KXIP vs DC: शिखर धवन के शतक पर निकोलस पूरन ने फेरा पानी, पंजाब ने दिल्ली को दी 5 विकेट से मात

kings XI Punjab vs Delhi Capitals, IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स को मात देकर अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखा है।

Shreyas Iyer KL Rahul
निकोलस पूरन (साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • शिखर धवन के शतक पर फिरा पानी, पंजाब ने दिल्ली को दी मात
  • निकोलस पूरन का तेज अर्धशतक पड़ा दिल्ली कैपिटल्स पर भारी
  • पंजाब की 10 मैच में चौथी जीत है और वो अंत तालिका में पांचवें पायदान पर पहुंच गई है

दुबई: आईपीएल 2020 में मंगलवार को खेले गए मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट मात देकर अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखा है। जीत के लिए मिले 165 रन के लक्ष्य को पंजाब ने निकोलस पूरन(53) और ग्लैन मैक्सवेल(33) की पारियों की बदौलत 19 ओवर में  हासिल कर लिया। अंत में दीपक हुड्डा 15 और जिमी नीशम 10 रन बनाकर नाबाद रहे। नीशम ने पंजाब के लिए विजयी छक्का जड़ा। दिल्ली कैपिटल्स की टीम 165 रन के लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रही। इसी के साथ ही शिखर धवन के शतक पर पानी फिर गया। धवन को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

पंजाब के खराब शुरुआत के बाद गेल ने खेलीअहम पारी 
165 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही। फॉर्म में चल रहे केएल राहुल 15 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर लपके गए। इसके बाद क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। गेल ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए तुषार देशपांडे के एक ओवर में 26 रन जड़ दिए और टीम को 5 ओवर में पचास रन के पार पहुंचा दिया। 

फॉर्म में दिख रहे गेल को रविचंद्रन अश्निन ने अपनी फिरकी में फंसाकर बोल्ड कर दिया और पंजाब को तगड़ा झटका दिया। गेल ने 13 गेंद में 29 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन के साथ गलतफहमी के कारण मयंक अग्रवाल 5(9) रन बनाकर मुश्किल में आ गई।

पूरन और मैक्सवेल ने संभाला 
ऐसे में निकोलस पूरन ने ग्लैन मैक्सवेल के साथ पारी को आगे बढ़ाया। पूरन ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और इतनी ही गेंदों में मैक्सवेल और पूरन ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली। लेकिन निकोलस पूरन को कगिसो रबाडा ने शानदार गेंद पर विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों लपकवा दिया।

13वें ओवर की तीसरी गेंद पर जब पूरन आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 125 रन था। पूरन के आउट होने के बाद मैक्सवेल ने मोर्चा संभाला लेकिन उन्हें रबाडा ने 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पंत के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। मैक्सवेल ने 24 गेंद में 32 रन बनाए। आखिर में दीपक हुड्डा और जिमी नीशम ने मोर्चा संभालते हुए 6 गेंद और 5 विकेट रहते पंजाब को विजयी लक्ष्य के पार पहुंचा दिया। हुड्डा 15(22) और नीशम 10(6) रन बनाकर नाबाद रहे। 

ऐसा रहा दिल्ली की पारी का हाल
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत एक बार खराब रही। पृथ्वी शॉ एक बार फिर फॉर्म हासिल करने में नाकाम रहे और चौथे ओवर नें 7(11) रन बनाकर जिमी नीशम की गेंद पर मैक्सवेल के हाथों लपके गए। इसके बाद धवन का साथ देने आए कप्तान श्रेयस अय्यर भी पिच पर ज्यादा देर नहीं टिक सके और 14 रन बनाकर मुरुगन अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों लपके गए। अय्यर के आउट होने के बाद धवन का साथ देने आए रिषभ पंत भी कोई बड़ा कारनामा नहीं कर सके और 20 गेंद पर 14 रन की पारी खेलकर मैक्सवेल की गेंद पर लपके गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइनिस भी केवल 9 रन बना सके। 

एक छोर थामे रहे धवन 
एक छोर से लगातार विकेट गिरते रहे लेकिन इसका फॉर्म में चल रहे धवन पर कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने पहले तो 28 गेंद पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद और तेजी से बल्लेबाजी करते रहे। दूसरे छोर से धवन को साथ नहीं मिला लेकिन उन्होंने पंजाब के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए पारी के 19 वें ओवर में गेंद पर आईपीएल 2020 में लगातार दूसरा शतक पूरा कर लिया। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 3 छक्के जड़े। पारी की आखिरी गेंद पर शिमरान हेटमायर शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 6 गेंद में 10 रन बनाए।  धवन 61 गेंद में 106 रन बनाकर नाबाद रहे। धवन ने 57 गेंद में अपना शतक पूरा किया और अपनी इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 3 छक्के जड़े। वो आईपीएल इतिहास में लगातार दो मैच में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी भी बने।  

दिल्ली ने किया टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला
आईपीएल 2020 में अपने धमाकेदार प्रदर्शन के बल पर पहले पायदान पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स की आज मुंबई इंडियन्स के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में डबल सुपर ओवर में जीत हासिल करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ रही है। दिल्ली की टीम अगर आज जीत हासिल कर लेती है तो वो प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बन जाएगी। वहीं हार के साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं। 
किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा,  डैनियल सैम्स,  तुषार देशपांडे। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर