ड्वेन ब्रावो ने रचा इतिहास, बने इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

Dwayne Bravo 550 T20 Wicket: आईपीएल करियर का 150वां मैच खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने गेंदबाजी के दौरान दोहरी उपलब्धि हासिल कर लीं। आईपीएल इतिहास के वो साझा रूप से दूसरे सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए हैं।

DJ-Bravo
ड्वेन ब्रावो( साभार IPL) 

मुख्य बातें

  • दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल में 150वां मैच खेलने उतरे ड्वेन ब्रावो
  • शेमरान हेटमायर का विकेट लेते ही रच दिया इतिहास
  • बने लसिथ मलिंगा के बाद साझा रूप से आईपीएल में सबसे सफल गेंदबाज

दुबई: आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले वेस्टइंडीज के 38 वर्षीय ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए ऐसे मुकाम पर पहुंच गए जहां उनसे पहले और कोई नहीं पहुंच सका था। 

टी20 क्रिकेट में पूरे किए 550 विकेट 
ब्रावो ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे हमवतन खिलाड़ी शेमरॉन हेटमायर का विकेट हासिल किया। वो टी20 क्रिकेट इतिहास में 550 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। पहले से ही 500 से ज्यादा विकेट लेकर ब्रावो टी20 क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाज हैं। लेकिन उन्होंने रविवार को एक और माइलस्टोन पार कर लिया। दिल्ली के खिलाफ उन्होंने 3 ओवर में 31 रन दिए और एक विकेट हासिल कर सके।

ब्रावो ने ये उपलब्धि करियर का 506वां टी20 मैच खेलते हुए हासिल की है। उन्होंने 506 मैच की 479 पारी में गेंदबाजी करते हुए लगभग 24 के औसत और 8.2 की इकोनॉमी के साथ 550 विकेट लिए है। उनका स्ट्राइक रेट भी तकरीबन 17.7 का है। 

आईपीएल इतिहास के दूसरे सबस सफल गेंदबाज 
हेटमायर का विकेट झटकते ही आईपीएल में भी ब्रावो ने एक उपलब्धि अपने नाम कर ली। वो आईपीएल इतिहास में साझा रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अमित मिश्रा के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। आईपीएल में 150वां मैच खेलते हुए ब्रावो ने ये उपलब्धि अपने नाम की। मिश्रा और ब्रावो दोनों के नाम 166-166 विकेट हो गए हैं। आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज बनने से ब्रावो 4 विकेट दूर हैं। ये रिकॉर्ड फिलहाल लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज है जिन्होंने आईपीएल में 170 विकेट चटकाए है।

ऐसा है ब्रावो का आईपीएल में रिकॉर्ड 
आईपीएल में ड्वेन ब्रावो ने अबतक खेले 150 मैच में 24.28 के औसत और 8.36 की इकोनॉमी के साथ 166 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 17.40 का रहा है। आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 22 रन देकर 4 विकेट रहा है। उन्होंने आईपीएल में 2 बार चार एक पारी में चार या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर