क्या आप जानते हैं आईपीएल ट्रॉफी में संस्कृत में क्या लिखा होता है?

What is motto of IPL: क्या आप जानते हैं आईपीएल की चयमचमाती ट्रॉफी में क्या लिखा होता है और इसका क्या मतलब होता है। क्या है इस वाक्य का महत्व?

IPL Trophy
आईपीएल ट्रॉफी और मोटो   |  तस्वीर साभार: Twitter

दुबई: कोरोना संकट के बीच आईपीएल 2020 का 19 सितंबर को मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले के साथ आगाज हो गया। आईपीएल के पहले मुकाबले को पूरी दुनिया में तकरीबन 20 करोड़ लोगों ने देखा। ऐसे में इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि आईपीएल का क्रिकेट प्रेमी कितनी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। ऐसे में दिन ब दिन आईपीएल 2020 परवान चढ़ता जा रहा है। 

सभी टीमें आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा करने की कोशिश कर रही हैं। इस ट्रॉफी पर चार बार मुंबई इंडियन्स, तीन बार चेन्नई सुपर किंग्स, 2 बार केकेआर, 1 बार सनराइजर्स, एक बार राजस्थान रॉयल्स और एक बार डेक्केन चार्जर्स की टीम कब्जा कर चुकी है। इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं और इस बार भी भारत सहित दुनियाभर के कई युवा प्रतिभाशीली खिलाड़ियों को ऐसा करने का मौका मिला है। 

प्रशंसक हर साल अपनी पसंदीदा टीम के हाथों में ट्रॉफी जाते देखना चाहते हैं। जिसके लिए 8 टीमें तकरीबन 2 महीने तक एक दूसरे से भिड़ती हैं और इस दौरान फैंस का जमकर मनोरंजन होता है। लेकिन जिस ट्रॉफी को हासिल करने के लिए इनके बीच जंग होती है वो भी बेहद खास है। इस ट्रॉफी पर एक खास संदेश लिखा होता है।  

यत्र प्रतिभा अवसर प्राप्नोति
आईपीएल ने पिछले 12 साल में कई युवा क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा साबित करने का मंच दिया। एक ऐसा मंच जहां दुनिया भर के खिलाड़ियों ने एक साथ मिलकर अपना दम दिखाया और ना जाने इनमें से कितने खिलाड़ी एक खोज के रूप में सामने आए। भारतीय क्रिकेट टीम को भी कई खिलाड़ी इसी टूर्नामेंट के जरिए मिले। आईपीएल की गोल्डन ट्रॉफी पर भी इसी बात को संस्कृत में गोदा गया है। इस पर अंग्रेजी शब्दों में लिखा है- 'यत्र प्रतिभा अवसर प्राप्नोति' (Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi)। जिसका मतलब होता है- जहां प्रतिभा और अवसर का मिलन होता है या फिर जहां प्रतिभा अवसर प्राप्त करती है। यही वाक्य आईपीएल का मोटो है। 

आईपीएल 2020 में यशस्वी जायसवाल, रवि बिश्नोई, अभिषेक शर्मा, देवदत्त पड्डिकल, कमलेश नागरकोटी और प्रियम गर्ग सहित कई अन्य युवा खिलाड़ियों पर नजह होगी। देवदत्त पड्डिकल और रवि बिश्नोई अपनी झलक दिखा चुके हैं। कुछ आने वाले मैचों में अपनी धमक दिखाएंगे। यानी प्रतिभाएं अगले दो महीने कई युवा प्रतिभाएं अवसर का फायदा उठाकर चमक बिखेरते नजर आएंगे। 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर