दुनिया के नंबर.1 टी-20 गेंदबाज ने फिर दिखाया अपनी फिरकी का कमाल

Tabraiz Shamsi bags Man of the Match award in Ireland vs South Africa 1st T20I: आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दुनिया के नंबर.1 गेंदबाज दक्षिण अफ्रीकाा स्पिनर तबरेज शम्सी ने एक बार फिर धमाल मचाया है।

Tabraiz Shamsi against Ireland in 1st T20I at Dublin| Man of the Match
तबरेज शम्सी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आयरलैंड VS दक्षिण अफ्रीका पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच - डबलिन
  • तबरेज शम्सी के दम पर दक्षिण अफ्रीकी टी20 टीम ने 33 रनों से जीत दर्ज की
  • आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दुनिया के नंबर.1 गेंदबाज हैं तबरेज शम्सी

डबलिन में दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम पस्त हो गई। मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आयरलैंड के खिलाफ इस मैच में 7 विकेट पर 165 रनों का स्कोर खड़ा किया था लेकिन वनडे सीरीज में धमाल मचाने वाली आयरिश टीम यहां पर फ्लॉप साबित हुई और उनकी टीम 9 विकेट खोकर सिर्फ 132 रन ही बना सकी। आयरलैंड को रोकने में सबसे अहम योगदान दुनिया के नंबर.1 टी20 गेंदबाज तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi) का रहा।

आयरलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों में सिर्फ मध्यक्रम में एडेन मार्कराम ने 39, डेविड मिलर ने 28 और रासी वेन डर दुसेन ने 25 रन की प्रभावी पारियां खेलीं। जिनके दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में 7 विकेट खोने के बाद 165 रनों का स्कोर बनाया था।

जरूरत पड़ने पर कप्तान ने अपने बेस्ट गेंदबाज को थमाई गेंद

जवाब देने उतरी आयरलैंड की टीम एक समय तक अपने शीर्ष-5 बल्लेबाजों में से तीन विकेट सस्ते में गंवा चुकी थी। लेकिन हैरी टेक्टर आउट होने का नाम नहीं ले रहे थे। तभी दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) ने अपने स्पिनर व आईसीसी टी20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर.1 गेंदबाज तबरेज शम्सी को जिम्मेदारी सौंपी और शम्सी ने भी उनको निराश नहीं किया।

Tabraiz Shamsi

शम्सी ने 46 से 88 के बीच 4 शिकार किए

आयरलैंड के 46 से 88 रन के बीच 5 विकेट गिरे जिसमें से चार विकेट अकेले तबरेज शम्सी ने झटके। उन्होंने सर्वाधिक रन बनाने वाले हैरी टेक्टर (36) के अलावा तीसरे वनडे में शतक जड़ने वाले सिमी सिंह (4 रन) के अलावा 12वें ओवर की शुरुआती तीन गेंदों के अंदर शेन गेटकेट (2) और मार्क एडेर (0) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। शम्सी ने मैच में 4 ओवर किए और सिर्फ 27 रन देते हुए 4 विकेट झटके। टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में दूसरी बार उन्होंने 4 विकेट लिए हैं। उनको 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला।

क्या टी20 विश्व कप में नंबर.1 गेंदबाज के रूप में उतर पाएंगे?

तबरेज शम्सी अब तक अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 38 मैच खेलते हुए 6.89 की इकॉनमी रेट से 42 विकेट ले चुके हैं। इस समय दुनिया में नंबर.1 टी20 बॉलर हैं और इसी साल टी20 विश्व कप भी होना है। ऐसे में क्या वो विश्व कप में नंबर.1 गेंदबाज के रुतबे के साथ उतर पाएंगे, ये एक बड़ा सवाल है। वैसे काफी हद तक ये मुमकिन होता नजर आ रहा है क्योंकि आईसीसी की टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में शम्सी 821 अंक लेकर शीर्ष पर हैं। जबकि उनके बाद दूसरे नंबर पर मौजूद अफगानिस्तान के गेंदबाज राशिद खान (Rashid Khan) उनसे काफी पीछे हैं। राशिद खान के 719 अंक हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर