Andrew Symonds death: पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर इन उपलब्धियों के कारण फैंस के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे

Andrew Symonds died in a car crash: ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की रविवार को कार दुर्घटना में मौत हो गई। चैंपियन ऑलराउंडर की मृत्‍यु से क्रिकेट जगत में शोक की लहर फैल गई है।

andrew symonds
एंड्रयू साइमंड्स 
मुख्य बातें
  • एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई है
  • एंड्रयू साइमंड्स की 46 साल की उम्र में मृत्‍यु हुई
  • चैंपियन ऑलराउंडर के आंकड़ों और उपलब्धियों पर एक नजर

नई दिल्‍ली: क्रिकेट जगत में रविवार को शोक की लहर फैल गई। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का 46 साल की उम्र में निधन हो गया। एंड्रयू साइमंड्स की मृत्‍यु क्‍वींसलैंड के करीब कार दुर्घटना में हुई। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने साइमंड्स की मृत्‍यु की पुष्टि कर दी है, जिसमें शनिवार रात दुर्घटना के बारे में जारी पुलिस बयान का हवाला दिया गया है। 

साइमंड्स को अपने समय में विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर्स में से एक माना जाता था। दुनिया जहां दिग्‍गज ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर को श्रद्धांजलि दे रही है, वहीं हम आपको उनकी ऐसी उपलब्धियां बताने जा रहे हैं, जिससे वो फैंस के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे।

वनडे में दोहरी सफलता

एंड्रयू साइमंड्स उन चुनिंदा खिलाड़‍ियों में से एक हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में 5,000 (5088) से ज्‍यादा रन और 100 से (133) से ज्‍यादा विकेट लिए। ऑलराउंडर ने 198 वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया। उनका अंतरराष्‍ट्रीय करियर 1998 से 2009 के बीच का रहा।

दो बार विश्‍व चैंपियन

एंड्रयू साइमंड्स पिछले पांच साल अनिरंतर प्रदर्शन के बाद 2003 विश्‍व कप के लिए चुने गए। उन्‍हें अचानक प्‍लेइंग 11 में शामिल किया गया। पाकिस्‍तान के खिलाफ विश्‍व कप में उन्‍होंने 126 गेंदों में 143 रन की पारी खेली। यह विश्‍व मंच पर उनके आने की घोषणा थी। एंड्रयू साइमंड्स 2003 और 2007 विश्‍व कप ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सदस्‍य थे।

20 साल से ज्‍यादा समय रहा विश्‍व रिकॉर्ड

एंड्रयू साइमंड्स ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए घरेलू क्रिकेट में डेब्‍यू किया था। मगर उन्‍होंने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड इंग्‍लैंड में बनाया जब 1995 में ग्‍लोसेस्‍टरशायर की तरफ से खेलते हुए बनाया था। इस पारी में साइमंड्स ने नाबाद 254 रन बनाए थे, जिसमें 16 छक्‍के शामिल थे। फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट की पारी मे सबसे ज्‍यादा छक्‍के शामिल हैं। यह रिकॉर्ड 2015 में न्‍यूजीलैंड के कॉलन मनरो ने तोड़ा।  ऑकलैंड और सेंट्रल डिस्‍ट्रिक्‍ट्स के बीच मैच खेला गया था। 

उद्घाटन आईपीएल में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी

आईपीएल 2008 से पहले नीलामी में एंड्रयू साइमंड्स सबसे महंगे थे। उन्‍हें नीलामी में 1.35 मिलियन डॉलर में डेक्‍कन चार्जर्स ने खरीदा। साइमंड्स ने तीन सीजन तक डेक्‍कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्‍व किया और 2009 में आईपीएल खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई। साइमंड्स ने अपना आखिरी आईपीएल सीजन 2011 में खेला था। तब उन्‍होंने मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व किया। साइमंड्स ने आईपीएल में 39 मैचों में 974 रन बनाए और 20 विकेट लिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर