IPL 2020 1st Week Round Up: सुपर ओवर से लेकर छक्‍कों की बरसात वाला मैच और रिकॉर्ड शतक

IPL 2020 first week round up: आईपीएल 2020 की शुरूआत धमाकेदार अंदाज में हुई। उद्घाटन मैच को करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा जबकि कुछ मुकाबलों ने रोमांच की हदें पार कर दीं।

ipl 2020 first week round up
आईपीएल 2020 पहले सप्‍ताह का राउंड अप 

मुख्य बातें

  • आईपीएल के पहले सप्‍ताह में जो कुछ खास हुआ, उसकी झलकियां
  • केएल राहुल का रिकॉर्ड शतक फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे
  • दिल्‍ली और पंजाब के बीच सुपर ओवर ने रोमांच की हदें पार कीं

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 ने यूएई की मेजबानी में अपना पहला सप्‍ताह पूरा कर लिया है। फैंस के बीच इसका जबरदस्‍त उत्‍साह देखने को मिला। अरब देश में खेले गए अब तक 7 मैचों में काफी रोमांच रहा और मुकाबले फैंस की उम्‍मीदों पर खरे उतरे। दूसरे ही मैच में सुपर ओवर की नौबत आई तो खराब अंपायरिंग के सवाल खत्‍म नहीं हुए। केएल राहुल ने रिकॉर्ड तोड़ शतक जमाया। चलिए जानते हैं कि पहले सप्‍ताह में क्‍या-क्‍या हुआ खास

सुपर ओवर ने रोमांच चरम पर पहुंचाया

आईपीएल 2020 के दूसरे मैच ने ही रोमांच की सीमाएं चरम पर पहुंचा दी थी। किंग्‍स इलेवन पंजाब और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच मुकाबले का नतीजा सुपर ओवर से निकला था। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मार्कस स्‍टोइनिस (21 गेंदों में 53 रन) के तूफानी अर्धशतक की मदद से दिल्‍ली ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम आखिरी तीन गेंदों में 1 रन नहीं बना सकी और दो विकेट गंवा दिए। स्‍कोर पंजाब का भी 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन रहा। इसके बाद मुकाबला सुपर ओवर में गया।

(वीडियो साभार: आईपीएल)

सुपर ओवर में कगिसो रबाडा ने पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल और निकोलस पूरन को आउट कर दिया और दिल्‍ली को जीत के लिए 3 रन का लक्ष्‍य मिला। दिल्‍ली ने सुपर ओवर की तीसरी गेंद पर मैच जीत लिया।

आईपीएल 2020 में छक्‍कों की बरसात

आईपीएल 2020 में तीनों स्‍थानों पर छक्‍कों की बरसात देखने को मिली। पहले दो मुकाबलों में कुल 29 छक्‍के लगे थे। मगर सीएसके और राजस्‍थान के बीच मुकाबले में कुल 33 छक्‍के लगे। कुछ छक्‍के तो मैदान के बाहर गए। टूर्नामेंट के पहले सप्‍ताह में कुल 87 छक्‍के लगे और सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज रहे संजू सैमसन। राजस्‍थान रॉयल्‍स के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने सीएसके के खिलाफ 32 गेंदों में 9 छक्‍कों की मदद से 74 रन बनाए थे। इसके बाद केएल राहुल (8), फाफ डु प्‍लेसिस (7) और रोहित शर्मा (6) क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्‍थान पर काबिज हैं।

(वीडियो साभार: आईपीएल)

अंपायर्स की गलतियां

आईपीएल की शुरूआत से ही अंपायरिंग के स्‍तर पर सवाल खड़े होते रहे हैं। इस सप्‍ताह भी कुछ खामियां सामने आई, जिन पर जमकर बखेड़ा खड़ा हुआ। दिल्‍ली और पंजाब के बीच मुकाबले में आईसीसी एलीट पैनल अंपायर नितिन मेनन ने शॉर्ट रन का इशारा किया, जो रीप्‍ले में दिखा कि नहीं था। पंजाब को इस रन का खामियाजा सुपर ओवर में मैच हारकर भुगतना पड़ा।

22 सितंबर को सीएसके और आरआर के बीच मैच में टॉम करन को अंपायर ने गलत आउट दिया। राजस्‍थान रॉयल्‍स के पास रिव्‍यू नहीं बचा था। करन क्रीज से जाने लगे। दोनों अंपायरों ने बातचीत की और ध्‍यान दिया कि एमएस धोनी का कैच साफ था। रीप्‍ले में दिखा कि गेंद करन के थाई पैड से लगकर गई और एक टप्‍पा खाने के बाद धोनी ने गेंद लपकी। इस फैसले को फिर बदला गया।

केएल राहुल का रिकॉर्ड शतक

पंजाब और बैंगलोर के बीच गुरुवार को रोमांचक मुकाबला खेला था। यह टी20 लीग का छठा मैच था। किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल ने 14 चौके और सात छक्‍कों की मदद से नाबाद 132 रन बनाए। यह सीजन का पहला शतक था और इसमें कई रिकॉर्ड्स भी ध्‍वस्‍त हुए। पंजाब ने इस मैच में आरसीबी को 97 रन के विशाल अंतर से मात दी थी। शतक बनाने के दौरान केएल राहुल आईपीएल में सबसे तेज 2000 रन पूरे करने वाले बल्‍लेबाज बने। आईपीएल इतिहास में किसी भारतीय का सबसे बड़ा रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम दर्ज हो गया है।

(वीडियो साभार: आईपीएल)

अनुष्‍का-गावस्‍कर विवाद

पंजाब और बैंगलोर के बीच मैच के दौरान महान सुनील गावस्‍कर और विराट कोहली की पत्‍नी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा के बीच विवाद हो गया। दरअसल, विराट कोहली का प्रदर्शन इस मैच में खराब रहा। उन्‍होंने दो कैच टपकाए और फिर 1 रन बनाकर आउट हो गए। गावस्‍कर ने विराट की बल्‍लेबाजी के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्‍होंने लॉकडाउन में सिर्फ अनुष्‍का की गेंदबाजी का सामना किया क्‍योंकि इस जोड़ी का क्रिकेट खेलते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था। इस बयान को गलत तरह लिया गया और अनुष्‍का ने गावस्‍कर के बयान को बेस्‍वाद करार दिया। इस पर गावस्‍कर ने भी सफाई दी और कहा कि उन्‍होंने किसी को निशाना नहीं बनाया है। यह विवाद अब भी तूल पकड़े हुए है। इस पर विराट की प्रतिक्रिया अब तक नहीं आई है।

पहले बल्‍लेबाजी करने वालों को मिला फायदा

एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली सीएसके को बाद में बल्‍लेबाजी का नुकसान हुआ और वह दो मैच हार गई। चार अन्‍य मैचों में भी पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम विजेता बनी। यूएई में ओस को बड़ा कारण माना जाता है। तो पहले और दूसरे मैच को छोड़कर शेष चार मैच पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर