IPL 2020 के आयोजन के लिए BCCI ने खर्च की बड़ी रकम, यूएई क्रिकेट बोर्ड को दिए इतने करोड़ रुपए!

Indian Premier League 2020: आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में किया गया था। बीसीसीआई को 13वें सीजन के आयोजन के लिए बड़ी रकम खर्च करनी पड़ी।

Saurav gaguly Rohit Sharma
तस्वीर साभार- (BCCI/IPL)  

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना काल में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आईपीएल 2020 का सफल आयोजन किया। 19 सिंतबर को शुरू हुए आईपीएल के 13वें सीजन का 10 नवंबर को समापन हुआ, जिसमें मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। देश में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने के बाद टूर्नामेंट को यूएई में करवाने का फैसला किया गया था। हालांकि, खबरों की मानें तो बीसीसीआई (बीसीसीआई) को इस सीजन को आयोजित करने के लिए एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को बड़ी रकम अदा करनी पड़ी है। 

बीसीसीआई ने 100 करोड़ रुपए किए खर्च

कोरोना महामारी के प्रतिबंधों के चलते बीसीसीआई को आईपीएल 2020 को यूएई में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। बोर्ड ने पहले मार्च में लीग को 14 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया और  बाद में उसी महीने टूर्नामेंट को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। इसके बाद बीसीसीआई ने जुलाई में आधिकारिक तौर पर यूएई में लीग के आयोजन की घोषणा की। मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 के लिए यूएई क्रिकेट बोर्ड को4 मिलियन डॉलर (करीब 100 करोड़ रुपए) का भुगतान किया है। बता दें कि सीजन के सभी 60 मैच तीन मैदानों-दुबई, शारजाह और आबु धाबी में खेले गए। 


अगला सीजन कहां खेला जाएगा?

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में कहा था कि देश में अगर कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार होता है और वैक्सीन आ जाती है तो भारतीय बोर्ड अगले सीजन (आईपीएल 2021) की मेजबानी भारत में ही करना चाहेगा। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि आईपीएल 2021 के लिए पहली प्राथमिकता भारत होगी जबकि  यूएई को बैकअप ऑप्शन के रूप में रखा जाएगा। आईपीएल का अगला सीजन साल 2021 के अप्रैल या मई में शुरू होने की संभावना है। गांगुली ने आईपीएल 2021 की मेजबानी पर कहा, 'उम्मीद है कि तब तक वैक्सीन आ जाएगी और हम इसकी मेजबानी देश में कर सकते हैं।'

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर