कौन है करीम जनत? अफगानिस्तान हार गया लेकिन उनके इस खिलाड़ी ने IPL वाली दस्तक दे दी

Who is Karim Janat, India vs Afghanistan, T20 World Cup 2021: भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में 23 साल के अफगानी खिलाड़ी करीम जनत ने सबको चौंका दिया।

Karim Janat
करीम जनत  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-अफगानिस्तान मैच में एक नया सितारा बनकर उभरा
  • अफगानिस्तान के 23 वर्षीय करीम जनत ने सबको किया प्रभावित
  • आखिर कौन है ये खिलाड़ी जिसने गेंद और बल्ले से भारत को परेशान किया

Who is Karim Janat: आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में बुधवार रात अबु धाबी के मैदान पर भारत और अफगानिस्तान के बीच एक महत्वपूर्ण मैच खेला गया। टीम इंडिया को ये मैच किसी भी हाल में जीतना था और अच्छे अंतर के साथ जीतना था। भारत ने ठीक वैसा ही किया। भारत ने अफगानिस्तान को ना सिर्फ इस मैच में शिकस्त दी बल्कि 66 रन से अपने टी20 विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में अफगानिस्तान के लिए कुछ अच्छा नहीं हुआ लेकिन मैच खत्म होते-होते हार से पहले एक खिलाड़ी ने अपनी ऐसी झलक दिखाई कि आईपीएल नीलामी के दौरान उसे इसका फायदा मिल सकता है। वो हैं पूर्व अफगानी कप्तान के भाई करीम जनत।

टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड में खेले ग्रुप-2 के इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया। ये फैसला पूरी तरह से गलत साबित हुआ और टीम इंडिया ने इस विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 2 विकेट खोकर 210 रन बना डाले। इस दौरान अफगानिस्तान के सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई लेकिन एक ही खिलाड़ी ऐसा दिखा जिसने भारतीय बल्लेबाजों के कहर के बीच भी एक ही ओवर में अपनी छाप छोड़ दी। ये खिलाड़ी हैं 23 साल के करीम जनत। उनको सिर्फ एक ही ओवर दिया गया और इस एक ओवर में उन्होंने कुल 7 रन लुटाते हुए रोहित शर्मा (74) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

Karim Janat dismisses Rohit Sharma

बल्लेबाजी में भी दिखा दिया दम

अभी तक इस मैच में फैंस ने करीम जनत को सिर्फ एक गेंदबाज के रूप में सफलता हासिल करते देखा था लेकिन बल्लेबाजी में भी उनका धमाल बाकी था। अफगानिस्तानी टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो उसने 11.5 ओवर में 69 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे। वो तेजी से बड़ी हार की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन इसी बीच अंतिम ओवरों में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे करीम जनत ने दिखा दिया कि वो शानदार ऑलराउंडर हैं। जिस भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने सभी अफगानी बल्लेबाज ढेर हो रह थे, उसी गेंदबाजी आक्रमण के सामने इस युवा खिलाड़ी ने 22 गेंदों में नाबाद 42 रनों की पारी खेल दी। उनकी इस पारी में 3 चौके और 2 शानदार छक्के शामिल थे। टीम तो हार गई लेकिन जनत अपनी छाप छोड़ गए।

आईपीएल 2022 में मिल सकता है मौका !

अफगानिस्तान के कई खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा हैं। राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान जैसे अफगानी खिलाड़ी आईपीएल में अपनी छाप छोड़ चुके हैं। आईपीएल 2022 के लिए जल्द ही बड़ी नीलामी होने जा रही है जहां सभी खिलाड़ी एक बार फिर बिकने के लिए तैयार होंगे और सभी टीमें फिर से तैयार होती दिखेंगी। इसके अलावा दो नई टीेमें भी आईपीएल से जुड़ने जा रही हैं। अधिकतर टीमें आईपीएल नीलामी के दौरान ऐसे खिलाड़ियों को खोजती हैं जो ऑलराउंडर हो और सस्ता भी हो। युवा खिलाड़ी करीम जनत इस खांचे में बिल्कुल फिट बैठते हैं इसलिए उनकी आईपीएल लॉटरी जरूर लग सकती है।

Karim Janat India vs Afghanistan

कौन हैं पूर्व कप्तान के भाई करीम जनत?

करीम जनत का जन्म का जन्म 11 अगस्त 1998 को काबुल में हुआ था। वो एक दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज और दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। जनत के खून में क्रिकेट दौड़ता है, वो पिछले ही मुकाबले में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले अफगानिस्तनी कप्तान असगर अफगान के भाई हैं। साल 2016 में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में वो अफगानी टीम का हिस्सा रहे थे। उन्होंने 5 साल पहले 18 साल की उम्र में इंग्लैंड लायंस टीम के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी करियर का आगाज किया था। उन्होंने इस विश्व कप से पहले सिर्फ एक वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। साल 2017 में उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ उस वनडे मैच में 9 रन बनाए थे।

करियर के आंकड़े

इस खिलाड़ी ने साल 2016 में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। अब तक करीम 31 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 325 रन बना चुके हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। जबकि वो इतने ही मैचों में 30 विकेट भी ले चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 11 रन देकर 5 विकेट है। वो 18 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 1250 रन और 55 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। जबकि सभी स्तर पर टी20 क्रिकेट के 61 मैचों में 1012 रन और 61 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर