मौजूद हैं, जिससे कार्तिक और तेवतिया को इस भूमिका में उम्मीद दिखी और उन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर इस टूर्नामेंट का पूरा इस्तेमाल किया।

तेवतिया-कार्तिक मौका पाने के हकदार

तेवतिया ने असंभव परिस्थितियों में भी मैच जीतने की ख्याति अर्जित कर ली है जबकि 2004 में भारत के लिये पदार्पण करने वाले कार्तिक ने एक और वापसी के लिये गजब की ललक दिखायी है। पूर्व भारतीय मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को लगता है कि कार्तिक और तेवतिया दोनों को 9 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज में जरूर आजमाया जाना चाहिए जबकि हार्दिक को भी वापसी कराने की बात की।

उन्होंने कहा, 'हार्दिक, जड्डू (जडेजा), कार्तिक और तेवतिया फिनिशर की भूमिका में मेरे चार खिलाड़ी होंगे। कार्तिक और तेवतिया इस आईपीएल सत्र में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं और हार्दिक ने भी अच्छी वापसी की है। विश्व कप में अब भी कुछ समय बचा है, लेकिन कार्तिक और तेवतिया को मौका दिया जाना चाहिए। अगर आप कार्तिक को देखो तो उसने भारत के लिये टी20 प्रारूप में लगातार अच्छा किया है जिसमें निदहास ट्राफी शानदार रही।'

हार्दिक की गेंदबाजी चिंता का विषय

हार्दिक पर उन्होंने कहा, 'ऑस्‍ट्रेलिया में वह आपका मुख्य खिलाड़ी होगा, जहां टी20 विश्व कप होना है। लेकिन मैं उसे नियमित रूप से गेंदबाजी करते हुए भी देखना चाहूंगा। हमें ऑस्‍ट्रेलिया में उसके हरफनमौला कौशल की जरूरत होगी।' हार्दिक गुजरात टाइटन्स के लिये प्रत्येक मैच में गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं लेकिन सत्र के दौरान उन्होंने 20 के करीब ओवर डाले हैं और चौथे नंबर पर कुछ अहम रन भी जुटाये हैं।

चयन समिति में प्रसाद के साथी रहे सरनदीप सिंह ने कहा कि बड़ौदा के आल राउंडर को खुद को दावेदारी में बनाये रखने के लिये नियमित रूप से गेंदबाजी करनी होगी। उन्होंने कहा, 'आप टीम में बल्लेबाज के तौर पर नहीं खेल सकते। इससे आपका एक गेंदबाजी विकल्प कम हो जायेगा। कार्तिक को भी शामिल किया जा सकता है, लेकिन क्या वह बल्लेबाज के तौर पर खेलेगा और ऋषभ (पंत) विकेटकीपिंग करेगा, मुझे नहीं लगता। लेकिन उसने (कार्तिक) निश्चित रूप अपने दावेदारी रखी है और उसे अपार अनुभव भी है।'

पूर्व भारतीय स्पिनर ने कहा, 'अगर लगातार विकेट गिर जाते हैं तो उसमें (कार्तिक) अपनी भूमिका बदलने की काबिलियत है। तेवतिया ने भी आईपीएल में अच्छा किया है लेकिन मुझे शक है कि वह ऑस्‍ट्रेलिया में इस फॉर्म का दोहराव कर पायेगा।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर