IPL 2020 की शुरूआत में अपना जलवा नहीं बिखेर पाएंगे एबी डिविलियर्स, ये है वजह

IPL 2020, South Africa players: लॉकडाउन पाबंदियों के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी आईपीएल 2020 की शुरूआत से गायब दिख सकते हैं। सरकार से उम्‍मीद है कि वह सितंबर के अंत में अपनी सीमाएं खोलेगी।

ab devilliers
एबी डिविलियर्स 

मुख्य बातें

  • पाबंदियों के कारण दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी सीपीएल से बाहर हुए
  • कोविड-19 के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका की सीमाएं बंद हैं
  • सितंबर के अंत में सीमाओं से पाबंदी हटने की उम्‍मीद की जा रही है

जोहानसबर्ग: एबी डिविलियर्स, डेल स्‍टेन, क्विंटन डी कॉक सहित कई दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स आईपीएल 2020 के शुरूआती चरण से बाहर रह सकते हैं। इसमें हालांकि, इमरान ताहिर का नाम शामिल नहीं है, जो पाकिस्‍तान से सीधे आईपीएल में हिस्‍सा लेंगे। दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के कारण पाबंदी लगी हुई है, जिसके चलते दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को आईपीएल के शुरूआती चरण में हिस्‍सा लेना मुश्किल नजर आ रहा है। बता दें कि कोरोना वायरस के कारण दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन है और अधिकारियों को उम्‍मीद है कि सितंबर के अंत तक पाबंदियां हट जाएंगी, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स आईपीएल में हिस्‍सा ले सकेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में सीमाएं बंद है और देश में किसी को कही आने-जाने की अनुमति नहीं हैं। पाबंदियों के कारण दक्षिण अफ्रीका के पांच क्रिकेटरों को कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) से अपना नाम वापस लेना पड़ा, जिसकी शुरूआत 18 अगस्‍त से होगी। दक्षिण अफ्रीका में रह रहे डेविड वीज काउंटी सीजन में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे, जिसकी शुरूआत शनिवार से होगी।

ताहिर को परेशानी नहीं

चूकि ताहिर पाकिस्‍तान में हैं, तो वह यात्रा सुविधाओं का लाभ उठाते हुए सीपीएल में हिस्‍सा ले सकते हैं। इसके अलावा उन्‍हें यूएई में होने वाले आईपीएल में हिस्‍सा लेने में भी तकलीफ नहीं होगी क्‍योंकि वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी सीपीएल खत्‍म होने के बाद आईपीएल में हिस्‍सा लेने जाएंगे। आईपीएल फ्रेंचाइजी अपने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़‍ियों को देश से यूएई लाने के प्रयास में जुटी हैं, लेकिन उन्‍हें इसके लिए सभी स्‍पष्‍टीकरण चाहिए। इसमें से सबसे बड़ा फायदा क्रिस मॉरिस को हुआ, जिन्‍हें 10 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने साथ जोड़ा था। 

जैव-सुरक्षित माहौल में होगा आईपीएल 2020

बता दें कि आईपीएल 2020 19 सितंबर से 8 नवंबर तक यूएई में खेला जाएगा। खिलाड़‍ियों को जैव-सुरक्षित माहौल का उल्‍लंघन करने की अनुमति नहीं होगी। बीसीसीआई 2 अगस्‍त को बैठक के बाद विस्‍तृत योजना, कार्यक्रम, नियम और दिशा-निर्देश जारी करेगा। यह देखना होगा कि बोर्ड विदेशी खिलाड़‍ियों की यात्रा खर्च पर ध्‍यान देगा।

आईपीएल से अनुबंधित दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी - एबी डिविलियर्स (आरसीबी), क्विंटन डी कॉक (मुंबई इंडियंस), डेल स्‍टेन (आरसीबी), क्रिस मॉरिस (आरसीबी), कगिसो रबाडा (दिल्‍ली कैपिटल्‍स), लुंगी एनगिडी (सीएसके), फाफ डु प्‍लेसिस (सीएसके), इमरान ताहिर (सीएसके), डेविड मिलर (राजस्‍थान रॉयल्‍स), हार्डस विलिजोएन (किंग्‍स इलेवन पंजाब)।

अगली खबर