CPL 2020 Final: नाइट राइडर्स ने सीपीएल फाइनल में कहर बरपाकर जीता खिताब, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

CPL 2020 Final report, CPL final scorecard: कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल 2020) के फाइनल मुकाबले में गुरुवार को शाहरुख खान की टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने जीत दर्ज करके खिताब जीता। सेंट लूसिया जूक्स हारी।

Trinbago Knight Riders win CPL 2020 Title
Trinbago Knight Riders win CPL 2020 Title, त्रिनबागो नाइट राइडर्स चैंपियन  |  तस्वीर साभार: Twitter

कैरेबियाई प्रीमियर लीग (CPL 2020) का गुरुवार को शानदार फाइनल मुकाबला खेला गया। आमने-सामने थीं, शाहरुख खान की टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) और सेंट लूसिया जूक्स (St.Lucia Zouks)। खिताबी मुकाबले में त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने एक बार फिर अपना दम दिखाया और टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए फाइनल मुकाबला भी जीत लिया। उन्होंने सेंट लूसिया जूक्स को 8 विकेट से करारी मात दी और तीसरी बार खिताब अपने नाम किया।

नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, सेंट लूसिया हुई बेहाल

मैच में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के कप्तान कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। दोनों टीमों में एक से एक धुरंधर मौजूद थे। पहले बल्लेबाजी करने उतरी सेंट लूसिया ने 10 रन पर अपना पहला विकेट रहकीम कॉर्नवाल के रूप में गवा दिया जो अली खान की गेंद पर 8 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इसके बाद मार्क देयाल (29) और आंद्रे फ्लेचर (39) ने कुछ हद तक पारी को संभाला लेकिन वो ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। उनके बाद रोस्टन चेज ने 22 और नजीबुल्लाह ने 24 रनों की पारी खेली।

7 बल्लेबाज दहाई से भी पीछे रहे, पोलार्ड की गेंदों का कहर

सेंट लूसिया के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके। रहकीम कॉर्नवॉल-0 मोहम्मद नबी 2 रन, कप्तान डेरेन सैमी 8 रन, जे ग्लेन 9 रन, एससी कुग्लेजन 2 रन, केओके विलियम्स 3 रन और जहीर खान 0 रन के स्कोर पर ही अटक गए। इसके साथ ही उनकी पारी 19.1 ओवर में ही 154 रन पर सिमट गई। इसका सबसे बड़ा श्रेय गया त्रिनबागो के कप्तान कीरोन पोलार्ड को जिन्होंने 4 ओवर में 30 रन देते हुए 4 विकेट झटक लिए। दो-दो विकेट अली खान और फवाद अहमद ने लिए जबकि एक विकेट एजे होसेन ने हासिल किया।

त्रिनबागो का करारा जवाब, सिमंस और ब्रावो ने मचाई धूम

जब नाइट राइडर्स के जवाब देने की बारी आई तो उन्होंने सिर्फ जवाब नहीं दिया बल्कि विरोधी गेंदबाजों के होश उड़ा डाले या ये कह सकते हैं कि मैच अचानक से एकतरफा जैसा बना डाला। 19 रन के अंदर सेंट लूसिया ने नाइट राइडर्स के दो विकेट गिरा दिए थे। वेब्सटर 5 और साइफर्ट 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद दो अनुभवी बल्लेबाजों- लेंडल सिमंस (Lendl Simmons) और डेरेन ब्रावो (Darren Bravo) ने ऐसा कहर बरपाया कि पूछो मत। सिमंस ने 49 गेंदों में नाबाद 84 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 8 चौके शामिल रहे। वहीं ब्रावो ने 47 गेंदों में नाबाद 58 रनों की पारी खेली जिसमें 6 छक्के और 2 चौके शामिल रहे। इसके साथ ही इन दोनों ने अपनी टीम को 18.1 ओवर में ही 8 विकेट से जीत दिला दी और खिताब भी।

रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी

त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने इस खिताबी जीत के साथ रिकॉर्ड्स की झड़ी भी लगा डाली। इसमें खिलाड़ियों से लेकर टीम तक, सभी के नाम कुछ ना कुछ दर्ज हुआ।

  • कैरेबियन प्रीमियर लीग में लगातार 12 मैच जीत डाले त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने
  • सेंट लूसिया जूक्स के खिलाफ उन्होंने लगातार 11 सीपीएल मुकाबले जीत लिए हैं
  • टरूबा स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम में त्रिनबागो नाइट राइडर्स की ये लगातार 9वीं जीत थी
  • अनिल कुंबले के बाद कीरोन पोलार्ड दूसरे ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिसने किसी टी20 फ्रेंचाइजी लीग के फाइनल में 4 विकेट झटके हो
  • टी20 लीग क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ जब किसी टीम ने बिना कोई मैच गंवाए खिताब जीता है। इससे पहले ये कमाल ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में सिडनी सिक्सर्स ने किया था।
  • त्रिनबागो की टीम ने चौथी बार कैरेबियाई प्रीमियर लीग का खिताब जीता है। उन्होंने सबसे पहले 2015 में खिताब जीता था लेकिन उस समय टीम का नाम त्रिनिदाद एंड टोबागो रेड स्टील था। नाम बदलकर नाइट राइडर्स होने के बाद उन्होंने 2017, 2018 और 2020 में तीन बार ये खिताब जीता।
  • लेंडल सिमंस एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने फाइनल के बाद मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार अपने नाम किया है। सीपीएल 2014 में वो बारबडोस ट्राइडेंट्स की ओर से खेलते हुए फाइनल में मैन ऑफ द सीरीज बने थे। जबकि गुरुवार को सीपीएल 2020 के फाइनल में नाबाद 84 रन की पारी खेलकर वो मैन ऑफ द मैच बने।

कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में त्रिनबागो के अलावा 2013 में जमैका तल्लवास, 2014 में बारबडोस ट्राइडेंट्स, 2016 में जमैका तल्लवास और 2019 में बारबडोस ट्राइडेंट्स ने ये खिताब जीता था।

सीपीएल 2020 में फाइनल जीतने के बाद त्रिनबागो नाइट राइडर्स के कप्तान कीरोन पोलार्ड को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया। पोलार्ड ने टूर्नामेंट के 11 मैचों में 207 रन बनाए और 8 विकेट झटके। साथ ही उनकी कप्तानी भी शानदार रही।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर