शाहरुख के वानखेड़े पर हंगामे से लेकर अश्विन की मांकडिंग तक: आईपीएल इतिहास की 5 सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी

IPL biggest controversy: आईपीएल 2021 शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है। चलिए गौर करते हैं कि आईपीएल इतिहास के सबसे यादगार विवाद कौन से रहे हैं। क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल विवादों के कारण भी सुर्खियों में रहा।

biggest ipl controversies
आईपीएल के बड़े विवाद 

मुख्य बातें

  • आईपीएल इतिहास के सबसे बड़ी 5 कंट्रोवर्सी
  • आईपीएल 2021 की शुरूआत 9 अप्रैल से होगी
  • आईपीएल 2021 का फाइनल 30 मई को खेला जाएगा

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग अपने क्रिकेट एक्‍शन के कारण दुनियाभर में लोकप्रिय है। हालांकि, इस लीग के 13 एडिशन में कुछ ऐसे विवाद भी हुए हैं, जिसके कारण आईपीएल काफी सुर्खियों में रहा। अब इंडियन प्रीमियर लीग का 2021 सीजन 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है तो चलिए गौर करते हैं कि इस लीग में क्‍या विवाद हुए हैं।

1) शाहरुख खान का वानखेड़े पर बवाल - 2012 आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के सह-मालिक और बॉलीवुड सुपरस्‍टार शाहरुख खान का वानखेड़े स्‍टेडियम पर सुरक्षा कर्मी से विवाद हो गया था। यह मुकाबला केकेआर और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया था। केकेआर ने मैच जीता था, जिसके बाद शाहरुख खान ने कुछ बच्‍चों के साथ मैदान पर जश्‍न मनाने का फैसला किया, लेकिन तभी सुरक्षा कर्मियों ने बच्‍चों को स्‍टेडियम में जाने से रोकने की कोशिश की। इससे शाहरुख खान और अधिकारियों में बीच जोरदार झड़प हुई। शाहरुख खान को अपनी इस हरकत का खामियाजा भुगतना पड़ा और उन पर वानखेड़े स्‍टेडियम में एंट्री का प्रतिबंध लगा दिया गया। 2015 में एसआरके पर से प्रतिबंध हटा।

2) रविचंद्रन अश्विन का मांकड एक्‍ट - आईपीएल 2019 की यह सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी रही। रविचंद्रन अश्विन ने मांकडिंग करके जोस बटलर को आउट किया। यह मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच खेला जा रहा था। नॉन स्‍ट्राइकर पर मौजूद जोस बटलर गेंद डालने से पहले ही क्रीज छोड़कर बाहर जा रहे थे। अश्विन ने अपना गेंदबाजी एक्‍शन बीच में ही रोका और गिल्लियां बिखेर दी। बटलर को आउट दिया गया और उन्‍होंने जाते समय काफी निराशा व्‍यक्‍त की। रॉयल्‍स यह मैच 14 रन से हार गया। किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान की जमकर आलोचना हुई थी। हालांकि, अश्विन को कुछ लोगों का समर्थन भी मिला और यह खेल के कानून के अंतर्गत की गई हरकत थी।

3) एमएस धोनी ने खोया अपना आपा - आईपीएल 2019 की ही बात है। राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मुकाबले में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी अपना आपा खो बैठे और मैदान के अंदर घुस गए। धोनी पर आईपीएल आचार संहिंता के उल्‍लंघन का आरोप लगा और उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा। दरअसल, बेन स्‍टोक्‍स ने एक फुलटॉस गेंद डाली, जिस पर अंपायर उल्‍हास गांधे ने नो बॉल का इशारा किया। मगर फिर उन्‍होंने स्‍क्‍वायर लेग अंपायर ब्रूस ऑक्‍सनफोर्ड से सलाह मश्‍विरा करने के बाद इसे नो बॉल नहीं दिया। धोनी गुस्‍से में मैदान पर आ गए और अंपायर से बहस करने लगे। अंपायर अपने नो बॉल नहीं देने के फैसले पर अड़ गए। मिचेल सैंटनर ने आखिरी गेंद पर चौका जमाकर सीएसके को जीत दिलाई।

4) श्रीसंत-हरभजन स्‍लेप गेट - इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन की यह घटना है। मुंबई इंडियंस को किंग्‍स इलेवन पंजाब के हाथों शिकस्‍त मिली थी। हरभजन सिंह और एस श्रीसंत के बीच कुछ बातचीत हुई, जिसके बाद भज्‍जी ने तेज गेंदबाज को थप्‍पड़ जड़ दिया। बीसीसीआई ने तुरंत इस मामले पर कार्रवाई की और हरभजन सिंह पर 11 मैचों का प्रतिबंध लगा दिया।

5) अनुष्‍का शर्मा और सुनील गावस्‍कर - आईपीएल 2020 में यह सबसे बड़ा विवाद रहा। किंग्‍स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच के दौरान कमेंट्री करते समय सुनील गावस्‍कर ने कुछ ऐसा कहा, जो अनुष्‍का शर्मा को बिलकुल रास नहीं आया। गावस्‍कर ने एक वीडियो का संदर्भ देते हुए कहा कि कोहली ने लॉकडाउन में केवल अनुष्‍का शर्मा की गेंदबाजी का सामना किया है। अनुष्‍का ने फिर सोशल मीडिया पर बयान जारी करके गावस्‍कर को खरी-खरी सुनाई और माफी मांगने की सलाह दी। गावस्‍कर ने बाद में स्‍पष्‍ट किया कि उनके बयान को गलत तरह से पेश किया गया है। यह विवाद पूरे सीजन में छाया रहा।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर