IPL में 10 टीम या ओलंपिक्‍स में क्रिकेट की संभावना- BCCI की AGM में इन प्रमुख विषय पर हुए विचार

BCCI's AGM: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की 89वीं वार्षिक आम सभा (एजीएम) गुरुवार को अहमदाबाद में संपन्‍न हुई। इसमें कई प्रमुख फैसले लिए गए। जानिए यहां।

bcci president sourav ganguly
बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली 

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई की 89वीं एजीएम गुरुवार को अहमदाबाद में संपन्‍न
  • बीसीसीआई की एजीएम में कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिए गए
  • आईपीएल में 10 टीम से लेकर ओलंपिक्‍स में क्रिकेट को शामिल करने सहित कई फैसलों पर नजर

नई दिल्‍ली: बोर्ड सदस्‍यों के बीच बुधवार को अहमदाबाद के नए मोटेरा स्‍टेडियम में दोस्‍ताना मैच के बाद पूरा ध्‍यान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की 89वीं वार्षिक आम सभा (एजीएम) पर था, जो गुरुवार को अहमदाबाद में संपन्‍न हुई। बीसीसीआई ने मुश्किल कैलेंडर ईयर पर विराम लगाया, जिसमें उन्‍होंने कोरोना वायरस महामारी के बीच आईपीएल 2020 के सबसे सफल इवेंट की मेजबानी की। भारतीय बोर्ड ने अब आगे की योजना तैयार की है। भारतीय क्रिकेट से संबंधित कई नए विकास गुरुवार को सामने निकलकर आए। मदन लाल की अध्‍यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने नए राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं का नाम लिया। बीसीसीआई की एजीएम में कई महत्‍वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। चलिए आपको बताते हैं कि बीसीसीआई की एजीएम में किन प्रमुख विषयों पर बातचीत हुई।

10 आईपीएल टीम से लेकर ओलंपिक्‍स में क्रिकेट के शामिल होने की संभावना:

  1. 2022 आईपीएल में 10 आईपीएल टीमें - सभी नजरें बोर्ड पर थी कि वह आईपीएल 2021 के लिए दो नई टीमों को जोड़ने के लिए हरी झंडी देता है या नहीं। आईपीएल 2020 की सफलता के बाद कई लोगों को उम्‍मीद थी कि भारतीय बोर्ड आगामी संस्‍करण में नई टीमों को जोड़ने की अनुमति देगा। हालांकि, कम समय के कारण, दो टीमों को 2022 आईपीएल में जोड़ा जाएगा, जिससे अगले साल होने वाले मेगा ऑक्‍शन की संभावना भी समाप्‍त हो गई।
  2. ओलंपिक्‍स में क्रिकेट - 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक्‍स के लिए अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति से कुछ सफाई मिलने के बाद आईसीसी ने टी20 क्रिकेट के लिए बोली लगाई, जिस पर बीसीसीआई ने उन्‍हें पूरा समर्थन देने की ठानी है। इस सदंर्भ में एजीएम में शामिल होने वाले सदस्‍य ने पीटीआई से कहा, 'देखिए, बीसीसीआई स्‍वायत्‍तशासी ईकाई है और वह अपनी स्‍वायत्‍ता को बरकरार रखना चाहेगा। हमारी कानूनी टीम कुछ सफाइयों पर नजर रख रखी है। खेल के लिए निश्चित ही अच्‍छा होगा कि ओलंपिक्‍स में क्रिकेट को शामिल किया जाए। उम्‍मीद कीजिए कि हम सही दिशा में आगे बढ़ें।'
  3. बीसीसीआई को होगा भारी नुकसान - इसे बड़ा कदम माना जाएगा। बोर्ड ने फैसला किया है कि वह अगले साल टी20 विश्‍व कप की मेजबानी के लिए भारतीय सरकार से पूर्ण कर छूट की गुजारिश करेगा। हालांकि, बीसीसीआई ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि अगर पूर्ण छूट नहीं मिलती है, तो बोर्ड वैश्विक ईकाई से अपना वार्षिक राजस्‍व 390 मिलियन डॉलर में से कटौती करने को राजी होगा। सूत्र ने कहा, 'हमने आईसीसी से कहा है कि कर छूट के लिए हमने भारत सरकार से बात की है, लेकिन अगर छूट नहीं मिलती, जिसकी रकम लगभग 123 मिलियन यूएस डॉलर है, वे हमारे वार्षिक राजस्‍व में से काट लिए जाएंगे। फिर हमें 267 मिलियन यूएस डॉलर मिलेंगे। मगर भारत ही 2021 टी20 विश्‍व कप की मेजबानी कर रहा है।'
  4. खिलाड़‍ियों के लिए मुआवजा - महामारी का नतीजा यह रहा कि घरेलू क्रिकेट मार्च के बाद ठप्‍प पड़ गया। इसकी वजह से फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेल रहे पुरुष और महिलाएं दोनों ही काफी परेशान रहे। बोर्ड ने तय किया है कि वह अपने खिलाड़‍ियों पर ध्‍यान देते हुए इन्‍हें मुआवजा मुहैया कराएगा। सूत्र ने ध्‍यान दिलाया, 'बीसीसीआई राज्‍य ईकाईयों को लंप-सम मुआवजा देगा। अब वो खुद अपनी लिस्‍ट बनाएं और उनके पुरुष व महिला खिलाड़‍ियों को उसके हिसाब से मुआवजा दें।'
  5. राजीव शुक्‍ला की नियुक्ति - पूर्व आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्‍ला की बीसीसीआई के उपाध्‍यक्ष के रूप में नियुक्ति हुई है जबकि ब्रजेश पटेल आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की अध्‍यक्षता करेंगे।
  6. आईपीएल के दौरान जूनियर और महिला क्रिकेट - बोर्ड योजना तैयार कर रहा है कि देश में आईपीएल के दौरान जूनियर क्रिकेट यानी अंडर-16, अंडर-19, अंडर-23 और महिला टूर्नामेंट का आयोजन साथ हो। सदस्‍य ने कहा, 'हमें आईपीएल के दौरान कम से कम प्रत्‍येक उम्र वर्ग में एक टूर्नामेंट और महिलाओं का भी टूर्नामेंट रखना चाहिए।' हालांकि, बोर्ड के लिए कोरोना वायरस महामारी के बीच इतने टूर्नामेंट्स पर नजर रखना आसान नहीं होगा। बोर्ड के लिए सुरक्षित बायो-बबल बनाना मुश्किल होगा।
  7. महिलाओं का टेस्‍ट मैच - बीसीसीआई की लगातार आलोचना होती रही है कि वह भारतीय महिला क्रिकेट पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देता है। बोर्ड ने अगले साल कुछ महिला टेस्‍ट मैच रखे हैं। ऐसी भी संभावना है कि 2021 में दो टेस्‍ट सीरीज आयोजित हो। हालांकि, बीसीसीआई की एपेक्‍स काउंसिल द्वारा आखिरी फैसला लिया जाएगा।
  8. बीसीसीआई संबंधित स्‍कोरर्स और अंपायर्स के संन्‍यास की उम्र बढ़ाई गई - सूत्र ने कहा, 'हमारा मानना है कि अंपायर्स और स्‍कोरर्स दोनों अन्‍य पेशे के समान शारीरिक रूप से फिट हैं तो 60 साल की उम्र तक अपना काम जारी रख सकते हैं।'
  9. गांगुली के ब्रांड एंडोर्समेंट पर कोई सवाल नहीं - बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली के बारे में माना जा रहा था कि ब्रांड एंडोर्समेंट के कारण उन पर कुछ खतरा बढ़ेगा, जो बोर्ड और आईपीएल स्‍पॉन्‍सर के सीधे प्रतियोगी है, लेकिन इसे संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई। एक सदस्‍य ने कहा, 'इस बारे में एक सवाल नहीं पूछा गया और एक विशेष मीडिया रिपोर्ट से परे इस संबंध में कोई बातचीत ही नहीं हुई। गांगुली कानूनी रूप से साफ हैं और जहां तक सवाल पूछने की बात है, बीसीसीआई ने कभी एन श्रीनिवासन से सवाल नहीं किया जबकि उनका दामाद 2013 में स्‍पॉट फिक्सिंग में गिरफ्तार किया गया था। वह रास्‍ता तो और भी खतरनाक था।'
  10. आईसीसी में भारत का चेहरा होंगे गांगुली-शाह - बोर्ड इस पक्ष में है कि आईसीसी बोर्ड में जय शाह और गांगुली की जोड़ी निदेशक बनी रहे। 

इसके अलावा बीसीसीआई ने जीएम केवीपी राव को बर्खास्‍त किया। राव ने इस पर प्रतिक्रिया दी कि यह उनकी जिंदगी का सबसे खुशनुमा दिन है। बीसीसीआई ने नए राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं के नाम की घोषणा भी की। सीएसी ने चेतन शर्मा को नए पैनल का अध्‍यक्ष घोषित किया, जिसमें अबे कुरुविला, देबाशीष मोहंती, सुनील जोशी और हरविंदर सिंह भी शामिल हैं।  2020 में कई झटके सहने के बाद बीसीसीआई का पूरा ध्‍यान 2021 में अपनी कार्यप्रणाली पर है। बोर्ड को कई टूर्नामेंट आयोजित कराने है- जैसे पूरा घरेलू सीजन, महिला टूर्नामेंट्स, आईपीएल 2021, 2021 टी20 विश्‍व कप और अन्‍य क्रिकेट बोर्डों में अपनी स्थिति लगातार मजबूत भी रखनी है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर