IPL 2020 रोमांचक हुई प्लेऑफ की दौड़, समझिए आखिरी दो मैचों का पूरा गणित 

IPL 2020 All Play-off Equations for RCB, SRH, DC and KKR: रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब के चेन्नई के खिलाफ हार और केकेआर की राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत के बाद जंग और भी रोचक हो गई है। समझिए पूरा गणित।

IPL 2020
आईपीएल 2020( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • रविवार को चेन्नई के खिलाफ 9 विकेट से हार के बाद प्लेऑफ से बाहर हुई किंग्स इलेवन पंजाब
  • राजस्थान के खिलाफ जीत के बाद कुछ हद तक बची है कोलकाता की आस
  • टीमों को दिमाग और दुआ दोनों का चाहिए प्लेऑफ में पहुंचने के लिए साथ

दुबई: आईपीएल 2020 का लीग दौर जैसे-जैसे अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रहा है हर कदम पर उसका रोमांच भी बढ़ता जा रहा है। लीग दौर के केवल दो मैच शेष हैं और साफ तौर पर प्लेऑफ की अंतिम चार टीमों के नाम का निर्णय नहीं हो पाया है। अब तक केवल एक बात साफ है कि डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियन्स ही टॉप पर रहेगी। लेकिन लीग चरण के अंत के बाद दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर कौन सी होगी ये तस्वीर अबतक साफ नहीं हो सकी है। प्लेऑफ दौर में किन टीमों के बीच फाइनल में पहुंचने की होड़ होगी इसका खुलासा मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियन्स के बीच खेले जाने वाले लीग दौर के आखिरी मुकाबले के बाद होगा। कब, कैसे और किसके हाथ लगेगी प्लेऑफ की चाबी, आइए समझते हैं पूरा गणित।

आरसीबी दिल्ली के मुकाबले का क्या होगा असर?


सोमवार (2 नवंबर) को विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी और श्रेयस अय्यर के की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला होगा। इस मैच के बाद मुंबई के बाद दूसरे पायदान पर रहने वाली टीम का फैसला हो जाएगा। फिलहाल दिल्ली और बेंगलोर दोनों टीमों के 13-13 मैच में चौदह-चौदह अंक हैं। ऐसे में मंगलवार के मुकाबले में जो भी टीम जीत हासिल करेगी वो दूसरे नंबर पर रहते हुए लीग दौर का समापन करेगी। लेकिन जो टीम हारेगी वो किंतु परंतु और नेट रन रेट के गणित में उलझ जाएगी। मैच में हार-जीत का अंतर भी मायने रखेगा। वर्तमान में दूसरे नंबर पर काबिज आरसीबी का नेट रन रेट -0.145 (माइनस) है, और तीसरे नंबर पर बैठी दिल्ली कैपिटल्स का -0.159(माइनस) का। ऐसे में मैच गंवाने वाली टीम के नेट रन रेट में गिरावट आना निश्चित है लेकिन ये कितना होगा, इस बारें कोई भी भविष्यवाणी कर पाना संभव नहीं है। 

हैदराबाद-मुंबई के मुकाबले का ऐसा होगा असर 

हैदराबाद और मुंबई के बीच खेले जाने वाले मुकाबले को लेकर दो स्थितियां साफ तौर पर बन रही हैं। यदि इस मैच में बाजी मुंबई के हाथ लगती है तो डिफेंडिंग चैंपियन 20 अंक और पूरे दबदबे के साथ फाइनल में पहुंचेगी। ऐसे में आरसीबी, दिल्ली और कोलकाता अन्य तीन टीमें होंगी। हैदराबाद की जीत का मुंबई पर तो असर नहीं पड़ेगा लेकिन इस परिणाम से दिल्ली-बेंगलोर मुकाबले में हारने वाली टीम और केकेआर के लिए परेशानी जरूर खड़ी हो जाएगी। क्योंकि हैदराबाद की टीम ने भले ही अबतक खेले 13 मैच में से केवल 6 में जीत हासिल कर सकी है लेकिन उसका नेट रन रेट टॉप पर काबिज मुंबई के बाद सबसे ज्यादा (प्लस 0.555) है। ऐसे में मुंबई के खिलाफ जीत से उसके नेट रन नेट में इजाफा ही होगा और 14 अंक के साथ उसका तीसरे नंबर पर पहुंचना निश्चित है।
 

कोलकाता करेगा हैदराबाद की हार की दुआ


हैदराबाद की जीत से सबसे ज्यादा परेशानी कोलकाता नाइट राइडर्स की बढ़ेंगी जो पहले ही 14 मैच के बाद माइनस -0.214 के रन औसत के साथ चौथे नंबर पर है। ऐसे में सोमवार के मैच में बेहद शर्मनाक प्रदर्शन ही दिल्ली या आरसीबी के लिए परेशानी खड़ी करेगा। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के लिए प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए हार जीत से ज्यादा हार जीत के अंतर पर नियंत्रण करना होगा। यदि दोनों टीमों के बीच हार-जीत में कम अंतर होगा तो हैदराबाद की जीत के बाद कोलकाता का पत्ता कटना निश्चित है। ऐसे में मुंबई, दिल्ली/आरसीबी और हैदराबाद अंतिम चार में होंगी। 


 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर