IPL vs PSL: आईपीएल और पाकिस्तान सुपर लीग की विजेता टीमों को मिली इनामी राशि में इतना फर्क

IPL 2020 Cash prize vs PSL 2020 Cash prize: भारत में आईपीएल 2020 औऱ पाकिस्तान में पीएसएल 2020 समाप्त हो चुका है। दोनों को चैंपियन टीमें मिल गई हैं। आइए जानते हैं कि इन दोनों विजेताओं को कितनी इनामी राशि मिली।

IPL vs PSL
आईपीएल (BCCI/IPL) बनाम पीएसएल (PSL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 VS पीएसएल 2020
  • आईपीएल हर मामले में पाकिस्तान सुपर लीग से आगे
  • बीसीसीआई बेहद मजबूत, पीएसएल पूरा करने में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पसीने छूटे

भारत और पाकिस्तान के बीच वैसे तो किसी भी चीज की तुलना सही नहीं लगती क्योंकि पाकिस्तान हर मामले में काफी पीछे नजर आता है। लेकिन क्रिकेट में कई बार वे भारत से, भारतीय टीम से और बीसीसीआई से अपनी तुलना करते आए हैं। यही नहीं, दुनिया जिस टूर्नामेंट को विश्व कप के बाद सबसे खास टूर्नामेंट करार देता है, उस आईपीएल से भी पाकिस्तानियों ने तुलना शुरू कर दी। उनकी तुलना का जरिया है पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल)। हाल ही में दोनों टूर्नामेंट का समापन हुआ है। आइए जान लेते हैं कि आखिर दोनों लीग की विजेता टीमों को क्या इनामी राशि (कैश प्राइज) मिला है।

यूएई में खेले गए आईपीएल 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात देकर लगातार दूसरी बार व इतिहास में पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। वहीं पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल 2020) में कराची किंग्स ने लाहौर कलंदर्स को 5 विकेट से शिकस्त देकर पहली बार पीएसएल का खिताब अपने नाम करने में सफलता हासिल की।

पाकिस्तानी लीग के विजेताओं की कितनी रकम मिली?

पाकिस्तान सुपर लीग का खिताब जीतने वाली कराची किंग्स टीम को 5 लाख अमेरिकी डॉलर (तकरीबन 3.72 करोड़ रुपये) की इनामी राशि मिली। जबकि दूसरे नंबर पर रहने वाली लाहौर कलंदर्स को 2 लाख अमेरिकी डॉलर (तकरीबन 1.5 करोड़ रुपये) की इनामी राशि मिली। पाकिस्तान सुपर लीग 2020 सीजन की पूरी इनामी राशि की बात करें तो ये 10 लाख अमेरिकी डॉलर थी यानी तकरीबन 7.42 करोड़ रुपये।

आईपीएल 2020 की इनामी राशि

अगर बात करें आईपीएल 2020 की इनामी राशि की तो पाकिस्तान सुपर लीग इसके सामने कहीं नहीं ठहरती। एक तरफ जहां पीएसएल की चैंपियन टीम कराची किंग्स को 3.72 करोड़ रुपये मिले, वहीं आईपीएल 2020 चैंपियन मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपये मिले। जबकि बात करें फाइनल में हारकर दूसरे नंबर पर रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स की तो उनको 12.5 करोड़ रुपये की राशि मिली। उन्हें पीएसएल की रनर-अप टीम लाहौर कलंदर्स से 11 करोड़ ज्यादा मिले।

सिर्फ विजेताओं को नहीं..

एक तरफ जहां पाकिस्तान सुपर लीग में इनामी राशि सिर्फ विजेता और रनर-अप टीम को मिली। वहीं उसकी तुलना में आईपीएल यहां भी काफी आगे रहा, क्योंकि आईपीएल में ना सिर्फ टॉप-2 टीमों को भारी-भरकम रकम मिली बल्कि प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को भी 8.75 करोड़-8.75 करोड़ रुपये मिले। इसका मतलब ये हुआ कि आईपीएल में तीसरे व चौथे नंबर पर मौजूद टीमों को 17.5 करोड़ रुपये मिले जो कि पाकिस्तान सुपर लीग की पूरी इनामी राशि से भी 10 करोड़ रुपये ज्यादा है।

यहां गौर करने वाली बात ये भी है कि पीएसएल 2020 का आयोजन उन्हीं के देश यानी पाकिस्तान में हुआ था। जबकि कोविड-19 महामारी के चलते इस बार बीसीसीआई को आईपीएल का आयोजन यूएई में करना पड़ा जिसमें जाहिर तौर पर खर्च काफी बढ़ा होगा लेकिन बोर्ड ने इसका असर खिलाड़ियों को मिलने वाली इनामी राशि पर नहीं आने दिया।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर