IPL 2021 के बाकी मैचों की मेजाबनी इन दो देशों में से किसी एक को मिल सकती है: रिपोर्ट

IPL 2021 host: कोविड-19 महामारी के कारण भारत का आईपीएल 2021 के अगले चरण की मेजबानी करना मुश्किल है। इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया टी20 लीग की मेजबानी के दावेदार बनकर उभरे हैं।

ipl
आईपीएल 

मुख्य बातें

  • यूएई को शेष आईपीएल 2021 की मेजबानी का दावेदार माजा रहा था
  • बीसीसीआई अब ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड को भी विकल्‍प मानकर चल रहा है
  • भारत में आईपीएल 2021 के शेष मुकाबलों की मेजबानी न के बराबर है

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के लिए अगला क्‍या? 14वें एडिशन के निलंबन के बाद बसीसीआई को ध्‍यान बड़े नुकसान पर गया है। भले ही बोर्ड ने योजना बनाई है कि इस साल शेष लीग का आयोजन किसी समय किया जाएगा, लेकिन महामारी को देखते हुए भारत में इसका आयोजन मुश्किल नजर आ रहा है। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की मेजबानी किसी और देश को सौंपी जा सकती है। बीसीसीआई ने पिछले साल यूएई में आईपीएल का आयोजन किया था, जो सफलतापूर्वक पूरा हुआ था।

भारत इस समय कोविड-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा है और उसके लिए निकट भविष्‍य में टूर्नामेंट का आयोजन करना मुश्किल लग रहा है। वैसे, इसमें कोई शक नहीं कि बीसीसीआई आईपीएल 2021 सीजन की समाप्ति भारत में ही करने को बेकरार है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने सलाह दी है कि यूएई के साथ-साथ ऑस्‍ट्रेलिया या इंग्‍लैंड में इस लीग के शेष मुकाबले पूरे करने पर बातचीत की जा सकती है। बोर्ड के शीर्ष सूत्र ने टीओआई से बातचीत में कहा, 'आईपीएल विदेश में पूरा किया जा सकता है। कई सलाह सुनी गई है। बीसीसीआई को अपना फैसला लेना है।'

भारत को इस साल अक्‍टूबर-नवंबर में टी20 विश्‍व कप की मेजबानी करनी है। आईसीसी वैसे जुलाई में आखिरी फैसला लेगा कि भारत को इसकी मेजबानी सौंपी जाए या नहीं। उम्‍मीद की जा रही है कि टूर्नामेंट का आयोजन बाहर किया जा सकता है।

यूएई है उपयुक्‍त विकल्‍प

बीसीसीआई के लिए यूएई बैकअप विकल्‍प बनकर तैयार है, जहां टी20 विश्‍व कप आयोजित कराया जा सकता है। अगर आईपीएल के दूसरे चरण का आयोजन करना है तो उसके लिए भी यूएई तैयार है। सूत्र ने कहा, 'अगर विश्‍व कप भारत से बाहर होता है, तो कार्यक्रम दोबारा बनाना पड़ेगा। मौसम मुश्किल करेगा क्‍योंकि सितंबर बहुत गर्म महीना है और यूएई में अक्‍टूबर के बाद ठंडी पड़ना शुरू होती है।'

इंग्‍लैंड पर किया जा सकता है विचार

यूएई में एकमात्र दिक्‍कत गर्मी पड़ सकती है क्‍योंकि सितंबर वहां बहुत गर्म होता है। इसलिए आईपीएल 2021 के शेष 31 मैचों की मेजबानी इंग्‍लैंड को भी सौंपी जा सकती है। यहां का मौसम ठीक है और भारतीय टीम को इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज खेलने जाना है। सूत्र ने कहा, 'क्रिकेट के लिए मौसम अच्‍छा रहेगा। प्रसारणकर्ताओं को भी जंचेगा क्‍योंकि समय जोन एडजस्‍ट हो सकते हैं और भारत के बाहर विदेशी खिलाड़ी यात्रा करना चाहेंगे।'

ऑस्‍ट्रेलिया भी है दावेदार

ऑस्‍ट्रेलिया में भी आईपीएल 2021 के शेष मुकाबले आयोजित कराए जा सकते हैं। बीसीसीआई टी20 विश्‍व कप के अधिकार ऑस्‍ट्रेलिया से बदल सकता है, जहां अगले साल टी20 विश्‍व कप का आयोजन होना है। अगर ऐसा होता है तो आईपीएल का दूसरा चरण ऑस्‍ट्रेलिया में आयोजित हो सकता है। इससे भारतीय खिलाड़‍ियों को ऑस्‍ट्रेलिया की परिस्थिति में ढलने में मदद मिलेगी।

सूत्र ने कहा, 'अगर उनकी सरकार ने अनुमति दी तो क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को टूर्नामेंट बदलने में दिक्‍कत नहीं होगी। अंतरराष्‍ट्रीय‍ खिलाड़ी विश्‍व कप के लिए वहां जाएंगे। यह तभी संभव है जब ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार अपना इरादा बले और प्रसारणकर्ता सहमत हो।' चाहे जो भी फैसला हो, ऐसा नहीं लगता कि आईपीएल इस साल भारत में लौटेगा। विदेशी खिलाड़‍ियों को घर लौटने में तकलीफ हुई है तो इस बात की चिंता उनके जहन में रहेगी।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर