2021 टी20 विश्‍व कप से पहले एमएस धोनी vs रिषभ पंत युद्ध देखने में मजा आएगा: मांजरेकर

MS Dhoni vs Rishabh Pant: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्‍लेषक संजय मांजरेकर यह देखने के लिए उत्‍सुक हैं कि अगले 2021 टी20 विश्‍व कप से पहले अगले दो आईपीएल में एमएस धोनी बनाम रिषभ पंत युद्ध कैसे आकार लेता है।

ms dhoni and rishabh pant
एमएस धोनी और रिषभ पंत 

मुख्य बातें

  • संजय मांजरेकर के मुताबिक एमएस धोनी आईपीएल के अगले दो एडिशन में खेलते दिखेंगे
  • रिषभ पंत और अन्‍य विकेटकीपर बल्‍लेबाजों के पास 2021 टी20 विश्‍व कप में जगह बनाने के लिए अगले दो आईपीएल हैं
  • धोनी ने अभी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास नहीं लिया है, ऐसे में उनकी वापसी संभव है

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 शुरू होने में अभी एक महीने से ज्‍यादा समय बचा है, लेकिन फ्रेंचाइजी और खिलाड़‍ियों ने आगामी सीजन को सफल बनाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। आईपीएल की वापसी के साथ-साथ एमएस धोनी भी मैदान पर लौटेंगे और भारतीय टीम में उनके उत्‍तराधिकारी बनने की कोशिशों में जुटे रिषभ पंत, संजू सैमसन व केएल राहुल भी अपना जलवा बिखेरने की कोशिश करेंगे।

क्रिकेट फैंस को आईपीएल-13 के लौटने का बेसब्री से इंतजार है, जो भारतीय क्रिकेट में पिछले पांच महीने के सूखे को खत्‍म करेगी। मगर टी20 लीग अपने साथ कुछ खिलाड़‍ियों के बीच की प्रतिद्वंद्विता भी साथ लाएगी, जैसे धोनी नाम पंत, पंत बनाम राहुल, सैमसन बनाम पंत, सैमसन बनाम धोनी आदि। पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने टीम इंडिया के विकेटकीपर के स्थिति पर अपने विचार प्रकट किए और स्‍वीकार किया कि भारत में होने वाले 2021 टी20 विश्‍व कप से पहले इन खिलाड़‍ियों के पास खुद को साबित करने के लिए दो आईपीएल सीजन होंगे।

असली चुनौती मिलेगी: मांजरेकर

संजय मांजरेकर ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्‍टेड पर कहा, 'आखिरी बार हमने जो भारतीय टी20 टीम देखी थी, उसे चुनने का एक तरीका था। मगर अब अगले टी20 विश्‍व कप से पहले कम से कम दो आईपीएल होंगे। तो आपको इस दौरान कई खिलाड़‍ियों के प्रदर्शन देखने को मिलेंगे और खेल के तरीके में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकता है। वो लोग, जो समझते हैं कि टीम इंडिया में उनकी जगह स्‍थापित हो चुकी है, उन्‍हें चुनौती मिलेगी। केएल राहुल जैसे लोगों का खेल देखना रोचक होगा, जिन्‍होंने इस पल अपनी जगह पक्‍की कर रखी है।'

धोनी बनाम पंत देखने में मजा आएगा: मांजरेकर

एमएस धोनी के भविष्‍य और रिषभ पंत के इंटरनेशनल क्रिकेट में असफल होने को लेकर कई बातें हो रही हैं। पंत अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में विकेट के पीछे सफल नहीं हुए। अब 2021 टी20 विश्‍व कप अक्‍टूबर-नवंबर में होना है। ऐसे में मांजरेकर का मानना है कि पंत और सैमसन जैसे खिलाड़‍ियों पर नजर रहेगी कि इतने समय में इन लोगों ने क्‍या सुधार किया है ताकि प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपनी जगह बरकरार रख सके। 

मांजरेकर ने कहा, 'रिषभ पंत के पास भारतीय टीम में दावेदारी पेश करने के लिए दो मौके हैं। एमएस धोनी भी दो आईपीएल खेलेंगे। तो इसे देखने में काफी मजा आने वाला है। रिषभ पंत और संजू सैमसन मेरे लिए रहस्‍यपूर्ण हैं। एक विश्‍लेषक के तौर पर मैं खिलाड़‍ियों को देखकर उनके बारे में आकलन करने की कोशिश करता हूं। कभी आकलन सही निकलता है तो कभी गलत।' रिषभ पंत और संजू सैमसन के साथ निरंतर प्रदर्शन करने की परेशानी है। वहीं केएल राहुल ने राष्‍ट्रीय टीम में अपनी जगह पक्‍की कर ली है।

मांजरेकर के मुताबिक 12 महीने या उससे पहले पंत और सैमसन को वह मौका मिला था। उन्‍होंने कहा, 'आखिरकार निरंतरता और मैच विजयी प्रदर्शन महत्‍वपूर्ण हैं। अब बहुत ज्‍यादा क्रिकेट होता है और लोग बल्‍लेबाजी क्रम के लिए शोर मचाते हैं। अब एक और बड़ा आईपीएल है और सभी उनसे निरंतर बेहतर प्रदर्शन की मांग करेंगे। एक पारी में अच्‍छा खेलने के बाद 3-4 पारियों में फ्लॉप होना नहीं चलेगा।'

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर