IPL बायो-बबल में कैसे आया वायरस? जानिए अधिकारियों ने क्‍या कारण बताए

IPL bio bubble: आईपीएल 2021 बायो-बबल में खिलाड़‍ियों और सपोर्ट स्‍टाफ के सदस्‍यों के कोविड-19 पॉजिटिव निकलने के बाद शेष मुकाबलों को स्‍थगित करने का फैसला लिया गया। आगामी समय में मामले बढ़ सकते हैं।

csk players
सीएसके 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2021 में पिछले कुछ दिनों में चार खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव निकले
  • बीसीसीआई को आईपीएल 2021 को अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित करने का फैसला लेना पड़ा
  • बीसीसीआई ने उम्‍मीद जताई कि आगामी समय में और मामले सामने आ सकते हैं

नई दिल्‍ली: भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से हाल खराब हैं। ऐसे में क्रिकेटर्स आईपीएल 2021 के बायो-बबल में रहकर कड़े समय में लोगों के चेहरे पर मुस्‍कान बिखेरने  की कोशिश में जुटे थे। हालांकि, टी20 लीग खुद को वायरस से सुरक्षित नहीं रख सकी और कई पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल-14 को अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित करने का फैसला लिया।

कुछ मैचों को बाद में आयोजित कराने और मुंबई में पूरी लीग के मुकाबले आयोजित कराने के फैसले पर विचार किया गया ताकि स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सके, लेकिन बीसीसीआई को जल्‍द ही एहसास हुआ कि यहां हालात खराब हो रहे हैं। आईपीएल बायो-बबल का संभवत: का कई बिंदुओं पर उल्‍लंघन हो चुका था। करीब चार खिलाड़‍ियों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

बोर्ड के पास कोई और विकल्‍प नहीं बचा था, लिहाजा उसने शेष 31 मुकाबले निलंबित करने का फैसला लिया। हालांकि, फैंस ने लगातार सवाल किया कि दोबारा लीग कब शुरू होगा। मगर आईपीएल आयोजकों को इस बात का डर सता रहा है कि आने वाले समय में कई खिलाड़ी, कोच और सपोर्ट स्‍टाफ के सदस्‍य टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए जा सकते हैं।

'बायो-बबल अब सुरक्षित नहीं बचा'

बीसीसीआई के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में कहा, 'बायो-बबल में पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद स्थिति हाथ से निकलती हुई दिखी। हम नहीं जानते कि आने वाले समय में किने ज्‍यादा खिलाड़ी, कोच और सपोर्ट स्‍टाफ के सदस्‍य पॉजिटिव निकलेंगे। बायो-बबल अब सुरक्षित नहीं बचा और हर कोई चिंतित है। कोई और विकल्‍प नहीं हैं। हम टूर्नामेंट जारी नहीं रख सकते थे।'

जहां आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल से पूछा गया कि बबल का कैसे उल्‍लंघन हुआ तो उन्‍होंने ध्‍यान दिलाया कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर भयावह है। शायद इसी वजह से यह स्थिति उत्‍पन्‍न हुई। इससे पहले न्‍यूज18 से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा, 'मुझे नहीं पता। कोविड-19 के पहले चरण में कहा गया कि अगर आप सामाजिक दूरी का ख्‍याल नहीं रखें। मगर अब कोविड-2 हवा में फैल गया है। हमें नहीं पता कि ये लड़ेक कैसे चपेट में आए। अन्‍य‍था बबल काफी अच्‍छा और सुरक्षित था। हम इस ओर ध्‍यान देंगे कि उन्‍हें कैसे संक्रमण हुआ।'

कोविड-19 भारत में तेजी से फैल रहा है, लेकिन इससे दुनिया परेशान है। कई देशों ने भारत से यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है। सभी यात्रियों की फ्लाइट निलंबित कर दी गई है। ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर से कोच बने माइक हसी भी कोविड-19 की चपेट में आए, बीसीसीआई ऐसे में विदेशी खिलाड़‍ियों को सुरक्षित घर पहुंचाने में उनकी मदद करने में जुटा है। 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर