RR vs KXIP Match Report: तेवतिया के एक ओवर में पांच छक्के पंजाब को पड़े भारी, राजस्थान ने 4 विकेट से जीता मैच

Rajasthan Royals vs Kings XI Punjab: राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 का नौवां मुकाबला खेल गया। यह मैच राजस्थान ने आखिरी ओवर में अपने नाम किया।

RR vs KXIP IPL 2020 Live Score
राहुल तेवतिया (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • राजस्थान और पंजाब की इस सीजन में पहली बार भिड़ंत हुई
  • दोनों टीमों के बीच मैच में बराबरी की टक्कर देखने को मिली
  • राजस्थान रॉयल्स ने 4 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया

पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हरानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2020 का अपना दूसरा मुकाबला भी जीत लिया। राजस्थान ने रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब को 4 विकेट से मात दी। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट पर 223 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान ने 19.3 ओवर में छह विकेट के नुकसान  पर 226 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। राजस्थान के लिए संजू सैमसन (85) ने सर्वाधिक रन बनाए। हालांकि, मैच के हीर राहुल तेवतिया साबित हुए। एक समय लग रहा था कि राजस्थान मैच नहीं जीत पाएगी, लेकिन तेवतिया ने 18वें ओवर में पासा पलट दिया। उन्होंने शेल्डन कॉटरेल के ओवर में 5 छक्के जड़कर 30 रन जुटाए जो निर्णायक रहे।

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर 7 गेंदों में महज 4  रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें शेल्डन कॉटरेल ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। वह कॉट्रेल की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और गलत शॉट खेलकर स्क्वायर लेग पर सरफराज खान को कैच थमा दिया। राजस्थान का दूसरा विकेट स्टीव स्मिथ के रूप में गिरा। बटलर के आउट होने के बाद स्मिथ ने टिककर बल्लेबाजी की और अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि, स्मिथ अर्धशतक जमाने के बाद तुरंत ही पवेलियन लौट गए। उन्होंने 27 गेंदों में 50 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के जड़े। 

स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए संजू सैमसन के साथ  81 रन की साझेदारी की। स्मिथ को जिमी नीशन ने 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया। वह छक्के मारने के प्रयास में डी कवर पर मोहम्मद शमी के हाथों कैच आउट हो गए। उनका विकेट 100 के कुल  स्कोर पर गिरा। राजस्थान को तीसरा झटका सैसमन के रूप में लगा। सैमसन ने एक बार फिर ताबड़तोड़ पारी खेली। वह 42 गेंदों में 85 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 7 छक्के जमाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन गेंद ग्लव्स से लगकर विकेटकीपर केएल राहुल के दस्तानों में समा गई। 

सैसमन ने तीसरे विकेट के लिए राहुल तेवतिया के साथ 61 रन जोड़े। सैमसन का विकेट 161 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद तेवतिया ने रॉबिन उथप्पा के साथ मोर्चा संभाला। तेवतिया ने बेहद आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने 18वें ओवर में मैच का रुख ही पलट दिया। उन्होंने शेल्डन कॉटरेल के ओवर में 5 छक्के मारकर 30 रन बटोरे। अगर कॉटलेर के ओवर में यह छक्के न पड़ते होते तो शायद मैच का नतीजा कुछ और होता। तेवतिया को देख उथप्पा ने भी हाथ खोलने की कोशिश, लेकिन वह रन बनाने में नाकाम रहे। उन्हें मोहम्मद शमी ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर निकोलस पूरन के हाथों लपकवाया। उन्होंने 4 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 9 रन बनाए।

शमी ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर तेवतिया को आउट कर राजस्थान को पांचवां झटका दिया। हालांकि, तेवतिया के पवेलियन लौटने से पंजाब को ज्यादा फाएदा नहीं हुआ। जब तेवतिया का विकेट गिरा तब राजस्थान का स्कोर 222 रन था। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए तेवतिया ने 31 गंदों में 53 रन की पारी खेली। उन्होंने पारी में 7 छक्के मारे। राजस्थान का छठा विकेट रिया प्रयाग के रूप में गिरा। वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए। प्रयाग 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर मुरुगन अश्निन का शिकार बने। अगली गेंद पर टॉम करन ने चौका लगाकर राजस्थान को जीत दिला दी। 

वहीं, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने लाजवाब शुरुआत की। पारी का आगाज करने के लिए आए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की। दोनों ने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों का डटकर सामना किया। पंजाब का पहला विकेट मयंक के रूप में 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा। उन्हें टॉम करन ने अपना शिकार बनाया। वह करन की गेंद पर छक्का मारने की फिराक में डीप मिडविकेट पर संजू सैमसन के हाथों लपके गए। उन्होंने 50 गेंदों में 106 रन की ताबड़ोतड़ पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 7 छक्के लगाए।

पंजाब को दूसरा झटका केएल राहुल के तौर पर लगा। पिछले मैच में नाबाद 132 रन बनाने वाले राहुल ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 54 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 69 रन बनाए। राहुल के आईपीएल करियर का यह 17वां अर्धशतक है। राहुल की पारी का अंत 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर हुआ। उन्हें अंकित राजपूत ने श्रेयस गोपाल के हाथों लपकवाया। उनका विकेट 194 के कुल स्कोर पर गिरा। इनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल 9 गेंदों में 13 रन और निकोलस पूरन 9 गेंदों में 25 रन बनाकर नाबाद रहे। 

राजस्थान टीम ने किए दो बदलाव

राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। राजस्थान ने यशस्वी जायसवाल और डेविड मिलर को अंतिम एकादश में जगह नहीं दी है। दोनों पिछले मैच में सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे थे। राजस्थान ने यशस्वी जायसवाल के स्थान पर जोस बटलर और डेविड मिलर की जगह अंकित राजपूत को टीम में शामिल किया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी पिछले मैच की टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। एक बार फिर क्रिस गेल के प्रशंसकों को निराश होना पड़ा है।

इस सीजन में राजस्थान-पंजाब का हाल

मौजूदा सीजन में राजस्थान और पंजाब की टीम अच्छी लय में नजर आ रही हैं। राजस्थान ने अब तक एक मैच खेला है जबकि पंजाब दो मुकाबलों में मैदान पर उतर चुकी है। राजस्थान ने अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स जैसी मजबूत टीम को 16 रन से शिकस्त दी थी। राजस्थान पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 216 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में चेन्नई ने छह विकेट पर 200 रन बनाए थे।

दूसरी ओर, पंजाब को पहले मैच में सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। हालांकि, पंजाब ने दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए 97 रन से जीत दर्ज की थी। पंजाब ने तीन विकेट पर 206 रन बनाए थे। इसके बाद लक्ष्य का पीछा आई बैंगलोर की टीम 17 ओवर में 109 रन पर आउट हो गई।

दोनों टीमों के बीच ऐसी रही है जंग

राजस्थान और पंजाब के बीच अबतक कुल 19 मैच खेले गए हैं, जिसमें लगभग बराबर की टक्कर रही है। इनमें राजस्थान ने जहां 10 मै जीते हैं वहीं पंजाब ने 9 मुकाबलों में बाजी मारी। पंजाब के खिलाफ राजस्थान की टीम घर की शेर साबित हुई है। सवाई मान सिंह स्टेडियम में दोनों के बीच 6 मैच खेले गए, जिसमें से 5 में राजस्थान विजयी रही है।

वहीं अन्य वेन्यू पर खेले गए 14 मैच में से 9 में पंजाब को जीत मिली है। इस लिहाज से देखें तो पंजाब का पलड़ा भारी पड़ सकता है। साल 2014 में भी दोनों के बीच शारजाह में एक मैच खेला गया था उसमें भी बाजी पंजाब के हाथ लगी थी। उस मैच में ग्लेन मैक्सवेल के आगे राजस्थान की टीम पस्त हो गई थी। संयोगवश 6 साल बाद एक बार फिर मैक्सवेल पंजाब की टीम का हिस्सा हैं।

प्लेइंग इलेवन: 

राजस्थान रॉयल्स: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, रॉबिन उथप्‍पा, राहुल तेवतिया, टॉम करन, रियान प्रयाग, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट और अंकित राजपूत।

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, करुण नायर, सरफराज खान, जिमी नीशम, मुरुगन अश्निन, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल और रवि बिश्नोई।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर