जो रूट ने दे डाली चेतावनी, आने दो टीम इंडिया को इंग्‍लैंड! 'हम भी बहुत अच्‍छी पिच तैयार करेंगे'

Joe Root: भारत में स्पिन के लिए मददगार पिच को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है। अहमदाबाद में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट में 10 विकेट की शिकस्‍त झेलने के बाद इंग्लिश कप्‍तान जो रूट ने भी पिच को लेकर चेतावनी जारी की।

joe root
जो रूट 

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टीम इंडिया के लिए चेतावनी जारी की
  • रूट की टीम को अहमदाबाद में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट में 10 विकेट की शिकस्‍त मिली
  • जो रूट ने कहा कि जब भारत इंग्‍लैंड दौरे पर आएगा तब हम अच्‍छी पिच तैयार करेंगे

अहमदाबाद: भारत में स्पिन के लिए मददगार पिचों को लेकर हो रही आलोचना के बीच जो रूट ने चेतावनी जारी कर दी है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने कहा कि जब भारतीय टीम इंग्‍लैंड दौरे पर आएगी तब हम भी उन्‍हें बहुत अच्‍छी पिच तैयार करके देंगे। रूट के बयान से स्‍पष्‍ट है कि जब अगस्‍त में टीम इंडिया इंग्‍लैंड दौरे पर जाएगी तो उसे हरी पिच पर मुकाबले खेलना होंगे, जिससे तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी। रूट ने विश्‍वास जताया कि उनके तेज गेंदबाज तब पूरी तरह हावी होकर खेलेंगे।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच अहमदाबाद में खेला गया डे/नाइट टेस्‍ट दो दिन के भीतर ही समाप्‍त हो गया। स्पिनर्स ने इस मैच में आतंक मचाया और 30 में से 28 विकेट चटकाए। दोनों ही टीमें पूरे टेस्‍ट में एक बार भी 150 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। मैच में सिर्फ दो अर्धशतक जैक क्रॉल (53) और रोहित शर्मा (66) लगा सके। मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में जो रूट ने पिच के बर्ताव पर कहा कि प्रतिस्‍पर्धी टीमों को दुनिया के हर कोने में बड़ा स्‍कोर बनाना होता है।

रूट ने खोला राज

रूट ने कहा, 'जब भारतीय टीम इंग्‍लैंड दौरे पर आएगी तो हम भी बहुत अच्‍छे विकेट तैयार करेंगे। अगर हमें टीम के रूप में विकास करना है और दुनिया में कही भी प्रतिस्‍पर्धा करना है तो हम निरंतर बड़े स्‍कोर बनाने की आदत डालनी होगी। हमें अच्‍छे टप्‍पे पर गेंद डालने का आदि होना होगा ताकि 20 विकेट चटका सके। मेरे ख्‍याल से इस तरह आप एक अच्‍छी टीम का निर्माण कर सकते हैं।'

जो रूट ने आगे कहा, 'जब आप इंग्‍लैंड में होते हैं तो कभी चीजें बहुत अच्‍छी तरह हो रही होती हैं। आप जितना मन चाहे लंबी पारी खेल सकते हैं। अब आपको ऐसी सतह मिलेगी जो थोड़ा ज्‍यादा नाटक कर सकती है। एक बात पर हम ध्‍यान देने वाले हैं कि बहुत अच्‍छे विकेट तैयार करें और मुझे महसूस होता है कि हमारे तेज गेंदबाज ड्यूक गेंद के साथ कहीं भी विकेट निकालने के तरीके खोज लेंगे।'

रूट के लिए अहमदाबाद टेस्‍ट बल्‍ले के साथ अच्‍छा नहीं बीता। हालांकि, उन्‍होंने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पहली बार टेस्‍ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट चटकाए। इंग्‍लैंड के लिए अहमदाबाद की हार इसलिए भी ज्‍यादा कड़वी है क्‍योंकि वह आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। बहरहाल, जो रूट की सेना के पास टीम इंडिया को दर्द देने का शानदार मौका है।

इंग्‍लैंड की टीम अगर चौथा टेस्‍ट जीतने में सफल हो जाती है तो इससे ऑस्‍ट्रेलिया को आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अनुमति मिल जाएगी। हालांकि, टीम इंडिया के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह कहना मुश्किल है कि वह हाथ मल के रह जाएगी। भारत और इंग्‍लैंड के बीच सीरीज का चौथा व अंतिम टेस्‍ट 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर