IPL 2021: मुंबई का भविष्‍य राजस्‍थान पर टिका, चार टीमों के बीच प्‍लेऑफ की रेस हुई बहुत रोमांचक

IPL 2021: मुंबई इंडियंस ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को 70 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से मात दी और अंक तालिका में वो पांचवें स्‍थान पर पहुंच गई है। अब ये चार टीमें (केकेआर, एमआई, पीबीकेएस और आरआर) कैसे प्‍लेऑफ में पहुंच सकती हैं? यहां जानें पूरा गणित।

ipl trophy
आईपीएल ट्रॉफी 

मुख्य बातें

  • आईपीएल के प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए चार टीमों के बीच घमासान
  • सीएसके, डीसी और आरसीबी पहले ही तीन स्‍थान पक्‍के कर चुके हैं
  • ये चार टीमें किस तरह प्‍लेऑफ में पहुंच सकती हैं, यहां जानें

नई दिल्‍ली: आईपीएल 2021 का रोमांच सिर-चढ़कर बोल रहा है। वो इसलिए कि मुकाबले तो बेशक रोमांचक हो रहे हैं, लेकिन प्‍लेऑफ की रेस में जिस तरह चार टीमों की जंग चल रही है, कोई भी चांस मार सकता है। मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को आईपीएल 2021 के 51वें मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 70 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से मात दी है। इसी के साथ मुंबई इंडियंस अंक तालिका में सातवें से पांचवें स्‍थान पर पहुंच गई जबकि राजस्‍थान रॉयल्‍स पांचवें से सातवें स्‍थान पर खिसक गई है। अब चारों टीमें (कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स) किस तरह प्‍लेऑफ में पहुंच सकती हैं। इस पूरे समीकरण को यहां समझे।

कोलकाता नाइटराइडर्स - इयोन मोर्गन के नेतृत्‍व वाली कोलकाता नाइटराइडर्स आईपीएल 2021 की अंक तालिका में 12 अंकों के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज है। केकेआर के 13 मैचों में 12 अंक हैं। उसका सिर्फ एक मैच बचा है। केकेआर का रनरेट प्‍लस में है। अगर वो राजस्‍थान को मात देती है तो सीधे प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाएगी। वैसे, केकेआर की टीम अगर अपना अगला मैच जीत जाए और उधर, मुंबई, पंजाब व राजस्‍थान अपना एक-एक मैच हार जाए तो केकेआर प्‍लेऑफ में पहुंच जाएगा।


पंजाब किंग्‍स - आरसीबी के खिलाफ रविवार को मिली शिकस्‍त के बाद पंजाब को प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए कई पहलुओं पर निर्भर रहना होगा। पंजाब को अपना आखिरी लीग मुकाबला 7 अक्‍टूबर को सीएसके के खिलाफ खेलना है। अगर पंजाब जीता तो उसके 12 अंक हो जाएंगे, लेकिन उसका रनरेट राजस्‍थान और मुंबई से बेहतर होना जरूरी रहेगा। पंजाब का प्‍लेऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल है क्‍योंकि उसका रनरेट (-0.241) निगेटिव है। अब वह पूरी तरह अपनी एक जीत और अन्‍य टीमों के नतीजे पर निर्भर है।


राजस्‍थान रॉयल्‍स - संजू सैमसन की टीम भी प्‍लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। राजस्‍थान रॉयल्‍स को अपना अगला मैच केकेआर के खिलाफ खेलना है। रॉयल्‍स को मुंबई के खिलाफ हार बहुत भारी पड़ी। वो चाहेगा कि केकेआर को विशाल अंतर से मात दे सके। ताकि रनरेट के आधार पर अपना दावा पेश कर सके। इसके अलावा उसे इन नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा कि पंजाब और मुंबई अपना अगला मुकाबला हार जाएं। राजस्‍थान रॉयल्‍स के प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें बहुत कम है, लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। तो कुछ भी हो सकता है।


मुंबई इंडियंस - मुंबई इंडियंस ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को विशाल अंतर से मात देकर अपने रनरेट में काफी सुधार किया है। मुंबई के 13 मैचों में 12 अंक हो गए हैं। उसका रनरेट -0.005 पर आ गया है। अगर मुंबई को सीधे प्‍लेऑफ में पहुंचना है तो उसे सनराइजर्स हैदराबाद को भी विशाल अंतर से हराना होगा। इसके अलावा उसे राजस्‍थान-कोलकाता मैच पर निर्भर रहना होगा कि रॉयल्‍स किसी भी तरह नाइटराइडर्स को हरा दें। अगर केकेआर हारा और मुंबई ने सनराइजर्स को हरा दिया तो रोहित ब्रिगेड प्‍लेऑफ में पहुंच जाएगी। मगर केकेआर हारा और मुंबई भी हार गया, तो रनरेट से फैसला होगा, जिसके केकेआर के बढ़ने के अवसर प्रबल हैं क्‍योंकि उसका रनरेट शेष टीमों से बेहतर है।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर