Happy B'Day: गौतम गंभीर के वो 5 बयान, '16 साल के आदमी' से लेकर इमरान तक, पाकिस्तान को धो डाला

Gautam Gambhir Birthday Special: आज भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और अब भाजपा सांसद गौतम गंभीर का 39वां जन्मदिन है। इस खिलाड़ी ने अपने बेबाक बयानों से कई बार पाकिस्तानियों को करारा जवाब दिया है।

Gautam Gambhir
Gautam Gambhir, गौतम गंभीर  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर व भाजपा सांसद गौतम गंभीर का जन्मदिन
  • 39 साल के हुए गौतम गंभीर, सोशल मीडिया पर बधाईयों का तांता लगा
  • बेबाक बयानों के लिए मशहूर गौतम गंभीर ने पाकिस्तान और उनके क्रिकेटर्स को कई बार दिया करारा जवाब

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ ओपनर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव जीतने के बाद संसद पहुंचे गौतम गंभीर अपने बेबाक बयानों के लिए मशहूर हैं। वो किसी भी मुद्दे पर अपनी राय देने से पीछे नहीं हटते और बेबाकी से अपनी बात सामने रखते हैं। खासतौर पर गंभीर कभी भी पाकिस्तान या पाकिस्तानियों को जवाब देने से परहेज नहीं किया, वो करारा जवाब देने में विश्वास रखते हैं और उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर्स से लेकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री तक सभी को अपने अंदाज में जवाब दिया है।

14 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में जन्मे गौतम गंभीर को गौती नाम से भी जाना जाता है। पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित इस पूर्व क्रिकेटर ने दिसंबर 2018 में अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। शानदार क्रिकेट करियर में उन्होंने दो विश्व कप खिताब (टी20 2007 और वनडे 2011) जीतने में भारतीय टीम के अंदर अहम भूमिका निभाई और अब दिल्ली के लोगों के लिए काम कर रहे हैं। हम यहां आपको गौतम गंभीर के कुछ खास 5 बयान बताते हैं जिसके जरिए उन्होंने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाईं।

जब '16 साल के आदमी' ने पीएम मोदी का अपमान किया

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी अपने बेतुके बयानों के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं। उन्होंने अपने एक बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में जम्मू-कश्मीर मुद्दे और वहां सुरक्षा पुख्ता करने को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी। इसके जवाब में गंभीर ने कहा था कि, '16 साल का आदमी कहता है कि पाकिस्तान के पास 7 लाख की फोर्स है जिसको 20 करोड़ लोगों का समर्थन हासिल है। फिर भी 70 साल से कश्मीर के लिए भीख मांग रहे हैं। अफरीदी, इमरान और बाजवा जैसे जोकर भारत के प्रधानमंत्री के खिलाफ जहर उगलते हैं अपने देश के लोगों को मूर्ख बनाने के लिए लेकिन उन्हें कभी कश्मीर नहीं मिलने वाला। बांग्लादेश याद है ना??'

अनोखी सुरक्षा की खिल्ली उड़ाई

पाकिस्तान हमेशा कहता रहता है कि कोई भी टीम उनके यहां आकर खेल सकती है क्योंकि उनका देश सुरक्षित है। जबकि हाल में जब सालों बाद श्रीलंकाई टीम पाकिस्तान दौरे पर गई तो उनको ऐसी सुरक्षा मुहैया करानी पड़ी मानो देश में आपातकाल लगा हो। वहीं एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें दो पाकिस्तानी गाड़ी में बैठकर पाकिस्तानी सुरक्षा की खिल्ली उड़ा रहे हैं। इस पर चुटकी लेते हुए गंभीर ने कहा था, 'इतना कश्मीर किया कि कराची भूल गए।'

पाकिस्तानी सेना की कठपुतली इमरान

इमरान खान ने जब पिछले साल संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए अपने देश के हालातों पर रोना रोया था और भारत को धमकी देने में लगे थे। तब उनका 15 मिनट का निर्धारित समय खिंचता चला गया लेकिन वो ऐसा रोए कि रुके ही नहीं। इस पर गंभीर ने लिखा, 'हर देश को 15 मिनट का समय दिया जाता है। आदमी उन 15 मिनटों के साथ क्या करता है ये उस पर निर्भर होता है जो कि उसकी सूझबूझ को दर्शाता है। मोदी जी ने शांति और विकास की बात की जबकि पाकिस्तानी सेना के कठपुतली (इमरान खान) ने परमाणु हमले की धमकी दी। ये वो आदमी है जो कश्मीर में शांति के प्रचार की बातें करता है।'

'अफरीदी नो-बॉल पर जश्न मना रहे हैं'

वैसे तो गंभीर ने शोएब अख्तर और शाहिद अफरीदी के बयानों की कई बार धज्जियां उड़ाई हैं। एक बार जब अफरीदी और अख्तर ने कश्मीर को लेकर टिप्प्णी की थी तब गंभीर ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए कहा था कि मीडिया मुझे अफरीदी के बयान पर प्रतिक्रिया देने के लिए कॉल कर रही है। इस पर क्या कहूं? शायद UN का मतलब उनके शब्दकोष में 'अंडर 19' है। मीडिया आराम करे, अफरीदी नो-बॉल पर विकेट का जश्न मना रहे हैं।

जब किसी ने पूछा- आप इतना पाकिस्तान विरोधी क्यों हैं?

हाल ही में गौतम गंभीर ने ट्विटर पर एक सवाल-जवाब का सत्र किया था जहां फैंस उनसे सवाल पूछ सकते थे। इसी में किसी ने उनसे पूछा कि- आप इतना पाकिस्तान विरोधी क्यों हैं? इस पर गौतम गंभीर ने शानदार अंदाज में जवाब देते हुए लिखा, 'नहीं, मैं नहीं हूं। मुझे नहीं लगता कोई भी भारतीय ऐसा है। लेकिन जब हमको अपने सैनिकों की जिंदगी और किसी अन्य चीज के बीच चुनाव करना होगा, तब हम सब एक ही तरफ हैं।'

गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 4154 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में 5238 रन बनाए और टी20 में 932 रन बनाए। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 शतक जड़े। उन्होंने लंबे समय तक वीरेंद्र सहवाग के साथ दिल्ली क्रिकेट टीम को भी अपनी सेवाएं दीं और राष्ट्रीय टीम में भी सहवाग के साथ शानदार ओपनिंग जोड़ी बनाई और कई मुकाबले जीतने में योगदान दिया।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर