T20 World Cup: अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया ने बनाया जीत का नया रिकॉर्ड 

India's Third Biggest Victory in T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार को टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में अफगानिस्तान को 66 रन के अंतर से मात देकर अपनी टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

Indian-Cricket-Team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत ने अफगानिस्तान को दी 66 रन के अंतर से मात
  • भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में खोला जीत का खाता
  • दर्ज की टी20 वर्ल्ड कप इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत

अबूधाबी: विराट कोहली की कप्तानी में आखिरी बार खेल रही भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आखिरकार दो हार के बाद अपनी पहली जीत दर्ज करने में सफल हुई। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने धमाकेदार शुरुआत की। टीम के सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 89 गेंद में पहले विकेट के लिए 140 रन जोड़े। दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने 22 गेंद में नाबाद 63* रन जोड़े। इसके साथ ही भारतीय टीम 20 ओवर में 2 विकेट पर 210 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। 

66 रन के अंतर से भारत ने जीता मैच 
बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद टीम इंडिया ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान के टॉप ऑर्डर को जल्दी से ध्वस्त करके उन्हें दबाव में ला दिया। अफगानिस्तान की टीम ने 69 रन के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कप्तान मोहम्मद नबी(35) और करीम जनत(42*) ने टीम को बड़ी हार से बचा लिया। अगर टीम इंडिया अफगानिस्तान को 99 रन पर ढेर करने में सफल हो जाती तो उसका नेट रन रेट अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों से बेहतर हो जाता। अंत में अफगानिस्तान की टीम  20 ओवर में 7 विकेट पर 145 रन बनाने में सफल हुई और 66 रन के अंतर से जीत दर्ज करने में सफल हुई। 

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत 
भारतीय टीम की ये जीत उसकी टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में रनों के आधार पर तीसरी सबसे बड़ी जीत है। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में अपनी सबसे बड़ी जीत इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में श्रीलंका में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी। वहीं साल 2014 में बांग्लादेश में आयोजित विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को 73 रन के अंतर से हराया था। भारतीय टीम के पास अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का शानदार मौका था लेकिन टीम इंडिया अफगानिस्तान के निचले क्रम के बल्लेबाजों पर लगाम लगाकर इस रिकॉर्ड को तोड़ने में नाकाम रही। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर