IPL से जुड़ने वाले पहले अमेरिकी क्रिकेटर बने अली खान, केकेआर ने दिया मौका

IPL 2020: आईपीएल के इतिहास में पहली बार कोई अमेरिकी क्रिकेटर हिस्‍सा लेता हुआ नजर आएगा। अमेरिका के 29 साल के तेज गेंदबाज अली खान को कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने साथ जोड़ा है।

ali khan
अली खान 

मुख्य बातें

  • अली खान को कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने साथ जोड़ा
  • आईपीएल इतिहास में पहली बार आईपीएल में हिस्‍सा लेता नजर आएगा अमेरिकी खिलाड़ी
  • सीपीएल में अपने प्रदर्शन से अली खान ने केकेआर को प्रभावित किया

नई दिल्‍ली: इतिहास में पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोई अमेरिकी क्रिकेटर हिस्‍सा लेता हुआ नजर आएगा। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक बॉलीवुड एक्‍टर शाहरुख खान के सह-मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल 2020 के लिए 29 साल के अमेरिकी तेज गेंदबाज अली खान के साथ करार किया है। अली खान आईपीएल में हैरी गर्नी की जगह लेंगे, जिन्‍होंने अपने कंधे की सर्जरी कराने के कारण इस साल टी20 लीग से नाम वापस ले लिया है।

अली खान कैरेबियाई प्रीमियर लीग में ट्रिनबानो नाइटराइडर्स का हिस्‍सा थे, जिसने 12 मैच लगातार जीतकर खिताब अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट में अली खान ने 8 मैचों में 8 विकेट लिए और उनकी इकोनॉमी रेट 7.43 की रही। रिपोर्ट्स के मुताबिक खान पिछले साल भी केकेआर के रडार पर थे, लेकिन तब करार नहीं हुआ था।

ब्रावो ने की अली खान की खोज

खान 2018 में ग्‍लोबल टी20 कनाडा में चर्चा में आए थे जब स्‍टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का उन पर ध्‍यान गया था। ब्रावो ने ही युवा खिलाड़ी को सीपीएल में मौका दिलाया। उस साल गयाना अमेजन वॉरियर्स की तरफ से खेलते हुए अली खान ने 12 मैचों में 16 विकेट लिए थे और वह उस सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वालों में दूसरे नंबर पर थे। ब्रावो ने अपनी एक इंस्‍टाग्राम स्‍टोरी में खान, ब्रेंडन मैकुलम और कुछ अन्‍य लोगों के साथ एक वीडियो पोस्‍ट करके कैप्‍शन लिखा था, 'अगला स्‍टॉप दुबई।'

बता दें कि अली खान को 2016 में ऑटी कप और लॉस एंजिलिस में आईसीसी डब्‍ल्‍यूसीएल डिविजन फोर के लिए पहली बार अमेरिकी टीम में चुना गया था। सीपीएल डेब्‍यू में खान ने अपनी पहली ही गेंद पर दिग्‍गज कुमार संगकारा को आउट किया था। दिसंबर 2019 में एक इंटरव्‍यू में अली ने कहा था कि आईपीएल में खेलना सपने के सच होने जैसा रहेगा। तब उनका नाम आईपीएल नीलामी में दर्ज हुआ था।

अली खान ने कहा था, 'पहली बात तो बहुत सम्‍मान की बात है कि अमेरिका के अकेले खिलाड़ी के रूप ड्राफ्ट में शामिल हुआ। मैं पिछले साल नीलामी में शामिल था, लेकिन किसी ने खरीदार था। मुझे लगा था कि जरूर कोई दिलचस्‍पी दिखाएगा। इस साल अगर मुझे कोई खरीदता है तो मेरे लिए बोनस की तरह होगा। मैंने जब से गंभीर रूप से खेलना शुरू किया है तब से आईपीएल पर मेरी नजरें गढ़ी हैं। यह सपने के सच होने जैसा रहेगा।'

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर