आज विराट कोहली के लिए भावुक और उपलब्धि वाला पल एक साथ, नामीबिया के खिलाफ करेंगे ये कारनामा

Virat Kohli's last t20i as captain: विराट कोहली आज नामीबिया के खिलाफ बतौर कप्‍तान अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगे। न्‍यूजीलैंड के अफगानिस्‍तान को मात देने के साथ ही टूर्नामेंट में भारत का सफर समाप्‍त हो गया।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • विराट कोहली आज टी20 प्रारूप में आखिरी बार भारतीय टीम की कप्‍तानी करेंगे
  • टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली का बतौर कप्‍तान यह 50वां मैच होगा
  • भारत और नामीबिया के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का आखिरी लीग चरण मैच खेला जाएगा

नई दिल्‍ली: टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में रविवार का दिन भारतीय फैंस के लिए निराशाजनक रहा। न्‍यूजीलैंड ने ग्रुप चरण के अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्‍तान को 8 विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में जगह पक्‍की कर ली। न्‍यूजीलैंड की जीत के साथ ही भारतीय टीम का मौजूदा टूर्नामेंट में सफर समाप्‍त हो गया। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई। इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड ये चार टीमें सेमीफाइनल में जगह पक्‍की कर पाई हैं।

टीम इंडिया को सोमवार को अपना आखिरी लीग चरण मुकाबला नामीबिया के खिलाफ खेलना है, जो अब महज औपचारिकता भर रह गया है। हालांकि, भारतीय टीम इस मैच को हर हाल में जीतने के इरादे से उतरेगी क्‍योंकि विराट कोहली का टी20 प्रारूप में यह मुकाबला बतौर कप्‍तान आखिरी रहने वाला है। साथ ही बतौर कप्‍तान उनका यह 50वां टी20 इंटरनेशनल मुकाबला भी होगा। याद दिला दें कि कोहली ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 से पहले ही घोषणा कर दी थी कि टूर्नामेंट के बाद वह इस प्रारूप से कप्‍तानी छोड़ देंगे।

कोहली का शानदार रिकॉर्ड

बहरहाल, विराट कोहली बतौर खिलाड़ी टी20 प्रारूप में खेलना जारी रखेंगे। कोहली ने बल्‍लेबाजी पर ध्‍यान देने और टाइम शेड्यूल को नियंत्रित रखने के लिए कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया था। उन्‍होंने आईपीएल 2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्‍तानी भी छोड़ दी। कोहली ने कहा था कि इस मामले पर टीम प्रबंधन के साथ लंबे समय से चर्चा कर रहे थे।

बता दें कि कोहली ने अब तक टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 49 मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की, जिसमें 29 जीत मिली जबकि 16 हार। दो मुकाबले टाई रहे और दो मैचों को कोई परिणाम नहीं निकला। कोहली की कप्‍तानी में जीत का प्रतिशत 63 रहा। कोहली के बतौर कप्‍तान यह गजब के आंकड़े हैं, लेकिन उनकी अगुवाई में टीम कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सकी। वह टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में एमएस धोनी (72) के बाद सबसे ज्‍यादा मैचों में कप्‍तानी करने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर