आईपीएल 2021 के लिए बहुत अच्‍छी खबर, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए उतनी ही बुरी खबर

IPL 2021: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स जो आईपीएल का हिस्‍सा हैं, वो पाकिस्‍तान के खिलाफ बुधवार को होने वाले तीसरे वनडे में नहीं खेलेंगे। दक्षिण अफ्रीका के पांच खिलाड़ी आईपीएल की खातिर आखिरी वनडे नहीं खेलेंगे।

kagiso rabada
कगिसो रबाडा 

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका के पांच क्रिकेटर आईपीएल की खातिर आखिरी वनडे नहीं खेलेंगे
  • दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच तीसरा व अंतिम वनडे बुधवार को खेला जाएगा
  • दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं

जोहानसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच तीसरा व आखिरी वनडे बुधवार को खेला जाना है। हालांकि, इस मैच में मेजबान टीम को अपने स्‍टार खिलाड़‍ियों क्विंटन डी कॉक (मुंबई इंडियंस), डेविड मिलर (राजस्‍थान रॉयल्‍स) कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्जे (दिल्‍ली कैपिटल्‍स) और लुंगी एनगिडी (चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स) की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी। यह सभी खिलाड़ी राष्‍ट्रीय टीम से विदा लेकर आईपीएल 2021 के लिए अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी से जुड़ेंगे।

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को दूसरे वनडे में पाकिस्‍तान को 17 रन से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की थी। उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक आईपीएल से जुड़े दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को तीन मैच पूरे खेलने के बाद भारत आना था। मगर भारत में कोविड-19 की स्थिति बिगड़ रही है। ऐसे में फ्रेंचाइजी चाहती है कि उनके खिलाड़ी जल्‍द ही जुड़ जाएं। यही वजह है कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स तय समय से तीन दिन पहले भारत के लिए रवाना होंगे।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, 'सीएसके और बीसीसीआई के समझौते को ध्‍यान रखते हुए आईपीएल अनुबंध हासिल करने वाले खिलाड़‍ियों को जल्‍दी रिलीज कर दिया जाएगा ताकि वह अपनी संबंधित फ्रेंचाइजी से जुड़ सकें।' वैसे दक्षिण अफ्रीकी फैंस इससे खुश नहीं है कि खिलाड़ी बीच में ही सीरीज छोड़कर जा रहे हैं।

सीएसके पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि बीसीसीआई से कौनसा ऐसा समझौता किया जो खिलाड़‍ियों को बीच सीरीज से जाना पड़ रहा है। सीएसए के पूर्व बोर्ड अध्‍यक्ष में से एक ने कहा, 'यह मामला खिलाड़‍ियों और बोर्ड का राष्‍ट्रीय जिम्‍मेदारी पर आईपीएल 2021 को प्राथमिकता देना है।'

पहले मैच में गायब रहेंगे ये 5 प्रोटियाज क्रिकेटर्स

दक्षिण अफ्रीका के कुल 10 खिलाड़‍ियों को आईपीएल में हिस्‍सा लेना है, जिसमें से पांच खिलाड़ी वनडे टीम का हिस्‍सा थे। मगर अब इन पांच खिलाड़‍ियों के जल्‍दी आने के बावजूद कई खिलाड़ी अपनी टीम के पहले मैच में नहीं खेल सकेंगे। सीएसके के सीईओ काशी विश्‍वनाथन ने इस पर सफाई देते हुए कहा, 'लुंगी एनगिडी को अन्‍य लोगों के समान पृथकवास के पूरे दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। इसलिए वह चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पहले मैच में उपलब्‍ध नहीं होंगे।'

मुंबई इंडियंस को अपना पहला मैच 9 अप्रैल को खेलना है तो उन्‍हें क्विंटन डी कॉक की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी। दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पहले मैच में कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्जे की सेवाएं नहीं मिलेंगी। दक्षिण अफ्रीका के ये पांच खिलाड़ी सोमवार को भारत पहुंचेंगे और इसके बाद सात दिन पृथकवास में रहेंगे। 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर