T20 WC: जानिए शाम को अचानक ऐसा क्या होने लगा है कि सब रह गए दंग, सारी टीमें भी होंगी हैरान !

T20 World Cup 2021 Interesting facts and stats: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अचानक शाम को पिचों का रुख या टीमों का अंदाज बदलने लगा है। आइए जानते हैं कि क्या कहते हैं ये दिलचस्प आंकड़े।

T20 World Cup Stats: Virat Kohli and Mohammed Shami
टी20 विश्व कप में बदल रहे हैं हालात  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 - कुछ दिलचस्प आंकड़े सामने आए
  • शाम को यूूएई में ऐसा क्या हो रहा

ICC T20 World Cup facts and stats: आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन जब से भारत से हटकर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कराने का फैसला हुआ था, तभी से कुछ चीजों को लेकर तमाम टीमें संशय में थीं। कुछ को यहां की पिचों के बारे में ज्यादा पता नहीं था, तो कुछ दिग्गज टीमों के खिलाड़ियों को यहां खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं था। ऊपर से यहां का गर्म मौसम को लेकर भी तमाम खिलाड़ी चिंता में थे। टूर्नामेंट शुरू हुआ तो कुछ चीजें साफ होने लगीं। लेकिन अब सुपर-12 राउंड में अचानक यहां एक बदलाव देखने को मिला है।

बुधवार को अबु धाबी में सुपर-12 राउंड के दो मुकाबले खेले गए। पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और स्कॉटलैंड के बीच हुआ जिसमें न्यूजीलैंड ने स्कॉटलैंड को हराया। उसके बाद शाम हुई तो इसी मैदान पर भारत और अफगानिस्तान की टीमें आमने-सामने आईं। भारत के लिए ये मुकाबला करो या मरो वाला था। लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर टॉस हार गए और उनको बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया। भारत ने ना सिर्फ बड़ा स्कोर बनाया बल्कि इस लक्ष्य का बचाव भी किया।

इसके साथ ही एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है। दरअसल, इस बार टी20 विश्व कप के दौरान सुपर-12 राउंड के शुरुआती 9 मैचों में सिर्फ 3 मैचों में ऐसा हुआ जब पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने लक्ष्य का बचाव करते हुए जीत दर्ज की हो। लेकिन शाम को होने वाले पिछले तीन मुकाबलों में अचानक से स्थिति बदलने लगी है। अब शाम को खेले गए पिछले तीनों मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने जीत दर्ज कर ली है।

शारजाह में शाम को 1 नवंबर को खेले गए मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम को 26 रन से शिकस्त दी। उसके बाद अगले दिन यानी 2 नवंबर को शाम का मुकाबला अबु धाबी में पाकिस्तान और नामीबिया के बीच हुआ जिसमें पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहली बार पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और उसने 45 रन से मैच जीत लिया। जबकि 3 नवंबर को शाम का मैच अबु धाबी में भारत और अफगानिस्तान के बीच हुआ और भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी की और फिर 66 रन से जीत दर्ज की जो इस प्रारूप के टूर्नामेंट में उनकी सबसे बड़ी जीत साबित हुई।

आने वाले दिनों में अब यहां की पिचों और टॉस जीतने के बाद फैसला लेने का तरीका भी बदल सकता है। टीमों को पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने गेंदबाजों के सहारे लक्ष्य का बचाव करके जीत दर्ज करने का हौसला मिला है और देखना दिलचस्प होगा कि शाम के मैचों में ये आंकड़े आगे कहां तक जाते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर