ऑस्ट्रेलिया में क्यों हो रही है विराट कोहली की इतनी चर्चा, तो ये है इसकी असल वजह

Justin Langer on Virat Kohli's paternity leave: भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पितृत्व अवकाश लेने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को लेकर ऑस्ट्रेलिया में खूब चर्चा हो रही है।

Virat Kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2020, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
  • विराट कोहली का पितृत्व अवकाश ऑस्ट्रेलिया में बना चर्चा का विषय
  • ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने भी विराट को लेकर बयान दिया है

जब से ये ऐलान हुआ है कि विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होने वाली टेस्ट सीरीज में सिर्फ पहला टेस्ट खेलेंगे क्योंकि उन्होंने पितृत्व अवकाश लिया है। तब से उनको लेकर ऑस्ट्रेलिया में खूब चर्चा हो रही है। कोहली मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर) में बाक्सिंग डे टेस्ट, सिडनी (सात से 11 जनवरी) में नये साल पर होने वाले टेस्ट और ब्रिस्बेन (15 से 19 जनवरी) में होने वाले अंतिम टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। अब टीवी प्रसारणकर्ता वहां के क्रिकेट बोर्ड से भिड़ गए क्योंकि प्रतिद्वंद्वी प्रसारणकर्ता को इससे फायदा पहुंच रहा है। वहीं कुछ खिलाड़ियों से लेकर ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर तक इस पर बयान दे चुके हैं। आखिर क्या है इस पूरी चर्चा की असल वजह।

गौरतलब है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली एडीलेड में पहले टेस्ट मैच के बाद स्वदेश लौट जाएंगे क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें पितृत्व अवकाश की अनुमति दे दी है। कोहली जनवरी के शुरू में अपने पहले बच्चे के जन्म के समय अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहना चाहते हैं इसलिए वो भारत लौट आएंगे। इससे जाहिर तौर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को थोड़ी राहत मिली होगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया जमीन पर विराट कोहली के आंकड़े कुछ ऐसे ही हैं।

विराट कोहली के ये आंकड़े हैं वजह

किंग कोहली का ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है। यही वजह है कि टेस्ट सीरीज को लेकर विराट कोहली की चर्चा हर जगह हो रही है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को बड़ी राहत मिलेगी। विराट ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिस दौरान उन्होंने 55.39 की औसत से 1274 रन बनाए हैं। किसी भी अन्य देश में ये विराट कोहली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। दिलचस्प बात ये भी है कि विराट ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 शतक जड़े हैं जिसमें से 6 शतक उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर ही जड़े हैं। 

टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (सभी मैदानों पर)

अगर बात करें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में किसी भी मैदान पर विराट के प्रदर्शन के बारे में, तो ये बेमिसाल रहा है। विराट ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेजबान व मेहमान के रूप में 19 टेस्ट मैच खेले हैं। इस मुकाबलों में विराट ने 48.61 की औसत से 1604 रन बनाए हैं। ये दुनिया में किसी भी टीम के खिलाफ उनका बेस्ट प्रदर्शन है। विराट ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34 पारियों में 7 शतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं।

शायद यही आंकड़े वजह हैं कि विराट कोहली का पितृत्व अवकाश ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को खुद के लिए किसी राहत जैसा लग रहा है। विराट सिर्फ पहले टेस्ट में खेलेंगे जो कि एडिलेड में होगा। ये दोनों के बीच पहला डे-नाइट टेस्ट मैच भी होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर