RR vs SRH: डेविड वॉर्नर से पहले छिनी कप्‍तानी, अब सनराइजर्स हैदराबाद ने दिया एक और करारा झटका

Rajasthan Royals vs Sunrisers Hyderabad: सनराइजर्स हैदराबाद टीम प्रबंधन ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए डेविड वॉर्नर को प्‍लेइंग 11 के बाहर कर दिया है।

david warner
डेविड वॉर्नर 

मुख्य बातें

  • डेविड वॉर्नर को कप्‍तानी से हटाने के बाद प्‍लेइंग 11 से बाहर किया गया
  • सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच आईपीएल 2021 का 28वां मैच खेला जा रहा है
  • वॉर्नर की जगह सनराइजर्स हैदराबाद का नया कप्‍तान केन विलियमसन को बनाया गया है

नई दिल्‍ली: सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी पद से हटाए जाने के एक दिन बाद डेविड वॉर्नर को प्‍लेइंग 11 से बाहर कर दिया गया है। सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच रविवार को आईपीएल 2021 का 28वां मैच नई दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। एसआरएच के क्रिकेट ऑपरेशंस के निदेशक और पूर्व हेड कोच टॉम मूडी ने प्रसारणकर्ता को कहा था, 'डेविड वॉर्नर इस मैच में नहीं खेल रहे हैं और यह फैसला टीम संयोजन के आधार पर किया गया है। हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इस समय दो विदेशी बल्‍लेबाज, एक ऑलराउंडर और राशिद खान हमारे लिए सर्वश्रेष्‍ठ संयोजन होंगे। हमने बहुत करीबी से इस पर ध्‍यान दिया है।'

टॉम मूडी ने आगे कहा, 'निश्चित है कि बेयरस्‍टो और विलियमसन अच्‍छे फॉर्म में हैं और हम बहुत खुश हैं कि वह खेल रहे हैं। दुर्भाग्‍यवश इस मौके पर डेविड वॉर्नर को बाहर बैठना होगा। निश्चित है कि वॉर्नर हैरान और निराश हैं, आप निराश होंगे ही कि दिग्‍गज खिलाड़ी होने के बाद बाहर बैठना पड़े। वो खेलना चाहते हैं। वह अपने आप को साबित करना चाहते हैं और टीम को जीत दिलाना चाहते हैं। वॉर्नर का प्रदर्शन इस मामले में शानदार रहा है। वह टीम के साथ अच्‍छे से घुले-मिले हुए हैं। पूर्व में जो हुआ, मुझे नहीं लगता कि आज की बात से संबंधित है।'

मूडी ने आगे कहा, 'मेरे ख्‍याल से यह ज्‍यादा निर्भर करता है कि आप गेम में किस तरह आगे बढ़ना चाहते हैं। हमने ग्रुप में पिछले 24 से 48 घंटे में कई बदलाव किए हैं और अब कप्‍तानी केन विलियमसन को सौंपी गई है। देखना होगा कि हम कितनी जल्‍दी बदलाव करके इसका फायदा उठाते हैं।' 1 मई को एक बार की आईपीएल चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने घोषणा की थी कि वॉर्नर को बीच आईपीएल 2021 में कप्‍तानी से हटाया जा रहा है। वॉर्नर के नेतृत्‍व में मौजूदा सीजन में एसआरएच ने 6 मैचों में केवल 1 जीत दर्ज की थी। वॉर्नर की जगह केन विलियमसन को नया कप्‍तान नियुक्‍त किया गया, जिन्‍होंने 2018-19 में टीम का अच्‍छे से नेतृत्‍व किया थ। कीवी खिलाड़ी के नेतृत्‍व में सनराइजर्स हैदराबाद रनर्स-अप रही थी।

वॉर्नर का आईपीएल करियर

वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद डगआउट का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा रहे हैं। 2015 में उन्‍हें पूर्णकालिक कप्‍तान बनाया गया था और 2016 में वॉर्नर ने ऑरेंज आर्मी को आईपीएल खिताब दिलाया था। 2017 में वॉर्नर के नेतृत्‍व में एसआरएच ने प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया था। मगर ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर बॉल टेंपरिंग कांड के कारण एक साल आईपीएल में निलंबित हुए। तब 2018-19 एडिशन में केन विलियमसन ने कमान संभाली।

डेविड वॉर्नर का आईपीएल में प्रदर्शन शानदार रहा है। वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाजों में शामिल हैं। वॉर्नर आईपीएल इतिहास के पहले बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने 50 अर्धशतक जमाए हैं। हालांकि, आईपीएल 2021 में उनका प्रदर्शन ज्‍यादा दमदार नहीं रहा है। वॉर्नर ने 110.28 के स्‍ट्राइक रेट से 6 मैचों में 193 रन बनाए हैं। 

केन विलियमसन ने क्‍या कहा

वॉर्नर को टीम से बाहर करने के बाद हैदराबाद के नए कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीतने के बाद कहा, 'हमें पता है कि ग्रुप के रूप में हमें एकजुट होकर सकारात्‍मक पहलुओं पर काम करना होगा। यह मुश्किल है, लेकिन हमें एकजुट होने की जरूरत है। यह कप्‍तानी में बदलाव अचानक हुआ। इसलिए मुझे तुरंत काम करना होगा और कुछ बदलाव किए हैं, जो उम्‍मीद करता हूं कि नजर आएंगे। अभियान के पहले हाफ में हमारा लक्ष्‍य अपना प्रदर्शन सुधारने पर था। कई क्षेत्रों में हमें सुधार की जरूरत है, जिसमें से एक पावरप्‍ले है। हमें अपने संसाधनों का सर्वश्रेष्‍ठ उपयोग करके परिस्थिति के मुताबिक खुद को ढालना होगा।'

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर