हरभजन सिंह ने इस खिलाड़ी को बता डाला भारत का 'एबी डिविलियर्स', लेकिन अब तक टीम इंडिया में नहीं

Harabhajan praises Suryakumar Yadav: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले गए आईपीएल-13 सीजन में कई खिलाड़ी चमके। आइए जानते हैं कि हरभजन सिंह किससे प्रभावित हुए जिनको उन्होंने एबी डिविलियर्स कह डाला।

Harbhajan Singh
हरभजन सिंह  |  तस्वीर साभार: PTI

हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (आईपीएल) सीजन में कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ी। कुछ नए व युवा खिलाड़ी थे, जबकि कुछ पुराने खिलाड़ी भी थे जो बार-बार खुद को साबित करते आए हैं लेकिन अब तक राष्ट्रीय टीम में नहीं चुने गए। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं सूर्यकुमार यादव जिन्होंने चैंपियन मुंबई इंडियंस की ओर से पूरे टूर्नामेंट में कई यादगार पारियां खेलीं और फैंस का दिल जीता। भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी हरभजन सिंह ने सूर्यकुमार यादव को भारत का एबी डिविलियर्स करार दिया है। जानिए उन्होंने ऐसा क्यों कहा।

पिछली तीन सालों से सूर्यकुमार यादव मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजी क्रम का अहम हिस्सा रहे हैं और कप्तान रोहित शर्मा के भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक हैं। पहले मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हरभजन सिंह ने सूर्यकुमार यादव की तुलना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज और मिस्टर.360 के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स से कर डाली और इसकी वजह भी बताई।

एबी डिविलियर्स से सूर्यकुमार की तुलना कैसे?

हरभजन सिंह ने स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत करते हुए कहा, 'इसमें कोई शक नहीं है कि सूर्यकुमार यादव ने खुद को मुंबई इंडियंस के लिए एक गेम चेंजर से मुख्य मैच विजेता खिलाड़ी के रूप में बदल लिया है।' उन्होंने आगे कहा, 'ऐसा भी नहीं है कि वो 100 के स्ट्राइक रेट से खेलता है। अगर आप उसका स्ट्राइक रेट देखेंगे, तो वो पहली गेंद से ही शॉट्स खेलना शुरू कर देता है। उसको रोकना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि उसके पास हर प्रकार के शॉट्स हैं। वो कवर्स के ऊपर से मारता है, स्वीप भी अच्छा खेलता है, स्पिनर्स के खिलाफ भी अच्छा खेलता है, तेज गेंदबाजों का भी बेहतरीन तरह से सामना करता है। वो भारतीय एबी डिविलियर्स है।'

टीम इंडिया में चयन से निराश और नाराज

हाल ही में जब ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तीन प्रारूपों की लंबी-चौड़ी भारतीय टीम चुनी गई तो इसमें सबको उम्मीद थी कि सूर्यकुमार को मौका दिया जाए। बाकी प्रारूपों में ना सही लेकिन कम से कम टी20 टीम में मौके की उम्मीद लगाई जा रही थी..लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। भज्जी हमेशा से सूर्यकुमार के प्रशंसक रहे हैं और उन्होंने पहले भी कई बार ये कहा है कि इस बल्लेबाज में टीम इंडिया का स्टार बनने की क्षमता मौजूद है।

Suryakumar Yadav

आंकड़े बोलते हैं

सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस की तरफ से 16 मैचों में सर्वाधिक 480 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 145 का रहा। वो पिछले तीन आईपीएल सीजन में लगातार 400 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रहे हैं। तीन सालों में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए वो 1416 रन बना चुके हैं। आईपीएल 2018 के 14 मैचों में 512 रन बनाए, आईपीएल 2019 के 16 मैचों में 424 रन बनाए और अब आईपीएल 2020 में 480 रन बनाए।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर