16 चौके, 6 छक्के, मलान ने खेल डाली विस्फोटक रिकॉर्डतोड़ पारी, दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 346 रन

Jannemalan record century against Ireland: दक्षिण अफ्रीका और मेजबान आयरलैंड के बीच तीसरे वनडे मुकाबले में साउथ अफ्रीकी ओपनर जानमन मलान ने धमाकेदार शतक जड़ते हुए रिकॉर्डतोड़ पारी खेल डाली है।

Janneman Malan against Ireland in Dublin
Janneman Malan against Ireland in Dublin (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका बनाम आयरलैंड तीसरा वनडे मैच - डबलिन
  • साउथ अफ्रीका के ओपनर जानमन मलान ने खेल डाली रिकॉर्डतोड़ वनडे पारी
  • दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 4 विकेट पर 346 रन, जमकर बरसे चौके-छक्के

डबलिन में दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच तीसरे वनडे मैच में जमकर रन बरसे। पहले बल्लेबाजी करने उतरे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने पिछले मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद इस मैच में जमकर अपनी भड़ास निकाली। खासतौर पर टीम के दोनों ओपनर्स ने। क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) ने 120 रनों की धुआंधार पारी खेली लेकिन उनके साथी जानमन मलान (Janneman Malan) ने तो सारी हदें पार करते हुए रिकॉर्डतोड़ पारी खेल डाली। इन दोनों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट खोते हुए 346 रन बना डाले।

टॉस जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका के 25 वर्षीय बल्लेबाज डेविड मलान ने शुरुआत से ही शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 66 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और क्विंटन डी कॉक को रफ्तार पकड़ने दी। जबकि क्विंटन डी कॉक के शतक जड़ने के बाद मलान ने भी अपनी पारी की रफ्तार बढ़ाना शुरू की और 126 गेंदों में अपना दूसरा वनडे शतक पूरा कर लिया।

मलान ने खेली जोरदार पारी

क्विंटन डी कॉक 120 रनों की पारी औऱ 225 रनों की सलामी साझेदारी के बाद 37वें ओवर में आउट हो गए लेकिन मलान का धमाल जारी रहा। मलान इसके बाद 155 गेंदों में 150 रन का आंकड़ा पार करने में सफल हुए और इसके बाद भी वो अंत तक टिके रहे। उन्होंने मैच की पहली गेंद से लेकर अंतिम गेंद तक बल्लेबाजी करते हुए 169 गेंदों में नाबाद 177 रनों की पारी खेली जिसमें 16 चौके और 6 छक्के शामिल रहे।

एबी डीविलियर्स को पीछे छोड़ा

इसके साथ ही जानमन मलान ने दक्षिण अफ्रीका के महान पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की रिकॉर्ड पारी को पीछे छोड़ दिया। एबी डिविलियर्स ने 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में 176 रनों की पारी खेली थी। अब मलान उनको पीछे छोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एक वनडे पारी में सर्वाधिक रन बनाने वालों में चौथे नंबर पर आ गए हैं।

ये हैं वनडे में सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के टॉप-5 खिलाड़ी

  1. गैरी कर्स्टन - यूएई के खिलाफ (1996, रावलपिंडी) - नाबाद 188 रन
  2. फाफ डु प्लेसिस - श्रीलंका के खिलाफ (2017, केपटाउन) - 185 रन
  3. क्विंटन डी कॉक - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (2016, सेंचुरियन) - 178 रन
  4. जानमन मलान - आयरलैंड के खिलाफ (2021, डबलिन) - नाबाद 177 रन
  5. एबी डीविलियर्स - बांग्लादेश के खिलाफ (2017, पार्ल) - 176 रन

इसके साथ ही जानमन मलान अब विदेशी जमीन पर सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने के मामले में गैरी कर्स्टन के बाद दूसरे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बन गए हैं। इन टॉप-5 खिलाड़ियों में सिर्फ कर्स्टन (रावलपिंडी में) और जानमन मलान (डबलिन में) ने ही विदेशी पिचों पर इन ऐतिहासिक पारियों को अंजाम दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर