OMG! शारजाह में हो रही है छक्कों की बारिश, तीन मैच में ही लग गए चौकों से ज्यादा छक्के 

आईपीएल 2020 में शारजाह का मैदान बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग और गेंदबाजों के लिए कब्रगाह बनता जा रहा है। इस मैदान पर चौके से ज्यादा छक्के लग रहे हैं और पुराने रिकॉर्ड टूट रहे हैं।

Eion Morgan
इयोन मोर्गन( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में गेंदबाजों का हुआ बुरा हाल, तीन मैच में लग गए चौकों से ज्यादा छक्के
  • चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान के बीच खेले गए मुकाबले में लगे थे सबसे ज्यादा छक्के
  • शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता के खिलाड़ियों ने जड़ दिए 28 छक्के

शारजाह: आईपीएल 2020 में सभी टीमें जमकर धमाल मचा रही हैं। तीन स्टेडियम में आठ टीमों के बीच मुकाबले हो रहे हैं लेकिन शारजाह का मैदान बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग और गेंदबाजों के लिए कब्रगाह बनता जा रहा है। इस मैदान पर सैंड स्टॉर्म आने का इतिहास रहा है लेकिन इस बार तो मैदान के अंदर ही तूफान उठ रहा है और चौकों छक्कों की जमकर बारिश हो रही है। 

19 सितंबर को आईपीएल के यूएई में आगाज के बाद से 16 मैच खेले जा चुके हैं। इस 16 में से तीन मैच शारजाह में खेले गए हैं। लेकिन इन तीन मैच पूरे आईपीएल पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। अबुधाबी और दुबई की तुलना में छोटा मैदान होने की वजह से यहां जमकर रन बन रहे हैं। सभी टीमों के खिलाड़ी यहां रनों का पहाड़ खड़ा कर रहे हैं। 

अबुधाबी, दुबई की तुलना में हर मैच में लग रहे हैं दुगने छक्के 
आईपीएल 2020 में अबतक खेले 16 मैचों में कुल 237 छक्के लग चुके हैं। यानी हर मैच में तकरीबन 14 से 15 छक्के लग रहे हैं लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि शारजाह में खेले गए तीन मैचों में 90 छक्के लग चुके हैं। इसका मतलब अन्य मैचों की तुलना में यहां दुगने यानी औसतन 30 छक्के लग रहे हैं। यह गेंदबाजी करना गेंदबाजों के लिए खतरनाक हो गया है खासकर अंतिम ओवरों में तो गेंदबाजों का बुरा हाल हो रहा है। अन्य मैदानों पर पड़ने वाले छक्कों की संख्या पर गौर करें तो अबुधाबी में खेले गए 6 मैचों में 66(औसत 11) और दुबई में खेले गए 7 मैच में 81(औसत 11.57 ) छक्के लगे हैं।
 
13 साल में जो 9 बार हुआ,  वो इसबार 16 मैच में 3 बार हो गया
अगर आईपीएल के 13 साल के इतिहास के आंकड़ों की तुलना करें तो अब तक 13 साल में कुल 9 बार ऐसा हुआ है जब एक मैच में 9 या उससे ज्यादा छक्के लगे हों लेकिन आईपीएल 2020 में 16 मैच में 3 बार ऐसा हुआ और तीनों ही मैच शारजाह में खेले गए। यहां राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए मैच में 33 छक्के लगे। जो कि आईपीएल इतिहास में एक मैच में साझा रूप से सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के मुकाबले में 29 छक्के लगे थे। ऐसे में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और केकेआर के मुकाबले में 28 छक्के दोनों टीमों ने मिलकर जड़ दिए। 

1303 रन में से 888 आए चौके-छक्के से 
शारजाह में खेले गए 3 मैच में अबतक कुल 1303 रन बन चुके हैं। यानी यहां हर पारी में 217.17 रन बन रहे हैं। यदि छक्कों के अलावा चौकों की संख्या पर भी गौर किया जाए तो इस मैदान पर चौकों से ज्यादा छक्के निकले हैं। यहां अबतक तीन मैच में 82 चौके निकले हैं जो कि 90 छक्कों से कम है। शारजाह में बने कुल 1303 रन में 888 रन चौकों छक्कों से आए हैं यानी कुल रनों में से 68 प्रतिशत केवल बाउंड्री से आए हैं।  वहीं अबुधाबी में 151 चौके 66 छक्के और दुबई में 187 चौके 81 छक्के सभी टीमों ने बनाए हैं। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर