जय शाह ने बताया कैसे T20 World Cup के लिए मार्गदर्शक बनने को तैयार हुए धोनी, और क्या रखी शर्त

Will MS Dhoni play in T20 World Cup 2021, Dhoni to mentor team India in T20 World Cup: आखिर महेंद्र सिंह धोनी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के साथ मेंटर के रूप में जुड़ने के लिए कैसे माने, जय शाह ने बताया।

Jay Shah on MS Dhoni being mentor: Team india for T20 World Cup 2021
Jay Shah on MS Dhoni being mentor of Team India in T20 World Cup  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • महेंद्र सिंह धोनी टी20 विश्व कप 2021 में होंगे भारतीय क्रिकेट टीम के मेंटोर
  • आखिर धोनी कैसे माने इस जिम्मेदारी को लेने के लिए, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया
  • एक शर्त के साथ धोनी ने संभाली है ये बड़ी और अहम जिम्मेदारी

बीसीसीआई की चयन समिति ने बुधवार को जब टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया तो उस ऐलान के बीच एक घोषणा चौंकाने वाली थी। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को टी20 विश्व कप के लिये चुनी गयी इस 15 सदस्यीय टी20 टीम का मार्गदर्शक (मेंटोर) नियुक्त किया गया। टीम इंडिया को 40 वर्षीय धोनी का साथ मिलेगा और विराट कोहली को कप्तानी में भी आसानी होगी।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले साल जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था तब इस बात को पूरी तरह खारिज कर दिया गया था, कि माही भविष्य में कोचिंग या किसी टीम इंडिया में किसी अन्य जिम्मेदारी को निभाते नजर आएंगे। लेकिन धोनी की स्वीकृति के बाद ये फैसला ले लिया गया है कि वो टीम इंडिया के साथ यूएई में मौजूद रहेंगे जब टी20 विश्व कप खेला जाएगा।

जय शाह ने बताया कैसे माने धोनी

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टी20 विश्व कप के लिये टीम घोषणा के दौरान बताया कि धोनी टी20 विश्व कप में टीम का मेंटोर बनने के लिए मान गए हैं लेकिन उन्होंने ये भी साफ किया कि वो सिर्फ इस टूर्नामेंट में ये जिम्मेदारी निभाने की शर्त के साथ माने हैं। जय शाह ने कहा, ‘‘पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी20 विश्व कप के लिये टीम के मेंटोर (मार्गदर्शक) होंगे। मैंने उनसे दुबई में बात की थी। उन्होंने केवल विश्व कप टी20 के लिये मेंटोर बनने पर सहमति दी थी और मैंने अपने सभी साथियों से इस संबंध में चर्चा की और सभी इस पर सहमत हैं। मैंने कप्तान (विराट कोहली) और उप कप्तान (रोहित शर्मा) से बात की और सभी सहमत हैं।’’

विराट कोहली का आईसीसी ट्रॉफी वाला सूखा खत्म करेंगे धोनी

विराट कोहली अभी तक आईसीसी टूर्नामेंट में टीम को कोई भी ट्राफी नहीं दिला सके हैं। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में शुमार विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी की अगुवाई में भारत ने दो विश्व कप खिताब - दक्षिण अफ्रीका में 2007 टी20 विश्व कप और भारत में 2011 वनडे विश्व कप जीते हैं। ऐसे में धोनी रणनीति के मामले में टीम इंडिया के लिए बड़ा बूस्ट साबित हो सकते हैं।

फिलहाल कहां हैं धोनी?

एमएस धोनी फिलहाल यूएई में हैं और आईपीएल की तैयारियों में जुटे हैं। विश्व कप का आयोजन भी वहीं पर होना है ऐसे में वो वहां के हालातों के हिसाब से अपनी रणनीति भी अच्छी तरह तैयार कर सकेंगे। धोनी ने भारत के लिये 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में क्रमश: 4876, 10773 और 1617 रन बनाये हैं।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर