Patanjali IPL 2020: आईपीएल टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप की दौड़ में शामिल हुई बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि

Patanjali bids for IPL 2020: पतंजलि इस साल आईपीएल के टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनने की दौड़ में शामिल हो गई है। वीवो के इस साल पीछे हटने के बाद पतंजलि मौके को भुनाकर अपने ब्रांड को वैश्विक स्‍तर पर ले जाना चाहती है।

patanjali ipl
पतंजलि आईपीएल 

मुख्य बातें

  • पतंजलि ने आईपीएल 2020 टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप में दिखाई दिलचस्‍पी
  • वीवो के हटने के बाद पतंजलि मौके को भुनाकर वैश्विक स्‍तर पर अपनी पहचान बनाना चाहेगा
  • पतंजलि के अलावा 11 बड़ी कंपनियां भी टाइटल स्‍पॉन्‍सर की दौड़ में बनी हुई हैं

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की दौड़ में अब पतंजलि भी शामिल हो गई है। चीनी कंपनी वीवो के इस साल पीछे हटने के बाद आईपीएल को अपने 13वें एडिशन के लिए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की तलाश है और ऐसे में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि इसमें बोली लगाने को तैयार है। 

पतंजलि कंपनी की तरफ से इस बात की पुष्टि कर दी गई है। पतंजलि के प्रवक्‍ता एसके तिजारावाला ने इकोनॉमिक टाइम्‍स से बातचीत में कहा, 'इस साल हम आईपीएल की टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के बारे में विचार कर रहे हैं क्‍योंकि हम पतंजलि ब्रांड को वैश्विक मंच पर ले जाना चाहते हैं।' तिजारावाला ने साथ ही कहा कि बीसीसीआई को इसके लिए प्रस्‍ताव भेजने की तैयारी कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बाजार के जानकार इस बात को मानते हैं कि एक चीनी कंपनी के विकल्‍प के तौर पर राष्‍ट्रीय ब्रांड पतंजलि का दावा मजबूत है, लेकिन उनका यह भी मानना है कि उसमें मल्‍टीनेशनल ब्रांड के तौर पर स्‍टार पावर की कमी है।

वीवो के हटने से किसके रास्‍ते खुले

भारत और चीन के बीच सीमा तनाव के चलते चीनी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी वीवो ने इस साल आईपीएल के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में पीछे हटने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने आईपीएल से वीवो के अलग होने की खबर की पुष्टि कर दी थी। बता दें कि टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में वीवो हर साल बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपए का भुगतान करता है। हालांकि, अगले साल बोर्ड ने वीवो के वापसी का रास्‍ता खुला रखा है। दरअसल, वीवो और आईपीएल का करार 2022 तक के लिए है। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस समय बाजार की हालत बहुत अच्‍छी नहीं है, इसलिए बोर्ड भी समझता है कि एक साल के लिए कोई नई कंपनी वीवो जितना भुगतान शायद ही करे।

यह कंपनियां भी दौड़ में शामिल

बता दें कि आईपीएल 2020 के टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनने के लिए अमेजन, फैंटेसी स्‍पोर्ट्स कंपनी ड्रीम 11 और टीम इंडिया की जर्सी स्‍पॉन्‍सर व ऑनलाइन लर्निंग कंपनी बायजूस सहित कई कंपनियां दौड़ में शामिल हैं। अब यह देखना होगा कि आईपीएल 2020 के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के अधिकार किस कंपनी के हाथ लगेंगे।

आईपीएल 2020 का कार्यक्रम

बता दें कि आईपीएल 2020 यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक आयोजित होगा। इस दौरान महिलाओं का आईपीएल भी आयोजित होगा। खिलाड़‍ियों को जैव-सुरक्षित माहौल में रहना होगा। सभी फ्रेंचाइजी 20 अगस्‍त के बाद यूएई जाकर आईपीएल-13 की तैयारियों में जुटेंगी। उन्‍हें वहां अपना कैंप आयोजित कराने की अनुमति मिलेगी। इस बार आईपीएल में खिलाड़‍ियों को उनके परिवार वालों का साथ मिलना मुश्किल है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर