IPL 2020 के शुरुआती मैचों में शायद ही खेल पाएंगे इन दो देशों के खिलाड़ी

Indian Premier League 2020 in UAE: आईपीएल 2020 अब करीब है और इसका आयोजन इस बार यूएई में होना है। हालांकि इस सीजन के शुरुआती मैचों में शायद दो देशों के खिलाड़ी दिखाई नहीं देंगे।

IPL 2020
IPL 2020  |  तस्वीर साभार: Twitter

आईपीएल 2020 का आयोजन इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जाना है। टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेला जाना है। महामारी को देखते हुए इसमें कई दिक्कतें भी हैं लेकिन कड़े नियम बनाकर उससे पार पाने की तैयार है, वहीं एक ऐसी समस्या भी है जिससे आईपीएल को हर बार दो-चार होना पड़ता है और इस बार भी होना पड़ेगा। समस्या है कुछ देशों के खिलाड़ियों का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वजह से आईपीएल मैचों से बाहर रहना। इस बार दो देशों के खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती मैचों से शायद दूर रहेंगे।

आईपीएल 2020 के लिए चुने गये इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के पहले सप्ताह में खेलने की संभावना कम है क्योंकि दोनों देशों के बीच चार से 16 सितंबर तक सीमित ओवरों के छह मैच खेले जाने है। ये मुकाबले साउथम्पटन और मैनचेस्टर में खेले जाने है। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस दौरे पर चार, छह और आठ सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ एजिस बाउल में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जबकि 11, 13 और 16 सितंबर को ओल्ड ट्रैफर्ड में तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज को खेला जाएगा।

17 या 18 सितंबर तक यूएई पहुंचना है

इस श्रृंखला में खेलने वाले आईपीएल खिलाड़ी 17 या 18 सितंबर को यूएई पहुंच सकते है और आईपीएल की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत उन्हें छह दिन पृथकवास पर रहना होगा। इस दौरान उन्हें पहले, तीसरे और छठे दिन कोविड-19 का आरटी-पीसीआर जांच करना होगा। तीनों जांच में निगेटिव आने के बाद उन्हें जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में आने की अनुमति होगी। इसका मतलब यह हुआ कि कोई भी खिलाड़ी अपनी संबंधित फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम पहले दो या तीन मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

8 टीमों के 29 खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स सबसे बड़ी मुश्किल में

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कुल 29 खिलाड़ी आठ आईपीएल टीमों का हिस्सा हैं, जिसमें डेविड वार्नर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, स्टीव स्मिथ और इस साल के रिकॉर्ड रकम हासिल करने वाले पैट कमिंस शामिल हैं। इसका सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान रॉयल्स को होगा जिसे बटलर, स्मिथ और आर्चर जैसे खिलाड़ियों के बिना शुरूआत के कुछ मैच खेलने होंगे।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा जारी संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार, आगामी श्रृंखलाओं के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 अगस्त को ब्रिटेन पहुंचेगी। इस श्रृंखला को दर्शकों के बिना जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम 27 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच के बाद एजिस बाउल के लिए रवाना होने से पहले डर्बीशर के द इनकोरा काउंटी ग्राउंड में अभ्यास करेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रृंखला से पहले अपनी दो टीमें बनाकर अभ्यास मैच खेलेगी। वनडे सीरीज आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा होगी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर