वेस्‍ट जोन ने दलीप ट्रॉफी खिताब जीतकर रचा इतिहास, फाइनल में साउथ जोन को विशाल अंतर से हराया

West Zone beat South Zone in final: अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली वेस्‍ट जोन ने दलीप ट्रॉफी फाइनल में साउथ जोन को 294 रन के विशाल अंतर से हराकर खिताब पर कब्‍जा किया। यशस्‍वी जायसवाल को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

West Zone Duleep Trophy Champion
वेस्‍ट जोन दलीप ट्रॉफी चैंपियन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वेस्‍ट जोन ने दलीप ट्रॉफी का खिताब जीता
  • वेस्‍ट जोन ने फाइनल में साउथ जोन को 294 रन से हराया
  • यशस्‍वी जायसवाल को 265 रन की पारी खेलने के लिए प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया

कोयंबटूर: वेस्‍ट जोन ने दलीप ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है। अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली वेस्‍ट जोन ने रविवार को फाइनल मुकाबले के पांचवें व आखिरी दिन साउथ जोन को 294 रन के विशाल अंतर से मात दी। वेस्‍ट जोन ने पहली पारी में 270 रन बनाए थे, जिसके जवाब में साउथ जोन की पहली पारी 327 रन पर ऑलआउट हुई थी। साउथ जोन को पहली पारी के आधार पर 57 रन की बढ़त मिली थी।

वेस्‍ट जोन ने फिर शानदार वापसी की और यशस्‍वी जायसवाल (265) व सरफराज खान (127*) की उम्‍दा पारियों के दम पर अपनी दूसरी पारी 585/4 के स्‍कोर पर घोषित की। साउथ जोन को इस तरह 529 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसका पीछा करते हुए पूरी टीम 71.2 ओवर में 234 रन पर ढेर हो गई। वेस्‍ट जोन ने इसी के साथ इतिहास रचा और वो सबसे ज्‍यादा बार दलीप ट्रॉफी खिताब जीतने वाली टीम बन गई है। वेस्‍ट जोन ने 19वीं बार दलीप ट्रॉफी खिताब जीता और नॉर्थ जोन को पीछे छोड़ा, जिसने 18 बार खिताब जीता है।

साउथ जोन ने आखिरी दिन अपनी पारी 154/6 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। रवि तेजा (53) और आर साई किशोर (7) ने सातवें विकेट के लिए 57 रन की अर्धशतकीय साझेदारी करके साउथ जोन को 200 रन के पार पहुंचाया। गाजा ने किशोर को पांचाल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। अर्धशतक पूरा कर चुके रवि तेजा आउट होने वाले अगले बल्‍लेबाज रहे। उन्‍हें शम्‍स मुलानी ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। तेजा ने 97 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 53 रन बनाए।

बेसिल थंपी को मुलानी ने खाता भी नहीं खोलने दिया और सरफराज खान के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कोटियान ने कृष्‍णप्‍पा गौतम (17) को उनादकट के हाथों कैच आउट कराकर साउथ जोन की पारी पर विराम लगाया और वेस्‍ट जोन दलीप ट्रॉफी चैंपियन बन गया। वेस्‍ट जोन की तरफ से शम्‍स मुलानी ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। जयदेव उनादकट और अतीत सेठ के खाते में दो-दो विकेट आए। चिंतन गाजा और तनुष कोटियान को एक-एक सफलता मिली। यशस्‍वी जायसवाल (265) को बेहतरीन पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं 13 विकेट लेने वाले जयदेव उनादकट को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर