WIvAUS : पूरन और होल्डर का कंगारुओं के खिलाफ चला बल्ला, वेस्टइंडीज ने दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में की बराबरी

West Indies vs Australia, 2nd ODI: वेस्‍टइंडीज ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे अपने नाम कर लिया। वेस्टइंजीज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

west indies vs australia 2nd ODI
वेस्‍टइंडीज बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, दूसरा वनडे  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वेस्‍टइंडीज बनाम ऑस्‍ट्रेलिया दूसरा वनडे
  • वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीता मुकाबला
  • ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 188 का टारगेट दिया

ब्रिजटाउन: पहला वनडे 133 रन से गंवाने वाली वेस्टइंडीज टीम दूसरे मैच में वापसी करने में कामयाब रही। वेस्टइंडीज ने ब्रिजटाउटन में खेले गए दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से मात दी। ऑस्‍ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.1 ओवर में महज 187 रन पर सिमट गई थी। जवाब में मेजबाम वेस्टइंडीज ने 38 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। विंडीज के लिए निकोलस पूरन ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने 75 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्के की मदद से नाबाद 59 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिाय की ओर से मिचेल स्टार्क ने तीन, एडम जाम्पा ने दो और एश्टन टर्नर ने एक विकेट लिया।

वेस्टइंडीज टीम ने की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज एविन लुईस 1 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, ड्वेन ब्रावो बिना खाता खोले पवेलियन लौटे गए। दोनों तीसरे ओवर की पांचवें और छठी गेंद पर स्टार्क का शिकार बने। इसके बाद जेसन मोहम्मद (11) को नौवें ओवर में जाम्पा ने बोल्ड किया। शाई होप (36) को 14वें ओवर में टर्नार ने आउट किया। कप्तान कीरोन पोलार्ड 2 रन ही जुटा सके। उन्हें जाम्पा ने 15वें ओवर पवेलियन भेजा। 

यहां से पूरन और जेसन होल्डर ने मोर्चा संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 93 रन की अहम साझेदारी की। होल्डर ने 69 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 52 रन बनाए। वह छठे बल्लेबाज के रूप में 35वें ओवर में आउट हुए। उन्हें स्टार्क ने एलबीडब्व्यू किया। उनके जाने के बाद पूरन ने अलजारी जोसेफ (नाबाद 2) के साथ मिलकर वेस्टइंडीज को जीत दिलाई। इस जीत के साथ वेस्टइंडीज तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। दोनों टीमों के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे 26 जुलाई को खेला जाएगा। 

ऐसा रहा ऑस्ट्रेलियाई पारी का हाल

ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एलेक्‍स कैरी ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। ब्रिजटाउन में कंगारू कप्‍तान को अपना फैसला एकदम गलत लगा क्‍योंकि उसके शीर्ष 6 बल्‍लेबाज केवल 45 रन के स्‍कोर पर पवेलियन लौट चुके थे। वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्‍डन कॉटरेल ने पहले ओवर में बेन मैक्‍डरमट को विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को पहला झटका दिया। तब मेहमान टीम का स्‍कोर 1 रन पर 1 विकेट था।

हुसैन की फिरकी में उलझे कंगारू

स्‍कोर 23 रन पर पहुंचा था कि ओपनर जोश फिलिप (16) को अल्‍जारी जोसेफ ने लेविस के हाथों कैच आउट करा दिया। फिर जेसन होल्‍डर ने मिचेल मार्श (8) को विकेटकीपर होप के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। यहां से बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने अपनी फिरकी के जाल में तीन ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को उलझाया। हुसैन ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एलेक्‍स कैरी (10) को सबसे पहले बोल्‍ड किया। इसके बाद उन्‍होंने मोइजेस हेनरिक्‍स (4) को होल्‍डर के हाथों झिलवाया। फिर हुसैन ने एश्‍टन टर्नर (1) को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना तीसरा शिकार किया।

दो अहम साझेदारियों ने ऑस्‍ट्रेलिया की लाज बचाई

45 रन पर 6 विकेट गिरने के बाद लगा कि कंगारू टीम 100 रन के अंदर निपट जाएगी। हालांकि, तभी मैथ्‍यू वेड (36) और मिचेल स्‍टार्क (19) के बीच सातवें विकेट के लिए 51 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी हुई, जिसने ऑस्‍ट्रेलिया को 100 रन के करीब पहुंचा दिया। स्‍कोर 96 रन था तब हेडन वॉल्‍श ने स्‍टार्क को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। वेड ने फिर एडम जंपा (36) के साथ आठवें विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की। तभी कॉटरेल ने वेड को बोल्‍ड कर दिया।

यहां से एडम जंपा और वेस आगर (41) ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को संभाला और 9वें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को इन दोनों पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों ने मिलकर 187 रन के स्‍कोर पर पहुंचा दिया। कॉटरेल ने जंपा को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। फिर अल्‍जारी जोसेफ ने वेस आगर को लेविस के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का अंत किया। ऑस्‍ट्रेलियाई पारी 47.1 ओवर में 187 रन पर ऑलआउट हुई।

आगर ने 36 गेंदो में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 41 रन बनाए। जंपा ने 62 गेंदों में 4 चौके की मदद से 36 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की तरफ से अकील हुसैन (30/3) और अल्‍जारी जोसेफ (39/3) ने सबसे ज्‍यादा तीन-तीन विकेट लिए। शेल्‍डन कॉटरेल (29/2) के अलावा जेसन होल्‍डर और हेडन वॉल्‍श के खाते में एक-एक विकेट आया। बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने पहला वनडे डकवर्थ लुइस पद्यति के आधार पर 133 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर