लाखों में होगी हर सेकंड विज्ञापन की कीमत, IPL प्रसारणकर्ता 'रिकॉर्ड व्‍यूअरशिप' के कारण दाम बढ़ाने को तैयार

IPL record viewership: इस सीजन में रिकॉर्ड व्‍यूअरशिप को ध्‍यान रखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग का प्रसारणकर्ता स्‍टार स्‍पोर्ट्स विज्ञापनों के लिए अपने दामों में कमी करने की फिराक में नहीं है।

ipl trophy
आईपीएल ट्रॉफी 

मुख्य बातें

  • स्‍टार आईपीएल 2020 सीजन के लिए 10 सेकंड के विज्ञापन के लिए 10 लाख रुपए लेने का विचार कर रहा है
  • कोविड-19 महामारी को ध्‍यान रखते हुए आईपीएल प्रसारणकर्ता को इस साल रिकॉर्ड व्‍यूअरशिप की उम्‍मीद है
  • स्‍टार ने रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल विज्ञापनों से तीन हजार रुपए का राजस्‍व उत्‍पन्‍न किया था

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन की शुरूआत यूएई में 19 सितंबर से होने जा रही है। जहां फ्रेंचाइजी इसकी तैयारियों में पूरी तरह जुटी हैं, वहीं प्रसारणकर्ता स्‍टार स्‍पोर्ट्स भी अपने विज्ञापन की रकम लगभग तय कर चुका है। कोविड-19 महामारी के कारण पूरी दुनिया पर आर्थिक मार पड़ी है, तब भी स्‍टार ने विज्ञापनों की रकम कम नहीं करने का फैसला किया है।

रेडिफ की रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍टार आगामी आईपीएल सीजन में 10 सेकंड विज्ञापन के लिए 8-10 लाख रुपए तक लेने का विचार कर रहा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले साल स्‍टार ने विज्ञापन राजस्‍व से 3,000 करोड़ रुपए की कमाई की थी। प्रसारणकर्ता को इस साल उम्‍मीद है कि विज्ञापनों से मोटी रकम मिलेगी क्‍योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल आईपीएल को रिकॉर्ड व्‍यूअरशिप मिलने का अनुमान लगाया गया है। इसका मतलब यह है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग आईपीएल मैच देखेंगे।

जबसे आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट में वापसी का दम भरा, तब से इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट्स को उम्‍मीद है कि इस बार व्‍यूअरशिप के मामले में यह सीजन रिकॉर्ड कायम करेगा, जिससे प्रसारणकर्ता को विज्ञापन के जरिये राजस्‍व कमाने में मदद मिलेगी। इस बार आईपीएल 53 दिन तक होना है। फाइनल मुकाबला दीवाली सप्‍ताह में होगा। शुरूआती ट्रेंड्स तो बता रहे हैं कि इस बार व्‍यूअरशिप के मामले में यह बंपर सीजन रहने वाला है। इसलिए भी क्‍योंकि कोविड-19 महामारी के कारण लोग मनोरंजन से काफी दूर हो चुके हैं।

जहां तक बीसीसीआई की चिंता है, प्रसारण और डिजिटल अधिकार के लिए बोर्ड प्रसारणकर्ता (स्‍टार) को 3,270 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा। बीसीसीआई से कोविड डिस्‍काउंट नहीं मिलने के कारण स्‍टार ने भी अपनी रकम कम करने से मना कर दिया है। यहां पर ये भी ध्‍यान दिलाना जरूरी है कि जब आईसीसी विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला था तो स्‍टार ने 10 सेकंड के विज्ञापन के लिए 25 लाख रुपए लिए थे। वहीं विश्‍व कप के अन्‍य मुकाबलों के लिए 16 से 18 लाख रुपए के बीच लिए थे। इसकी तुलना में आईपीएल के चार्ज ठीक नजर आ रहे हैं।

आईपीएल व्‍यूअरशिप

यह जानने वाली बात है कि आईपीएल 2019 ने 424 मिलियन व्‍यूअरशिप हासिल की थी, जो टीवी देखने वाली संख्‍या का 51 प्रतिशत था। ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स पर 300 मिलियन से ज्‍यादा लोगों ने लाइव मुकाबलों का आनंद उठाया। वॉल्‍ट डिजनी कंपनी एपीएसी और चेयरमैन स्‍टार व डिजनी इंडिया के उदय शंकर ने कहा, 'हमारी आईपीएल की व्‍यूअरशिप टीवी व ओटीटी प्‍लेटफॉर्म पर साल दर साल बढ़ी है और इस साल भी इसके बढ़ने की उम्‍मीदे हैं। किसी भी कंपनी के लिए, जो विज्ञापन देख रही हो, आईपीएल सर्वश्रेष्‍ठ और सबसे उपयुक्‍त प्‍लेटफॉर्म है।'

स्‍टार के लिए अगली चुनौती फैन एंगेजमेंट की है क्‍योंकि आईपीएल के सभी मुकाबले बिना दर्शकों के खेले जाने हैं। लोकप्रिय टीवी शो जैसे बिग बॉस, इंडियन आइडल और कौन बनेगा करोड़पति भी सितंबर महीने में ऑन एयर होने वाले हैं, तो स्‍टार को ब्रांड के मामले में थोड़ी प्रतिस्‍पर्धा झेलनी पड़ सकती है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर